Move to Jagran APP

पंचायत उपचुनाव के लिए नामांकन शुरू, 10 मार्च को होगा मतदान

जागरण संवाददाता, छपरा :सदर प्रखंड स्थित तेनुआ पंचायत में मुखिया तथा विभिन्न प्रखंडों में वार्ड सदस्य

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 09:55 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 09:55 PM (IST)
पंचायत उपचुनाव के लिए नामांकन शुरू, 10 मार्च को होगा मतदान
पंचायत उपचुनाव के लिए नामांकन शुरू, 10 मार्च को होगा मतदान

जागरण संवाददाता, छपरा :सदर प्रखंड स्थित तेनुआ पंचायत में मुखिया तथा विभिन्न प्रखंडों में वार्ड सदस्य के 18 और पंचके 69 रिक्त पदों पर उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पदों के लिए नामांकन कार्य अगले 20 फरवरी तक चलेगा। 21 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। प्रत्याशी 23 फरवरी तक अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 10 मार्च को मतदान होगा। तेनुआ पंचायत में मुखिया के निधन पर हो रहा मतदान :

loksabha election banner

तेनुआ पंचायत में मुखिया के निधन के बाद रिक्त मुखिया पद के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है। वहीं मकेर, सगुनी, पचगैर, दयालपुर, नगरा, सहजितपुर, नरांव, मौजमपुर, मांझी पूर्वी, किशुनपुर, नैनी, तुजारपुर, भरपुरा, कुदरबाघा, अकबरपुर, पिपरीडीह आदि पंचायतों में वार्ड सदस्य पद के लिए उपचुनाव होगा। इसी तरह विभिन्न प्रखंडों में ग्राम कचहरी पंच सदस्य के 69 पद भी रिक्त हैं। जिले में कुल 88 पंचायत प्रतिनिधियों के रिक्त पदों पर 10 मार्च को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने की तैयारी की जा रही है। सदर प्रखंड को छोड़कर शेष में 10 मार्च को ही मतगणना :

सदर प्रखंड को छोड़कर शेष प्रखंडों में 10 मार्च की शाम 6 बजे से मतगणना होगी। मुखिया पद के लिए मतगणना कार्य 12 मार्च को सुबह 8 बजे से शुरू होगा। इसके लिए सभी प्रखंडों के बीडीओ को निर्वाची अधिकारी होंगे, जबकि प्रखंड स्तरीय अन्य विभागों के अधिकारियों को सहायक निर्वाची अधिकारी बनाया गया है। इसके लिए जिले में 9 कोषांग कार्यरत किए गए हैं।संबंधित पंचायतों में आचार संहिता लागू हो गई है।

वर्जन-

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में पंचायत उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। दस मार्च को कराए जाने वाले मतदान को स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न कराने की सारी तैयारियां की गई है। मतदान केंद्रों की जांच के बाद यहां सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए सभी स्तरों पर निर्देश जारी कर दिया गया है।

सुब्रत कुमार सेन,

जिलाधिकारी, सारण।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.