Move to Jagran APP

दूरदर्शन की क्लास में हाजिर रहें सरकारी स्कूलों के बच्चे

लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। ऐसे में दूरदर्शन के माध्यम से पहली से 12वीं तक के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है लेकिन छात्र इसमें रुचि नहीं ले रहे हैं। बिहार शिक्षा परियोजना की ओर से यूनिसेफ के मदद से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इसमें सारण जिले के विद्यार्थियों की उपस्थित कम है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 06:23 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 06:14 AM (IST)
दूरदर्शन की क्लास में हाजिर रहें सरकारी स्कूलों के बच्चे
दूरदर्शन की क्लास में हाजिर रहें सरकारी स्कूलों के बच्चे

जागरण संवाददाता, छपरा : लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। ऐसे में दूरदर्शन के माध्यम से पहली से 12वीं तक के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है लेकिन छात्र इसमें रुचि नहीं ले रहे हैं। बिहार शिक्षा परियोजना की ओर से यूनिसेफ के मदद से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इसमें सारण जिले के विद्यार्थियों की उपस्थित कम है। इसे शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लिया है। इस संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने डीईओ अजय कुमार सिंह एवं डीपीओ (समग्र शिक्षा अभियान) राजन गिरि को पत्र भेजा है। इसमें उन्होंने मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय के ऑनलाइन क्लास में विद्यार्थियों के शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। उसके लिए प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने विद्यालय के शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं को यह कार्यक्रम देखने के लिए मोबाइल, एसएमएस एवं वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सूचित करें। इतना ही नहीं प्रखंड स्तर पर लाउडस्पीकर से क्लास करने के लिए प्रचार प्रसार कराएं। जिला स्तर पर उन्नयन बिहार के अनुश्रवण के लिए गठित कोषांग इस कार्यक्रम के व्यापक प्रचार - प्रसार तथा अनुश्रवण करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

डीडी बिहार पर लगती है पाठशाला

मेरा विद्यालय मेरा दूरदर्शन का प्रसारण डीडी बिहार पर हो रहा है। डीडी बिहार चैनल -टाटा स्काई -1196, डीएस टीवी -1565,डीडी फ्री डीश- 70 तथा एयरटेल - 669 पर उपलब्ध है। जिस पर पाठ्यपुस्तक पर आधारित शिक्षण कार्यक्रम प्रतिदिन चलेगा। क्लास प्रतिदिन 30 -30 मिनट तक चलेगी। विद्यार्थी दूरदर्शन पर पढ़ाए गए पाठों से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय एप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इनसेट :

सारण जिले में किस कक्षा में कितने छात्र पढ़ रहे है :

कक्षा एक से दो - 7352

कक्षा तीन से पांच -9034

कक्षा छह से आठ - 38191

कक्षा नौ से 10 - 36661

कक्षा 11 से 12 - 9745 इनसेट :

डीडी बिहार पर कब चलेगी कक्षा :

कक्षा एक से दो - दोपहर 03:05 से 04:00 बजे तक

कक्षा तीन से पांच -दोपहर 04:05 से 05:00 बजे तक

कक्षा छह से आठ -सुबह 09:02 से 10:00 बजे तक

कक्षा नौ से 10 - सुबह 11:05 से 12:00 बजे तक

कक्षा 11 से 12 - सुबह 10:05 से 11:00 बजे तक वर्जन

जिले में दूरदर्शन पर क्लास करने लिए विद्यार्थियों को जागरूक किया जा रहा है। उसके लिए एचएम को भी कहा गया है कि वे छात्रों को मोबाइल पर सूचित करें। उसके साथ ही प्रचार रथ भी प्रखंडों में भ्रमण करेगा।

राजन गिरि

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी

(समग्र शिक्षा अभियान), सारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.