Move to Jagran APP

छपरा-मुजफ्फरपुर बड़ी रेल लाइन के लिए परसा व अमनौर में भूमि सर्वेक्षण

छपरा-मुजफ्फरपुर बड़ी रेल लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस बाबत एक समिति का गठन किया गया है जो अधिग्रहित की जाने वाली भूमि का सर्वेक्षण करेगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 05:02 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 05:02 PM (IST)
छपरा-मुजफ्फरपुर बड़ी रेल लाइन के लिए परसा व अमनौर में भूमि सर्वेक्षण

जासं, छपरा : छपरा-मुजफ्फरपुर बड़ी रेल लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस बाबत एक समिति का गठन किया गया है, जो अधिग्रहित की जाने वाली भूमि का सर्वेक्षण करेगी। भूमि अधिग्रहण के लिए अपर समाहर्ता, भू अर्जन पदाधिकारी रजनीश कुमार एवं जिला अवर निरीक्षक ने परसा प्रखंड के अरना, पचलख, बरियारपुर एवं अमनौर प्रखंड के हेला गांव में जायजा लिया।

loksabha election banner

जिला भू अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि छपरा-मुजफ्फरपुर बड़ी रेल लाइन के लिए निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। छपरा से सिरसा बली गांव तक निर्माण कराया जा रहा है। रेल लाइन से आगे की जमीन के लिए परसा एवं अमनौर प्रखंड के चार गांवों का सर्वेक्षण किया गया है। बड़ी रेल लाइन के लिए जमीन का अधिग्रहण कर शीघ्र ही उस भूमि का मूल्य निर्धारित कर भू स्वामियों की स्वीकृति के बाद नामों का प्रकाशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही मकेर प्रखंड के कुछ गांव का भी जायजा लेकर वहां भूमि अधिग्रहण किया जाएगा ताकि छपरा-मुजफ्फरपुर बड़ी रेल लाइन को शीघ्र पूरा किया जा सके। इस निर्माणाधीन रेलखंड पर छपरा की ओर से काम शुरू हो गया है। छपरा से गड़खा तक भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। 46 मौजा की जमीन का किया जाना है अधिग्रहण

छपरा-मुजफ्फरपुर बड़ी रेल लाइन के लिए कुल 37 किलोमीटर की लंबाई में भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। इसके लिए कुल 46 मौजा की जमीन का सर्वेक्षण कर भूमि अधिग्रहण किया जाना है।

जिला भू अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि अब तक कुल 25 मौजा की जमीन का सर्वेक्षण कर नाम प्रकाशन के बाद अधिग्रहण किया जा चुका है। इनमें 21 मौजा की जमीन का सर्वेक्षण एवं अधिग्रहण बाकी है। इसके लिए परसा एवं अमनौर मौजा के चार गांवों का सर्वेक्षण कर दिया गया है। भूस्वामियों की स्वीकृति एवं नाम प्रकाशन के बाद उस भूमि अधिग्रहण कर लिया जाएगा। जिसके बाद आगे की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.