Move to Jagran APP

छात्र संघ चुनाव में वैध उम्मीदवरों की आज होगी घोषणा

जेपी विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में डीएसडब्लू का पत्र बम की तरह फट गया है। इसको लेकर कई छात्र संगठन चुनाव में मनमानी करने का आरोप कुलपति व प्रतिकुलपति पर लगा रहे है। अभाविप, एसएफआई, आइसा, छात्र राजद एवं एआइएसएफ ने मोर्चा खोल दिया है। इस बीच 20 फरवरी को कॉलेज प्रशासन अधिकारिक रूप से वैध उम्मीदवरों के नाम की घोषणा करेगा। इसको लेकर मंगलवार को पूरे दिन कॉलेज कैंपस में प्राचार्य सह निर्वाची पदाधिकारी बैठक करती रहीं। छात्र संगठनों के प्रतिनिधि भी पूरे दिन कॉलेज कैंपस का चक्कर लगाते रहे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 10:41 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 10:41 PM (IST)
छात्र संघ चुनाव में वैध उम्मीदवरों की आज होगी घोषणा
छात्र संघ चुनाव में वैध उम्मीदवरों की आज होगी घोषणा

जागरण संवाददाता, छपरा : जेपी विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में डीएसडब्लू का पत्र बम की तरह फट गया है। इसको लेकर कई छात्र संगठन चुनाव में मनमानी करने का आरोप कुलपति व प्रतिकुलपति पर लगा रहे है। अभाविप, एसएफआई, आइसा, छात्र राजद एवं एआइएसएफ ने मोर्चा खोल दिया है। इस बीच 20 फरवरी को कॉलेज प्रशासन अधिकारिक रूप से वैध उम्मीदवरों के नाम की घोषणा करेगा। इसको लेकर मंगलवार को पूरे दिन कॉलेज कैंपस में प्राचार्य सह निर्वाची पदाधिकारी बैठक करती रहीं। छात्र संगठनों के प्रतिनिधि भी पूरे दिन कॉलेज कैंपस का चक्कर लगाते रहे। डीएसडब्लू डा. लक्ष्मण ¨सह के पत्र से ज्यादा बैचेनी विद्यार्थी परिषद्, एसएफआइ, आइसा, छात्र राजद एवं एआइएसएफ में है। हालांकि सभी छात्र संगठन अपने -अपने स्तर से ¨लगदोह कमेटी की व्याख्या कर निष्पक्ष चुनाव की बात कह रहे है। इसमें सबसे ज्यादा विरोध इस बात किया जा रहा है कि नामंकन के बाद पत्र क्यों जारी किया गया। वर्ष 2017 में हुए छात्रसंघ चुनाव में स्नातक में कॉलेज के परीक्षा नियंत्रक व पीजी में विवि के परीक्षा नियंत्रक के प्रमाण पत्र पर नामांकन क्यों वैध माने गये। जिसके विरोध में कोर्ट से लेकर सड़क तक लड़ाई लड़ने की बात कही जा रही है।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय के निर्णय के खिलाफ कोर्ट जायेंगे : विद्यार्थी परिषद

छपरा : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने छात्रसंघ चुनाव में एक राजनीतिक दल के इशारे पर कार्य करने का आरोप लगाया है। कहा है कि इससे विश्वविद्यालय में चुनाव की गरिमा धूमिल हो रही है। जिसके विरोध में हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की जाएगी। राजभवन में शिकायत दर्ज की जा चुकी है। परिषद के विश्वविद्यालय नगर मंत्री अपूर्व भारद्वाज, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अपराजिता ¨सह एवं नगर सहमंत्री शुभम यादव एवं शौर्य ¨सह ने कहा कि साजिश के तहत उनके प्रत्याशियों का नामांकन रद्द किया गया है। कुछ महाविद्यालय ने नियमों का उल्लंघन करते हुए 20 फरवरी के पहले ही वैद्य उम्मीदवारों की सूची कर दी है। छात्र नेताओं ने कहा कि सत्र 2018 -21 के छात्र -छात्राओं का अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ तो उनका किस कागजात के आधार पर जेपीयू के परीक्षा नियंत्रक ने प्रमाण पत्र जारी कर दिया है। उसका प्रमाण पत्र विवि परीक्षा नियंत्रक ने कैसे दे दिया। इसका प्रमाण पत्र बीएसईबी ही दे सकता है। नियम सम्मत तरीके से हो छात्र संघ चुनाव : छात्र जदूय

छात्रसंघ चुनाव नियम सम्मत तरीके से होना चाहिए। नियम के खिलाफ कुछ कॉलेज चुनाव करना चाहता है। छात्र जदू-आरएसए गठबंधन ने शिकायत की है कि जिन प्रत्याशियों का विश्वविद्यालय के परीक्षा से प्रमाण पत्र नहीं है उनका नामांकन रद्द किया जाए। छात्र जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष रणवीर ¨सह ने कहा है कि विश्वविद्यालय को ¨लगदोह कमेटी के आधार ही चुनाव कराना चाहिए। राजभवन ने भी विश्वविद्यालय को नियम व परिनियम के तहत चुनाव कराने को कहा है। मौके पर आशीष यादव उर्फ गुलशन यादव, रूपेश यादव, गौतम राय आदि मैजूद थे।

छात्र संघ चुनाव में की जा रही है धांधली : छात्र राजद

छात्र राजद ने धांधली का आरोप लगाया है। इस बाबत गवर्नर को स्मार पत्र भेजा है। छात्र राजद के विवि अध्यक्ष ¨प्रस कुमार ¨सह ने स्मार पत्र में गड़बड़ी बात कही है। जिसमें कहा है कि एक खास राजनीति दल के इशारे पर चुनाव में अनियमितता बरती जा रही है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कुछ नियम बताया और डीएसडब्लू ने कुछ पत्र जारी किया है। जिसमें एक एक संगठन को फायदा पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। गवर्नर तुरंत कर्रवाई नहीं करेंगे तो यहां छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन हो जाएगा। इनसेट :

पीएन कॉलेज के प्राचार्य ने मांगा मार्गदर्शन

पीएन कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव कराने को ले प्राचार्य ने मार्गदर्शन मांगा है। प्राचार्य डॉ. पुष्पराज गौतम ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार झा को पत्र भेजा है। जिसमें कहा है कि डीएसडब्लू के पत्र के बाद चुनाव कई प्रत्याशियों का नामांकन अवैध हो जाएगा। विवि के नियम एवं परिनियम के तहत 75 फीसदी उपस्थिति नहीं होने के कारण चुनाव कराना उचित नहीं लगता है। मगर विश्वविद्यालय के नियम एवं परिनियम से सभी बंधे है। जेपीयू के आदेश का पालन करना हमारा कर्तव्य है। इस दिशा में छात्र संघ चुनाव करने के लिए उचित मार्गदर्शन दें ताकि चुनाव प्रक्रिया को बढ़ाई जाए। छात्र संघ चुनाव एक नजर में :

-20 फरवरी : वैध उम्मीदवारों की नाम की घोषणा

- एक मार्च : संबंधित महाविद्यालयों एवं संबंधित संकायों में मतदान

- दो मार्च : मतगणना एवं परिणाम की घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.