Move to Jagran APP

इंतजार की घड़ियां खत्म, आज होगा फैसला, किसके सिर होगा ताज

लंबी कसरत फिर लोकतंत्र का महापर्व और अब उसका नतीजा। इंतजार जिस घड़ी का था वह घड़ी आखिरकार आ ही गई। गुरुवार की सुबह समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए नई सुबह लेकर आएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 12:39 AM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 06:26 AM (IST)
इंतजार की घड़ियां खत्म, आज होगा फैसला, किसके सिर होगा ताज
इंतजार की घड़ियां खत्म, आज होगा फैसला, किसके सिर होगा ताज

समस्तीपुर । लंबी कसरत फिर लोकतंत्र का महापर्व और अब उसका नतीजा। इंतजार जिस घड़ी का था, वह घड़ी आखिरकार आ ही गई। गुरुवार की सुबह समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए नई सुबह लेकर आएगी। इस सुबह की किरणें समस्तीपुर की मिट्टी में लोकतंत्र के जीत की खुशबू भरेगी। इसी के साथ लोक सभा उपचुनाव के लिए सजी रणभूमि में उतरे योद्धा जनता की ओर से दिए गए जनादेश के बूते जीत का परचम लहराएंगे। इसी जीत के साथ लोकसभा सीट के लिए सफर का टिकट (जीत का प्रमाण-पत्र) विजेता को प्राप्त हो जाएगा। जहां एक ओर जीत के आंसू छलकेंगे तो हार के भी आंसू संबंधित लोगों की आंखों और जेहन से टपकेगा। यहां बता दें कि समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को हुए मतदान की प्रक्रिया के नतीजे गुरुवार 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। आठ प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में बंद है।

loksabha election banner

---------------------

इनसेट :

विधानसभा क्षेत्रवार 14-14 मतगणना टेबल

-मतगणना टेबल पर एक-एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक-एक मतगणना सहायक तथा एक-एक गणना माइक्रो प्रेक्षक की नियुक्ति

-मतगणना कक्ष में एआरओ के साथ कंप्यूटर, प्रिटर एवं डाटा इंट्री ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति

--------------

समस्तीपुर : लोकसभा उपचुनाव की काउंटिग का काउंटडाउन शुरू है। मतगणना को लेकर फुलप्रूफ व्यवस्था की गई है। हरेक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 टेबल लगाए गए हैं। वज्रगृह खोलने के समय उसकी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। वज्रगृह को प्रेक्षक, निर्वाची पदाधिकारी, प्रत्याशी व उनके निर्वाचक अभिकर्ता के समक्ष खोला जाएगा। मतगणना गुरुवार को सुबह आठ बजे से समस्तीपुर कॉलेज स्थित वज्रगृह में शुरू होगा। समस्तीपुर सुरक्षित निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना कक्ष का निर्धारण किया गया है। मतगणना कार्य के नियमानुसार सफल संचालन के लिए निर्वाचनों का संचालन नियम 1961 के आलोक में निर्वाची पदाधिकारी एवं प्रतिनियुक्ति सहायक निर्वाची पदाधिकारी मतगणना के लिए पूर्णरूपेण उत्तरदायी होंगे। ईवीएम से मतों की गणना के लिए प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक-एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक-एक मतगणना सहायक तथा एक-एक गणना माइक्रो प्रेक्षक की नियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त एआरओ के टेबुल पर सुयोग्य पदाधिकारी एवं लिपिक की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतगणना कक्ष में एआरओ के साथ कंप्यूटर, प्रिटर एवं डाटा इंट्री ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति है। मतगणना की प्रक्रिया सुचारू रूप से निष्पादित हो, इसके लिए गणना पर्यवेक्षक एवं गणना सहायक, माइक्रो प्रेक्षक एवं अन्य कर्मियों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। मतगणना के लिए निर्धारित सभी टेबलों पर एक-एक माइक्रो प्रेक्षक की नियुक्ति गई है। मतगणना हॉल में की जा रही गणना प्रक्रिया के दौरान प्रेक्षक द्वारा प्रत्येक राउंड में किन्हीं दो टेबलों की ईवीएम की रैंडम चेकिग की जाएगी। मतगणना प्रक्रिया शुरू होने से एक घंटा पूर्व वज्रगृह के प्रभारी पदाधिकारी वहां पहुंचकर वज्रगृह खोलने के लिए सभी आवश्यक तैयारी कर लेंगे। सीलिग कार्य नोडल पदाधिकारी ईवीएम कोषांग के पर्यवेक्षण में किया जाएगा। निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपर की गिनती की जाएगी। मतगणना से संबंधित सभी तरह के डाटा कंप्यूटर में अंकित कर राउंडवार रिजल्ट जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी द्वारा प्रेषित किया जाएगा। मतगणना प्रक्रिया के सफल संचालन में गणना प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से मतगणना हॉल, वज्रगृह खोलने, वज्रगृह से मतगणना हॉल तक ईवीएम ले जाते समय तथा निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर किए जा रहे पोस्टल बैलेट पेपर की मतगणना तथा अन्य कार्यों का वीडियोग्राफी कराई जाएगी। मतगणना प्रक्रिया को पादरर्शी बनाने तथा आम लोगों के बीच मतगणना ट्रेंड की जानकारी देने के उद्देश्य से समस्तीपुर कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर मीडिया केंद्र की व्यवस्था की गई है। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को इसका प्रभारी बनाया गया है।

