Move to Jagran APP

शोषित और वंचित समाज के उद्धारक थे जननायक कर्पूरी ठाकुर : शैंलेंद्र प्रताप सिंह

सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री स्व कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 11:01 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 06:15 AM (IST)
शोषित और वंचित समाज के उद्धारक थे जननायक कर्पूरी ठाकुर : शैंलेंद्र प्रताप सिंह
शोषित और वंचित समाज के उद्धारक थे जननायक कर्पूरी ठाकुर : शैंलेंद्र प्रताप सिंह

जागरण टीम, अमनौर/दिघवारा /पानापुर / रसूलपुर /मांझी /नयागांव / / : जननायक कर्पूरी ठाकुर का नाम उन महान समाजवादी नेताओं में आता है, जिन्होंने निजी और सार्वजनिक जीवन, दोनों में आचरण के ऊंचे मानदंड स्थापित किए थे। राजनीति में इतना लंबा सफ़र बिताने के बाद जब उन्होंने दुनिया छोड़ी तो अपने परिवार को विरासत में देने के लिए एक मकान तक उनके नाम नहीं था। ना तो पटना में, ना ही अपने पैतृक गांव में वे एक इंच जमीन जोड़ पाए। उनकी ईमानदारी के कई किस्से आज भी बिहार में आपको सुनने को मिलते हैं।

loksabha election banner

उक्त बातें जदयू के वरिष्ठ नेता शैलेंद्र प्रताप ने शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती के अवसर पर अमनौर बाजार में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद कही। उन्होने कहा कि जननायक सही मायने में शोषित और वंचित समाज के उद्धारक थे। ईमानदारी की प्रतिमूर्ति थे। युवाओं को रोजगार देने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता इतनी थी कि एक कैंप आयोजित कर नौ हजार से ज्यादा इंजीनियरों और डॉक्टरों को एक साथ नौकरी दे दी। अमनौर बीडीओ विभु विवेक ने कहा कि जननायक कर्पूरी जी का सम्पूर्ण जीवन सादगी पूर्ण रहा है आज नई पीढ़ी को उनके जीवन से सीख लेने की आवश्यकता है। इस मौके पर वरिष्ठ राजद नेता रामप्रवेश महतो,उमेश शर्मा, पूर्व बसपा प्रत्याशी राजकिशोर ठाकुर,असगर अली, शशि सिंह, धर्मेंद्र महतो,गोविद शर्मा, पूर्व मुखिया विजय कुमार विद्यार्थी, लाल मोहम्मद आदि मौजूद थे।

उधर आदर्श जनता उच्च विद्यालय नैनी में शुक्रवार को कर्पूरी ठाकुर की जयंती धूमधाम से मनाई गयी। विद्यालय के प्राचार्य डॉ विनोद कुमार सिंह ने कहा कि जननायक की सादगी और ईमानदारी हम सबके लिए अनुकरणीय है। कार्यक्रम का संचालन राकेश कुमार सिंह ने किया। जयंती समारोह में लोकनाथ यादव, ममता कुमारी, रश्मि कुमारी, सुमिता सिंह,राजेश कुमार, अरविद कुमार प्रसाद, अहिल्या देवी,गीता देवी आदि उपस्थित थे। संसू, दिघवारा : स्थानीय आर्य मंडल क्लब के सभागार में जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती मनायी गई। जयंती समारोह का उद्घाटन स्थानीय विधायक रामानुज प्रसाद ने किया। इस अवसर पर उमेश राय, सूरज राम,धनंजय साह, उदय राय, एजाज खान, रविन्द्र ठाकुर, अमरजीत पासवान, सुदामा राय, पप्पू बैठा, मो उस्मान, कमलेश राय सहित दर्जनों राजद कार्यकर्ता मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता व मंच संचालन प्रखंड अध्यक्ष बिंदेश्वरी पासवान ने की। संसू, पानापुर: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्व कर्पूरी ठाकुर की जयंती प्रखंड के सरकारी और निजी विद्यालयो में धूमधाम से मनाई गई। प्रधानाध्यापकों द्वारा उपस्थित बच्चों को उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए बताया गया कि उनका जन्म 24 जनवरी को 1924 को अग्रेजी हुकूमत के दौरान बिहार के समस्तीपुर जिले के पितौझिया गांव में हुआ था। बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे और उन्होंने पिछड़े समाज के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण दिलवाई। यह भी बताया गया कि कर्पूरी ठाकुर से कैसे जननायक बन गए। छात्रो को अपने जीवन में उनके विचारो को आत्मसात करने को प्रेरित किया गया।े


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.