Move to Jagran APP

शहर के लिए सड़क जाम बना नासूर, यातायात व्यवस्था हुई ध्वस्त

शहरवासियों के लिए सड़क जाम की समस्या अब धीरे-धीरे नासूर बनते जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 04:53 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 04:53 PM (IST)
शहर के लिए सड़क जाम बना नासूर, यातायात व्यवस्था हुई ध्वस्त
शहर के लिए सड़क जाम बना नासूर, यातायात व्यवस्था हुई ध्वस्त

छपरा : शहरवासियों के लिए सड़क जाम की समस्या अब धीरे-धीरे नासूर बनते जा रही है। शहर में यातायात नियमों का पालन कराने के लिए अभी तक कोई ट्रैफिक व्यवस्था नहीं लागू की गई है। जिन स्थानों पर अधिक जाम लगता है वहां कुछ पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया जाता है। जिले के किसी भी क्षेत्र में चौक-चौराहों पर यातायात नियमों का पालन कराने के लिए ना तो कोई सिग्नल है और ना ही किसी चौक पर इसकी व्यवस्था ही की गई है।

loksabha election banner

हाल के दिनों में जिले में वाहनों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। फलस्वरूप जाम की समस्या गंभीर होती जा रही है। जाम के लगने का एक मुख्य कारण यह भी है कि वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते और अपनी मर्जी से ही वाहन चलाते हैं।

ओवरटेक करने की समस्या भी यहां एक तरफ सड़क हादसों को आमंत्रित करते हैं तो दूसरी तरफ सड़क जाम की समस्या को उत्पन्न करते हैं। बुधवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में लोग जाम से कराहते रहे। जाम का आलम यह था कि रेलवे क्रॉसिग पर मैन्यूअल सिग्नल से ट्रेन को पास कराया जा रहा था।

शहर के अनेक रास्तों में लगता है प्रतिदिन जाम

जाम की समस्या शहर के किसी एक रास्ते की नहीं है बल्कि यह समस्या अनेक मोहल्लों एवं रास्तों की है। शहर के ब्रह्मपुर, श्यामचक, काशी बाजार, भगवान बाजार चौक, अस्पताल चौक, मालखाना चौक, बस स्टैंड, जगदम कॉलेज ढ़ाला, ढ़ाला रोड, साढ़ा रोड, नेवाजी टोला, बाजार समिति, मौना चौक, डाक बंगला रोड, सलेमपुर रोड, गांधी चौक आदि मोहल्ले ऐसे है, जहां प्राय: जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाया करती है। ऐसे में लोग घंटों से जूझते रहते हैं। वहीं साढ़ा रोड में तो भीषण जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाया करती है। जिसके बाद पुलिस को भी जाम हटाने के लिए घंटो मशक्कत करना पड़ता है।

जाम के कारण नहीं बंद हो पा रहा रेलवे फाटक का बूम

शहर में जाम की स्थिति इतनी भयंकर रही कि जगदम कॉलेज का रेलवे फाटक भी कई बार बंद नहीं हो सका। बुधवार को भी यह नजारा देखने को मिला। जाम के कारण रेलवे ट्रैक तक वाहन चालक फंसे हुए थे। तभी एक मालगाड़ी को भी उस मार्ग से पास कराया जाना था। इसके बाद रेलकर्मियों ने बूम को बंद करने की बजाए चेन गेट को लगाकर उस मालगाड़ी को रेल पुलिस की मौजूदगी में पास कराया। इस दौरान ट्रेन गुजरने वाले ट्रैक के समीप तक बाइक चालक पहुंच चुके थे।

यातायात नियमों का उल्लंघन जाम का मुख्य कारण

यातायात नियमों के पालन के लिए शहर में कोई व्यवस्था नहीं होने से वाहन चालक मनमर्जी से ही वाहन चलाते हैं। जहां से मन किया उधर से वाहन निकाल लेता है। दो पहिया वाहन की बजाए चार पहिया वाहन भी ओवरटेक करने में आगे हैं। इसके कारण हल्की जाम पर ही अन्य वाहन चालक उस रास्ते में ओवरटेक कर पहुंच जाते हैं। ऐसी स्थिति में दूसरे साइड से आने वाले वाहन निकल नहीं पाते और जाम के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

डबल डेकर पुल निर्माण से समस्या बढ़ी

शहर में डबल डेकर पुल निर्माण के कारण श्रीनंदन पथ को बंद कर दिया गया है। इसके कारण इस पथ का लोड भी डाक बंगला रोड में आ चुका है। ऐसे में इस पथ पर वाहनों का अप्रत्याशित लोड बढ़ गया है। इससे इस पथ में भी जाम की समस्या उत्पन्न हो जा रही है। यह स्थिति गांधी चौक से तेलपा तक भी वैसी ही बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.