-----------------------

इनसेट

चप्पे-चप्पे पर तैनात होंगे दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी

चप्पे-चप्पे पर तैनात होंगे दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी समस्तीपुर कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर विधि व्यवस्था संधारण के लिए 60 दंडाधिकारी, 60 पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल सहित पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतगणना शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के उद्देश्य से समस्तीपुर कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पर एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। अग्निशमन पदाधिकारी द्वारा मतगणना नियंत्रण कक्ष में एक अग्निशामक वाहन तैयार अवस्था में रखा गया, ताकि आवश्यकतानुसार उसका उपयोग किया जा सके। असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, समस्तीपुर मतगणना नियंत्रण कक्ष एवं सदर अस्पताल में एक-एक एम्बुलेंस तैयार अवस्था में आवश्यक दवाओं के साथ चिकित्सक एवं कंपाउंडर के साथ प्रतिनियुक्त किया गया हैं। मतगणना परिसर में विधि-व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था के वरीय प्रभार में भी पदाधिकारियों को तैनात किया गया है। मतगणना केंद्र के भीतर अभ्यर्थी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं मतगणना अभिकर्ता द्वारा किसी भी प्रकार का ज्वलनशील पदार्थ, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, कॉडलेस फोन आदि ले जाना पूर्णतया वर्जित है। मतगणना केंद्र के भीतर किसी भी निजी वाहन का प्रवेश वर्जित किया गया है। किसी भी अभ्यर्थी या उनके निर्वाचन अभिकर्ता साथ उनके संबद्ध किसी भी सुरक्षा गार्ड को मतगणना केंद्र के भीतर किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। मतगणना केंद्र के प्रवेश द्वारों पर चेकिग की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। सफाई कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद द्वारा कराई जाएगी। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी द्वारा पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था की गई है। मतगणना केंद्र पर काफी संख्या में मतगणना कर्मी, पुलिस बल एवं अन्य कर्मी मौजूद रहेंगे। उन्हें चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सिविल सर्जन, समस्तीपुर द्वारा डॉक्टरों की टीम को दवा साथ मतगणना केंद्र पर प्रतिनियुक्त किया गया है।

------------------

अधिकारियों का कोट

मतगणना की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मतगणना के दिन जुलूस पर प्रतिबंध लगाया गया है।

शशांक शुभंकर, जिलाधिकारी, समस्तीपुर।

------------

आग्नेयास्त्र पर रहेगी नजर। उपद्रवी व अफवाह फैलाने वाले भी रहेंगे सीसीटीवी की जद में, हर इंट्री प्वाइंट पर सघन जांच होगी।

विकास बर्मन, पुलिस अधीक्षक, समस्तीपुर।

---------------------------------

एनडीए ने किया विमर्श

मतगणना के एक दिन पहले एनडीए कार्यकताओं ने बैठक की। उन्होंने कार्यकर्ताओं को पूरी जानकारी दी और मतगणना के दौरान बरती जानेवाली सावधानियों से अवगत कराया। वहीं मतगणना संपन्न होने के बाद शांति व्यवस्था बनाए रखने पर भी बल दिया। मौके पर जिलाध्यक्ष रामसुमरन सिंह, जदयू नेता दुर्गेश राय, जितेंद्र कुशवाहा, उमाशंकर मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

-------------------

महागठबंधन नेताओं की बैठक में लिए गए कई निर्णय

मतगणना और उसके बाद की स्थिति को लेकर समस्तीपुर के महागठबंधन नेताओं की एक बैठक हुई। बैठक में कांग्रेस, राजद, रालोसपा के नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही शांति व्यवस्था बनी रहे इसके लिए सभी को चौकस रहने की नसीहत दी। बैठक में कांग्रेस के अबू तमीम, राजद के विनोद राय, रालोसपा के अनंत कुशवाहा समेत कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

-------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.