Move to Jagran APP

फिर शुरू होगा छात्र संघ का चुनावी जंग

राजनीति की पहली पाठशाला कहे जाने वाले छात्रसंघ चुनाव की जयप्रकाश विश्वविद्यालय में एक बार फिर से सुगबुगाहट शुरू होने वाली है। राजभवन से हरी झंडी मिलने पर विश्वविद्यालय प्रशासन से लेकर छात्र नेताओं तक ने छात्रसंघ चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 10:45 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 10:45 PM (IST)
फिर शुरू होगा छात्र संघ का चुनावी जंग
फिर शुरू होगा छात्र संघ का चुनावी जंग

जागरण संवाददाता, छपरा : राजनीति की पहली पाठशाला कहे जाने वाले छात्रसंघ चुनाव की जयप्रकाश विश्वविद्यालय में एक बार फिर से सुगबुगाहट शुरू होने वाली है। राजभवन से हरी झंडी मिलने पर विश्वविद्यालय प्रशासन से लेकर छात्र नेताओं तक ने छात्रसंघ चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। मालूम हो कि जेपी विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव का कार्यकाल अगस्त में पूरा हो गया है। उसके बाद से छात्र संगठन अंदर -अंदर अपनी रणनीति बनाने में लग गए हैं। इस बीच पटना विश्वविद्यालय ने पांच दिसंबर को छात्रसंघ चुनाव की तिथि घोषित कर दी है। इसके बाद जेपीयू में भी छात्रसंघ चुनाव जल्द होने का कयास लगाया जा रहा है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय हो कि फरवरी 17 में हुए छात्रसंघ चुनाव में छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के कई कॉलेजों में छात्रों की उपस्थित 75 फीसदी नहीं होने पर चुनाव नहीं हो सका था। इस बार छात्र संगठन पूर्व के अनुभव को देखते हुए पहले से ही प्रत्याशी तय कर उन्हें क्लास भी करा रहे हैं। विश्वविद्यालय में लगातार परीक्षा होने से सत्र भी नियमित हो चुका है। इनसेट :

जेपीयू के छात्र नेताओं की सुनें :

फोटो 21 सीपीआर 7

छात्रसंघ चुनाव होगा तो पूर्व की तरह इस बार भी कॉलेज से लेकर सेंट्रल पैनल तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का कब्जा होगा। चुनाव के समय ही हमलोग छात्रों के बीच नहीं जाते है, विद्यार्थी परिषद सालों भर छात्रों के बीच रहता है उनके हित एवं विकास का कार्य करता है।

प्रतीक कुमार, नगर मंत्री

अखिल भारती विद्यार्थी परिषद फोटो 21 सीपीआर 8

जेपीयू में पूर्व में हुए छात्रसंघ चुनाव में सत्र नियमित एवं लंबित परीक्षा नहीं होने से हमने भाग नहीं लिया था। इस बार होने वाले चुनाव में एसएफआई पूरे दमखम से चुनाव लड़ेगा। इस बार कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय के सेंट्रल पैनल में वाम छात्र संगठन का कब्जा होगा।

अर्जुन ¨सह

नगर अध्यक्ष

एसएफआई फोटो 21 सीपीआर 9

छात्रसंघ चुनाव में आइसा उतरेगी ताकि विश्वविद्यालय में छात्रों का लोकतांत्रिक हक सही तरीके से मिल सके। पिछले चुनाव में छात्रों के हित की अनदेखी एवं लंबित परीक्षाओं कराकर चुनाव की मांग को ले आइसा ने चुनाव नहीं लड़ने का निर्णय लिया था।

राहुल यादव, जिला सचिव

एसआइएसएफ फोटो 21 सीपीआर 10

विश्वविद्यालय में होने वाले छात्र संघ चुनाव में इस बार छात्र जदयू पूरे दमखम से उतरेगी। फरवरी 17 में हुए छात्रसंघ चुनाव में सत्र नियमित नहीं होने एवं लंबित परीक्षा कराकर छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर छात्र जदयू छात्रहित में चुनाव नहीं लड़ा था। इस बार विश्वविद्यालय एवं कॉलेज में जदयू का कब्जा रहेगा।

उज्जवल कुमार ¨सह

छात्र नेता, जदयू फोटो 21 सीपीआर 11

जेपी विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव होगा तो पूरे विश्वविद्यालय में छात्र राजद का कब्जा होगा। पिछले साल हुए छात्रसंघ चुनाव छात्र राजद नहीं लड़ा था। लेकिन इस बार छात्र राजद पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ेंगी। अपनी ताकत का एहसास कराएगी।

बलवंत कुमार ¨सह

विश्वविद्यालय उपाध्यक्ष

छात्र राजद फोटो 21 सीपीआर 12

जयप्रकाश विश्वविद्यालय में पिछले साल की तुलना में इस बार आरएसए का परफॉरमेंस बेहतर होगा। विश्वविद्यालय एवं कॉलेज में संगठन का कब्जा होगा। इस रणनीति के तहत आरएसए होने वाले छात्र संघ चुनाव में उतरेगा।

विवेक कुमार विजय, संयोजक आरएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.