Move to Jagran APP

मतदाताओं को रिझाने में जुट गए प्रत्याशी

सारण। नगरपालिका आम चुनाव 2017 की रणभेरी बज चुकी है। राज्य चुनाव आयोग ने नाम निर्देशन से

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Apr 2017 11:33 AM (IST)Updated: Sat, 08 Apr 2017 11:33 AM (IST)
मतदाताओं को रिझाने में जुट गए प्रत्याशी
मतदाताओं को रिझाने में जुट गए प्रत्याशी

सारण। नगरपालिका आम चुनाव 2017 की रणभेरी बज चुकी है। राज्य चुनाव आयोग ने नाम निर्देशन से लेकर मतदान व मतगणना की तिथि निर्धारित कर दी है। इसी के साथ दिघवारा नगर पंचायत चुनाव को लेकर संभावित प्रत्याशी अपनी जीत को लेकर जोर-आजमाइश में जुट गए है। वार्ड का भ्रमण कर मतदाताओं को अपनी उम्मीदवारी की जानकारी से लेकर वार्ड के समस्याओं के निदान का आश्वासन प्रत्याशी देने से नही चूक रहे हैं।

loksabha election banner

बहरहाल, दिघवारा नगर पंचायत में चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी जोर पकड़ने लगी है। 18 वार्ड वाले नगर पंचायत के सभी वार्ड क्षेत्र से वर्तमान पार्षद के अलावा अन्य लोगों ने चुनावी मैदान में कूदने का मन बनाते हुए तैयारी शुरू कर दी है। इस आलोक में विभिन्न मौके के बहाने शुभकामनाओं वाले संदेश वाले बड़े-बड़े बैनर नगर पंचायत क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में देखने को मिल रहा है। विभिन्न वार्डो के लिए नए आरक्षण रोस्टर के अनुरूप अनेक वार्डो से वर्तमान वार्ड पार्षद घर की महिलाओं को चुनावी मैदान में उतारने को तैयार हो गए हैं। इधर पूर्व के चुनाव में मात खा चुके पूर्व वार्ड पार्षदों ने भी अपनी कमर कस ली है। वहीं इस बार कई वार्ड क्षेत्र महिला सीट आरक्षित होने के कारण कुछ वार्ड पार्षद अपने वार्ड की बजाय दूसरे वार्ड क्षेत्र से भाग्य आजमाने को बेताब दिख रहे हैं। इन सबसे अलग नगर के सभी वार्ड क्षेत्रों से पहली बार चुनावी दंगल में कूदने का मन बना चुके युवाओं में खासा जोश देखने को मिल रहा है।

दिघवारा में नगर पंचायत चुनाव को लेकर मतदाताओं में भी जागरूकता देखी जा रही है। इधर चुनाव में अपनी पकड़ मजबूत बनाने और मतदाताओं का मन टटोलने के ख्याल से चुनावी मैदान में कूदने वाले गोलबंद होकर अपनी स्थिति आंकने में जुट गए हैं। वहीं मतदाता अपने-अपने वार्डो से संभावित प्रत्याशियों के नामों पर गौर करने लगे हैं। मतदाताओं की मानें तो वे विकास कार्यों के लिए सतत संघर्षशील नए चेहरे को तरजीह देंगे। लगातार कई वर्षो से वार्ड पार्षद के रूप में विकास कार्यों को वार्ड क्षेत्र में लागू करने में फिसड्डी साबित होने वाले पार्षदों को सबक सिखाएंगे। उनका ये भी मानना है कि निकाय चुनाव में नए चेहरे को चुने जाने से नगर पंचायत क्षेत्र का नए सिरे से विकास की गति बढ़ेगी।

एक वार्ड में दो से आधा दर्जन तक हो सकते है उम्मीदवार

दिघवारा नगर पंचायत चुनाव के पिछले आंकड़ों पर नजर डालें तो कोई भी वार्ड ऐसा नहीं जिसमें दो से आधा दर्जन तक उम्मीदवार न हों। इस बार भी हर वार्ड में पूर्व के पार्षदों के अलावा आधा दर्जन नए चेहरे आ सकते हैं। हर मोहल्ले में दो-चार लोग चुनाव में अपनी दावेदारी ठोंक रहे हैं। चुनाव मैदान में कूदने का मन बना रहे लोग अपने क्षेत्र की समस्या को लेकर मुखर भी हो रहे हैं।

ईवीएम से होगा चुनाव ,नोटा का नहीं रहेगा विकल्प

नगर पंचायत का चुनाव बैलेट पेपर के बजाय ईवीएम मशीन से होगा। लेकिन चुनाव के लिए इस्तेमाल होने वाले ईवीएम मशीन में नोटा का बटन रहेगा ही नहीं। मालूम हो कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव भी ईवीएम मशीन के माध्यम से कराया जाता है परन्तु उसमें नोटा बटन का भी प्रावधान होता है। जिसे मददाता उस स्थिति में उपयोग करता है जब उन्हें कोई उम्मीदवार पसंद नही होता है। परन्तु नगरपालिका चुनाव में यदि कोई मतदाता अपना मत करने ईवीएम के पास जाएंगे तो उन्हें किसी न किसी प्रत्याशी को अपना मत देना ही पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.