Move to Jagran APP

मतगणना में विधानसभा वार निर्धारित होगा कक्ष, प्रथम तल पर होगी डाक मतपत्रों की गिनती

सारण एवं महाराजगंज लोकसभा सीटों के लिए 23 मई को होने वाली मतगणना को लेकर यहां प्रत्येक विधानसभा के लिए अलग-अलग गणना कक्ष बनाया गया है। इसके साथ ही डाक मतपत्रों की गिनती के लिए अलग से कक्ष बनाए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 10:55 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 06:28 AM (IST)
मतगणना में विधानसभा वार निर्धारित होगा कक्ष, प्रथम तल पर होगी डाक मतपत्रों की गिनती
मतगणना में विधानसभा वार निर्धारित होगा कक्ष, प्रथम तल पर होगी डाक मतपत्रों की गिनती

जागरण संवाददाता, छपरा : सारण एवं महाराजगंज लोकसभा सीटों के लिए 23 मई को होने वाली मतगणना को लेकर यहां प्रत्येक विधानसभा के लिए अलग-अलग गणना कक्ष बनाया गया है। इसके साथ ही डाक मतपत्रों की गिनती के लिए अलग से कक्ष बनाए गए हैं। 19-महाराजगंज एवं 20-सारण लोकसभा क्षेत्र के डाक मतपत्रों की गणना प्रथम तल पर विधानसभा वार अलग-अलग की जाएगी। मतगणना कक्षों में लगाए जा रहे टेबल की ऊंचाई और उसका आकार भी निर्धारित किया गया है तथा यहां चुनाव प्रेक्षक एवं आरओ के लिए अलग कक्ष की व्यवस्था की जा रही है।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने शुक्रवार को उप विकास आयुक्त सुहर्ष भगत एवं अन्य अधिकारियों के साथ लोकनायक जय प्रकाश नारायण प्रौद्योगिक संस्थान, छपरा स्थित लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए बनाए जा रहे मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया।

प्रौद्योगिकी संस्थान के प्रयोगशाला भवन में मतगणना का कार्य संपन्न कराया जाएगा। इस भवन के भूतल पर महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र एवं प्रथम तल पर सारण लोकसभा क्षेत्र का मतगणना कराया जाना है।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान मतगणना केंद्र की एक-एक व्यवस्था को देखा तथा जिला स्तरीय पदाधिकारियों की टीम को तैयारियों के सम्बंध में जरूरी निदेश दिया। इस क्रम में डीएम ने प्रयोगशाला भवन के प्रवेश द्वारा पर एक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त करने तथा भवन के अंदर भूतल एवं प्रथम तल पर भी जगह-जगह दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्त का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि यहां प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी मतगणना कर्मी एवं चुनाव अभिकर्ताओं को उनके अपेक्षित स्थान तक जाने के बारे में बताएंगे। उन्होंने दोनो तलों पर प्रवेश द्वार, आने-जाने वाली गैलरी, बैरिकेटिग आदि का भी निरीक्षण किया तथा भवन के अंदर साफ-सफाई एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। शौचालयों में सफाई के लिए उस दिन सफाई कर्मी तैनात रखने की भी बात कही।

जिलाधिकारी ने इस मौके पर बीएसएनएल के प्रबंधक को बुलाकर मतगणना की तिथि को नेटवर्क की निरंतर व्यवस्था सुनिश्चित कराने की बात कही ताकि कम्युनिकेशन कोई समस्या उत्पन्न नही हो सके। डीएम के निरीक्षण के क्रम में अपर समाहर्ता अरुण कुमार, अपर समाहर्ता विभागीय जांच भरत भूषण प्रसाद, निदेशक डीआरडीए सहित जिलास्तरीय पदाधिकारी, गोपनीय प्रशाखा पदाधिकारी, डीआइओ आदि भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.