Move to Jagran APP

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए जन चेतना जागृत करना जरूरी : आयुक्त

गणतंत्र दिवस पर प्रमंडलीय आयुक्त आरएल चौंग्थू ने झंडोत्तोलन किया। इस अवसर पर उन्होंने पर्यावरण एवं जल संरक्षण के लिए लोगों से आगे आने की अपील की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 04:48 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 04:48 PM (IST)
जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए जन चेतना जागृत करना जरूरी : आयुक्त
जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए जन चेतना जागृत करना जरूरी : आयुक्त

जासं, छपरा : जलवायु परिवर्तन के कारण मानव जीवन पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए जनचेतना जागृत करना जरूरी है। उक्त बातें प्रमंडलीय आयुक्त आर एल चौंग्थू ने राजेंद्र स्टेडियम में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में रविवार को कही। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने की दिशा में हम काम कर रहे हैं। जल को प्रदूषण मुक्त करने, जल स्तर को संतुलित करने, हरित आवरण को बढ़ाने, नवीकरण उर्जा को बढ़ाने एवं ऊर्जा बचत पर विशेष ध्यान दे रहे हैं।

loksabha election banner

जलवायु परिवर्तन के अनुरूप कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों को नया आयाम देने के लिए सरकार जल जीवन हरियाली अभियान शुरू की है। इसके लिए जन चेतना जागृत करना जरूरी है। उन्होंने 19 जनवरी को आयोजित मानव शृंखला में 24 लाख से अधिक लोगों की भागीदारी की सराहना की।

उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 1486 सार्वजनिक तालाबों और 2190 कुएं को चिह्नित किया गया है। एक एकड़ से अधिक रकबा वाले 876 में से 18 तथा एक एकड़ से कम रकबा वाले 612 में से 154 तालाबों का जीर्णोद्धार मनरेगा से प्रारंभ किया गया है। अब तक 38 तालाबों का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 70 में से 57 का जीर्णोद्धार कार्य पूरा करा लिया गया है। 2190 में से 63 कुएं का जीर्णोद्धार करा लिया गया है। 907 सार्वजनिक चापाकल के पास सोख्ता का निर्माण कराया गया है। छोटी छोटी नदियों के जल संग्रहण क्षेत्र में चेक डैम एवं जल संचयन रचनाओं के निर्माण के लिए छह स्थानों को चिन्हित किया गया है, जिसमें माही, गंडकी, तेल नदी शामिल है। ग्रामीण विकास विभाग ने जिले में 669 नए पोखरा के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया है। 327 पोखरे का निर्माण शुरू किया गया है तथा काम काम पूर्ण कर लिया गया है । मत्स्य संसाधन विभाग ने 25 नए पोखरे का निर्माण कराया है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक भवनों पर 376 वर्षा जल संरचनाओं के निर्माण का कार्य शुरू किया गया है। कुल 20 नर्सरी स्थापित की गई है, जहां 28 लाख 53 हजार 400 पौधे तैयार किए गए हैं। वन विभाग की ओर से 1,24, 750 पौधे लगाए गए हैं। मनरेगा के तहत 43200 पौधे लगाए गए हैं। 16000 एकड़ भूमि पर जैविक कृषि तथा 5 एकड़ क्षेत्र में टपक सिचाई प्रारंभ किया गया है। जिले में कुल विद्युत बिल के भुगतान में दिसंबर माह में 14 प्रतिशत की कमी आई है। उन्होंने लोकनायक जयप्रकाश नारायण, राजेंद्र बाबू, मौलाना मजहरूल हक, भोजपुरी के शेक्सपियर भिखारी ठाकुर, महेंद्र मिश्र समेत महान विभूतियों को याद करते हुए कहा कि यह वीर सपूतों की धरती है।

आयुक्त ने कहा कि वृद्धजनों, महिलाओं एवं कमजोर वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। सुशासन कार्यक्रम के तहत सात निश्चय योजना पर जिले में लगातार काम चल रहा है । हर घर बिजली लगातार योजना की शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल हुई है। हर घर नल का जल, पक्की गली नली समेत अन्य योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की भी चर्चा की। जिले में 4,92,295 किसानों से प्राप्त ऑनलाइन आवेदन के आलोक में 3,67,126 किसानों को दो-दो हजार की तीन किस्तों का भुगतान कर दिया गया है। झांकी में बेहतर प्रदर्शन के लिए किया गया सम्मानित

गणतंत्र दिवस पर कई विभागों ने झांकी निकाली। इसमें शिक्षा विभाग को प्रथम, जल, जीवन, हरियाली एवं पंचायत विभाग को द्वितीय तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को तृतीय पुरस्कार दिया गया। इस बार बिजली विभाग की झांकी शामिल नहीं हुई। मौके पर सारण प्रक्षेत्र के डीआइजी विजय कुमार वर्मा, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, एसपी हर किशोर राय सहित जिले के सभी पदाधिकारी मौजूद थे।

इन्हें भी किया गया सम्मानित

इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी एवं जिले के शहीदों की विधवाओं को आयुक्त ने शॉल देकर सम्मानित किया। इसमें मांझी थाना क्षेत्र के मटियार गांव निवासी स्वतंत्रता सेनानी गुलबहार अंसारी, राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित डीआइजी कार्यालय के चंदन प्रताप सिंह, बिगनी देवी, सुगिया देवी, गायत्री देवी, वंदना देवी एवं निशा सिंह को शॉल देकर सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.