Move to Jagran APP

आरओबी निर्माण के गतिरोध को प्रशासन ने कराया खत्म

छपरा-हाजीपुर निर्माणाधीन फोरलेन के तहत दिघवारा के आमी के पास लंबे समय से चल रहे गतिरोध को प्रशासन ने समाप्त कराया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 11:21 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 11:21 PM (IST)
आरओबी निर्माण के गतिरोध को प्रशासन ने कराया खत्म
आरओबी निर्माण के गतिरोध को प्रशासन ने कराया खत्म

दिघवारा : छपरा-हाजीपुर निर्माणाधीन फोरलेन के तहत दिघवारा के आमी के पास लंबे समय से चल रहे भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को लेकर रेलमार्ग पर आरओबी निर्माण में ग्रामीणों के द्वारा जारी गतिरोध को भारी सुरक्षा व्यवस्था के सोनपुर अनुमंडल प्रशासन ने गुरुवार को समाप्त करवाया। इसी के साथ नवलटोला से हराजी कल्लू चौक के बीच आरओबी निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। अगले साल के शुरूआती महीनों में निर्माण पूरा हो जाने की बात फोरलेन सड़क निर्माण कार्य में जुटे एजेंसी के प्रतिनिधि रत्नेश रतन ने बताई। गुरूवार को सोनपुर एसडीओ सुनील कुमार, एएसपी अंजनी कुमार, डीसीएलआर शिवरंजन, बीडीओ शशिप्रिय वर्मा, सीओ प्रवीण कुमार सिन्हा, दिघवारा, दरियापुर व अवतारनगर थानाध्यक्ष समेत भारी संख्या में पुलिस बल ने भू स्वामियों के विरोध प्रदर्शन के बावजूद निर्माण कार्य स्थल पर गतिरोध उत्पन्न कर रहे पेड़ पौधों को जेसीबी से हटवा कर आरओबी निर्माण कार्य के पेंच को दूर किया। मालूम हो कि फोरलेन सड़क निर्माण कार्य में भू अधिग्रहण के मुआवजे को लेकर भूस्वामियों में नाराजगी थी, जिसके कारण आरओबी से लेकर हराजी तक की जमीन का एनएचएआइ द्वारा अधिग्रहण नही हो पा रहा था। जिसके चलते काम रूका हुआ था। लगभग छह घंटे तक प्रशासन की टीम आमी में कैम्प कर भूस्वामियों की परेशानियों को सुनी। इस बीच प्रशासनिक पदाधिकारियों व भूस्वामियों के बीच लंबी बातचीत हुई और उत्पन्न गतिरोध को समाप्त कराया गया। इसी के साथ ठप पड़े आरओबी से हराजी मोड़ तक के जमीन से पेड़ पौधों को साफ कराया गया और निर्माण कार्य के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर किया गया। सोनपुर एसडीओ सुनील कुमार ने बताया कि भूस्वामियों की मांगों को सुना गया है एवं उनलोगों को नियमानुकूल मुआवजा दिलवाने की बात कही गई है। अब जब इस गतिरोध को प्रशासन ने दूर कर दिया है तो इसके निर्माण हो जाने से यातायात सुगम हो जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि ट्रेनों के आवागमन के दौरान दिघवारा पश्चिमी रेलवे गुमटी 24 घंटे में 18 घंटा बंद ही रहता है। जिससे जाम का सामना हर किसी को करना पड़ता था तथा इस दौरान रेल ट्रैक क्रॉस करते वक्त दुर्घटना का शिकार होते थे। वाहन सवार यात्री यात्रा के दौरान दिघवारा रेलवे गुमटी के खुला रहने की भगवान से गुहार लगाते रहते है। लेकिन अब आरओबी के निर्माण हो जाने से यातायात सुगम हो जाएगा। ट्रेनों के आवागमन में रेलवे गुमटी के बंद होने वाले फंडा से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.