Move to Jagran APP

मार्च माह तक बदले स्वरूप में नजर आएगा गौतम स्थान स्टेशन

गौतम स्थान के विकास के साथ ही छपरा जंक्शन के बीच दोहरीकरण का काम भी पूरा हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 06:09 AM (IST)
मार्च माह तक बदले स्वरूप में नजर आएगा गौतम स्थान स्टेशन

गुड्डू राय, छपरा : छपरा - बलिया रेलखंड पर स्थित गौतम स्थान रेलवे स्टेशन मार्च माह से नए स्वरूप में नजर आएगा। एक सौ करोड़ की लागत से स्टेशन का विकास कार्य चल रहा है। न्याय शास्त्र के प्रणेता महर्षि गौतम ऋषि आश्रम से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित गौतम स्थान स्टेशन का भवन मंदिर का स्वरूप ले रहा है।

loksabha election banner

इस क्षेत्र के धार्मिक स्थलों की जानकारी देने के लिए शिलालेख लगाया जाएगा। चित्रांकन भी होगा। स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार को दक्षिण से हटाकर उत्तर में बनाया जा रहा है। जबकि रैक हैंडलिग प्वाइंट को उत्तर से हटाकर दक्षिण में स्थापित किया जा रहा है। साथ ही रेलवे ट्रैक की संख्या भी यहां बढ़ाई जा रही है। पहले से तीन ट्रैक हैं, जिन्हें बढ़ा कर सात कर दिया जाएगा। इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए अन्य संसाधनों की भी व्यवस्था हो रही है। एक वर्ष पहले से गौतम स्टेशन के मॉडीफिकेशन का कार्य चल रहा है। इसे मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

स्टेशन के विकास का मुख्य उद्देश्य रेलवे के मानचित्र पर पर्यटन स्थल के रूप में गौतम स्थान को स्थापित करना है। धार्मिक व ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण गौतम स्थान अब तक पर्यटन के मानचित्र पर अपना स्थान नहीं बना सका है। गंगा व सरयू नदी के तट पर स्थित गौतम स्थान मुगल व अंग्रेज काल का मुख्य व्यवसायिक केंद्र रहा है। यहां महर्षि गौतम, शृंगी ऋषि, संत गोपाल दास, रघुवर दास, पयहारी बाबा, ब्रह्मचारी जी, रामजी दास समेत दर्जनों के मठ-मंदिर हैं।

दोहरीकरण का कार्य दो माह में होगा पूर्ण

गौतम स्थान और छपरा जंक्शन के बीच दोहरीकरण का काम भी पूरा हो जाएगा। इससे ट्रेनों की रफ्तार को गति मिलेगी। आउटर सिग्नल पर ट्रैक खाली होने के इंतजार में ट्रेनों को खड़ा नहीं करना पड़ेगा। कराए जा रहे हैं यह कार्य

- नए रैक हैंडलिग प्वाइंट का निर्माण

- नए स्टेशन भवन का निर्माण

- यात्री प्रतीक्षालय - विश्रामालय का निर्माण

- बाहरी परिसर में सौंदर्यीकरण

- प्लेटफार्म की लंबाई का विस्तार

स्टेशन भवन से मुख्य सड़क तक संपर्क पथ का निर्माण

- पूर्वी तथा पश्चिमी केबिन का नए सिरे से निर्माण

- शौचालय का निर्माण

- पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था

- रौशनी की व्यवस्था क्या कहते हैं अधिकारी

मार्च माह तक गौतम स्थान स्टेशन के निर्माण का कार्य पूर्ण करा लेने का लक्ष्य रखा गया है। उस समय तक छपरा और गौतम स्थान के बीच दोहरीकरण का कार्य भी पूरा करा लिया जाएगा। नया मांझी स्टेशन को भी मार्च माह तक चालू कर दिया जाएगा।

अशोक कुमार

रेलवे जनसंपर्क अधिकारी

वाराणसी मंडल, पूर्वोत्तर रेलवे

इनसेट

मार्च माह में चालू हो जाएगा नया मांझी स्टेशन

छपरा- बलिया रेलखंड पर नया मांझी स्टेशन को मार्च माह तक चालू कर दिया जाएगा। वर्ष 2007 में इस स्टेशन को स्वीकृति मिली थी। लेकिन कार्य काफी धीमी गति से चल रहा था। हालांकि वर्तमान में इसमें काफी तेजी आई है। नया मांझी स्टेशन रिविलगंज तथा मांझी के बीच कौरू धौरू गांव के समीप बनाया जा रहा है। इस स्टेशन के निर्माण हो जाने से दर्जनों गांवों के यात्रियों को सहूलियत होगी। साथ ही गौतम स्थान और बकुल्हां के बीच लंबा ब्लॉक होने के कारण ट्रेनों के आवागमन में क्रॉसिग के दौरान होने वाली समय पालन की समस्या भी दूर हो जाएगी। बकुल्हां तथा गौतम स्थान के बीच लंबा ब्लॉक सेक्शन होने के कारण ट्रेनों की क्रॉसिग होने पर काफी देर तक एक ट्रेन को स्टेशन पर रोक कर दूसरे ट्रेन को पार कराया जाता है। गौतम स्थान से बकुल्हां की दूरी करीब 20 किलोमीटर है। जबकि एक ब्लॉक सेक्शन 10 किलोमीटर से कम का होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.