सारण के नगर पंचायत कोपा, मांझी एवं मशरक आया अस्तित्व में

जिले के तीन नवसृजित नगर पंचायत कोपा मांझी एवं मशरक बुधवार से अस्तित्व में आ जाएगा। नगर विकास एवं आवास विभाग के मुख्य सचिव ने मंगलवार को वीडियों कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे के साथ हुई नगर विकास की योजनाओं की समीक्षा बैठक में नवसृजित तीनों नगर पंचायत में नौ जून से कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया।

JagranPublish: Tue, 08 Jun 2021 11:05 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 11:05 PM (IST)
सारण के नगर पंचायत कोपा, मांझी एवं मशरक आया अस्तित्व में

सारण । जिले के तीन नवसृजित नगर पंचायत कोपा, मांझी एवं मशरक बुधवार से अस्तित्व में आ जाएगा। नगर विकास एवं आवास विभाग के मुख्य सचिव ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे के साथ हुई नगर विकास की योजनाओं की समीक्षा बैठक में नवसृजित तीनों नगर पंचायत में नौ जून से कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया। वहां के सरकारी भवन में नगर पंचायत का कार्यालय खोलने का निर्देश दिया गया है। इस तरह से सारण जिला में अब नौ नगर पंचायत हो जाएंगे। पहले से सोनपुर नगर पंचायत, दिघवारा नगर पंचायत, परसा नगर पंचायत, मढ़ौरा नगर पंचायत, रिविलगंज नगर पंचायत एवं एकमा नगर पंचायत था। अब कोपा, मांझी व मशरक नगर पंचायत बना है। नवसृजित नपं को पास के नगर पंचायत से जोड़ा गया :

इन तीनों नगर पंचायतों को उनके पास के नगर पंचायत से जोड़ा गया है। कोपा नगर पंचायत को रिविलगंज नगर पंचायत से, मांझी नगर पंचायत को एकमा से तथा मशरक नगर पंचायत को मढ़ौरा नगर पंचायत से जोड़ा गया है। वहां के कार्यपालक पदाधिकारियों को इन नवसृजित नगर पंचायतों का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वहां के सरकारी भवन में नपं का कार्यालय खोलने का निर्देश :

जिलाधिकारी डॉ. देवरे ने रिविलगंज, एकमा और मढ़ौरा नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि नवसृजित नगर पंचायत में किसी एक सरकारी भवन को कार्यालय के लिए चिन्हित कर आज ही अनुमोदन कराकर वहां कार्यालय प्रारंभ करें। बीसीओ को बनाया गया पर्यवेक्षीय पदाधिकारी

डीएम ने कहा कि इस तीनों जगहों पर पर्यवेक्षीय पदाधिकारी के रूप में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। साथ ही यहां के लिए एक लिपिक एवं एक कार्यपालक सहायक की भी प्रतिनियुक्ति आज ही की जा रही है, जो कल से विधिवत कार्य प्रारंभ करेंगे। कार्यालय को ले खरीदा जाएगा समान, बहाल होंगे कर्मी

इन नगर पंचायतों में जरूरी सामान की खरीदारी कर ली जाय और जरूरी हो तो आऊट सोर्सिंग के माध्यम से मानव बल के लिए विज्ञापन निकाल दिया जाय। तब तक दिहाड़ी मजदूर से कार्य कराया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि आसन्न मानसून को देखते हुए नालों की सफायी और उड़ाही कल से ही करानी शुरू की जाय ताकि जलजमाव की स्थिति पैदा न हो। जलजमाव से बचने को ले होगी नाले की सफाई :

नालों की सफाई में अगर कहीं अवरोधक हो तो उसे हटा दिया जाय। डीएम ने कहा कि अगर पंप की जरूरत है तो उसे खरीद लिया जाय अथवा किराया पर लिया जाय परंतु प्रयास किया जाय कि वर्षा के दिनों में नगर निकायों में कहीं भी जल-जमाव नहीं हो। नवसृजित तीनों नगर पंचायतों में मास्क वितरण नगर पंचायत के द्वारा करायी जाय। बैठक छपरा नगर निगम के नगर आयुक्त संजय कुमार उपाध्याय, एकमा नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सुनील कुमार, रिविलगंज नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी रौशन कुमार रौशन एवं मढ़ौरा नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार मौजूद थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept