Move to Jagran APP

प्राचार्य ने दो शिक्षकों के कॉलेज में प्रवेश पर लगाई रोक

रामजयपाल कॉलेज के प्राचार्य ने दो शिक्षकों के कॉलेज में प्रवेश पर रोक लगा दी है। यह जयप्रकाश विश्वविद्यालय के दो दशक के इतिहास में किसी कॉलेज की पहली घटना है। जब शिक्षकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 09:58 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 09:58 PM (IST)
प्राचार्य ने दो शिक्षकों के कॉलेज में प्रवेश पर लगाई रोक
प्राचार्य ने दो शिक्षकों के कॉलेज में प्रवेश पर लगाई रोक

जागरण संवाददाता, छपरा :

loksabha election banner

रामजयपाल कॉलेज के प्राचार्य ने दो शिक्षकों के कॉलेज में प्रवेश पर रोक लगा दी है। यह जयप्रकाश विश्वविद्यालय के दो दशक के इतिहास में किसी कॉलेज की पहली घटना है। जब शिक्षकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में आरजे कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सिद्धार्थ शंकर ¨सह ने कुलानुशासक को पत्र भेजा है। कहा है कि छात्रसंघ चुनाव में पीजी राजनीति शास्त्र के प्राध्यापक डॉ. इरफान अली एवं डॉ. एसए अता के कारण व्यवधान पड़ सकता है। इसलिए छात्रसंघ चुनाव तक इन दोनों शिक्षकों पर कॉलेज में प्रवेश पर रोक लगाई जाए ताकि पिछले चुनाव की तरह नकारात्मक वातावरण उत्पन्न न हो सके। इसकी सूचना कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रतिकुलपति डॉ. अशोक कुमार झा को भी दी गई है। कॉलेज में शिक्षकों के रोक के बाद विवाद और बढ़ गया है। उल्लेखनीय हो कि प्राचार्य ने दोनों शिक्षकों को छात्रसंघ चुनाव में पदाधिकारी बनाया था। उनमें से एक शिक्षक ने बीमारी एवं दूसरे ने यह कार्य प्राचार्य का है कहकर कार्य करने से इंकार कर दिया। इसकी शिकायत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से भी की गई थी। उन्होंने दोनों पर अनुशासनिक कार्रवाई करते हुए दूसरे शिक्षकों को चुनाव कार्य में लगाने का निर्देश दिया था। इस पर प्राचार्य ने दोनो शिक्षकों के छात्रसंघ चुनाव तक कॉलेज में प्रवेश पर रोक लगाने की अनुशंसा कर दी।

इस बीच रामजयपाल कॉलेज शिक्षक संघ ने प्राचार्य के इस कार्रवाई की घोर ¨नदा की है। संघ के सचिव डॉ. गुण सागर यादव ने कहा कि प्राचार्य ने दो शिक्षकों पर झूठा आरोप लगाकर दंडात्मक कार्रवाई की अनुशंसा की है। इसका शिक्षक संघ कड़ी ¨नदा करता है। छात्रसंघ नियम के अनुसार कॉलेज में रिटर्निंग ऑफिसर संबंधित कॉलेज के प्राचार्य होते होते है ¨कतु आप अपनी जवाबदेही से भागते हुए शिक्षकों एवं कर्मचारियों को प्रताड़ित कर रहे है। डा.नागेंद्र शर्मा ने भी रिटर्निंग आफिसर बनने से किया इंकार

रामजयपाल कॉलेज में नवनियुक्त रिटर्निग आफिसर डॉ. नागेंद्र शर्मा ने भी कार्य करने से इंकार कर दिया है। दो शिक्षकों के चुनाव कार्य से इंकार करने पर प्राचार्य ने उन्हें रिटर्निग आफिसर बनाया गया था। लेकिन डॉ नागेंद्र शर्मा ने कार्य करने से इंकार कर दिया है। उन्हें कहा कि चुनाव में रिटर्निंग आफिसर का कार्य प्राचार्य करता है इसलिए हम यह कार्य नहीं करेंगे।

प्राचार्य ने भी चुनाव होने पर जताया संशय

रामजयपाल कॉलेज के प्राचार्य डा. सिद्धार्थ शंकर ¨सह ने कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव होने पर संशय व्यक्त किया है। इस बाबत उन्होंने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डा. अशोक कुमार झा को पत्र भेजा है। पत्र में कहा है कि आपके निर्देश पर मैंने चुनाव कार्य करने वाले पदाधिकारियों की जगह डॉ. नागेंद्र शर्मा को पदाधिकारी नियुक्त किया था। लेकिन उन्होंने भी चुनाव कार्य नहीं करने की सूचना दी है। अगर सुसंगत चुनावी धाराओं के अंतर्गत कार्यवाही न की गई तो अराजक वातावरण में चुनाव संभव नहीं है गेस्ट लेक्चरर को ले संगीत व होम साइंस के अभ्यर्थियों का हुआ साक्षात्कार

छपरा : जेपी विश्वविद्यालय में अतिथि शिक्षकों की बहाली को ले गुरुवार को संगीत व गृह विज्ञान के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार हुआ। संगीत में दो सीट है जिसमें साक्षात्कार को ले चार एवं गृहविज्ञान में 12 सीटें हैं उसके लिए 26 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। कुलपति के कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित साक्षात्कार में प्रतिकुलपति डा. अशोक कुमार झा सहित अन्य मौजूद थे। 15 फरवरी को अर्थशास्त्र विषय के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होगा जिसमें 14 सीट के लिए 28 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.