Move to Jagran APP

समस्तीपुर जंक्शन पर बनेंगे दो और एक्सक्लेटर, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

समस्तीपुर रेल मंडल मुख्यालय के जंक्शन पर आने वाले दिनों में दो और एक्सक्लेटर की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। इसके लिए जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या छह-सात का चयन किया गया है। जल्द ही कार्य का शुभारंभ कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 01:16 AM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 01:26 AM (IST)
समस्तीपुर जंक्शन पर बनेंगे दो और एक्सक्लेटर, यात्रियों को मिलेगी सुविधा
समस्तीपुर जंक्शन पर बनेंगे दो और एक्सक्लेटर, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

समस्तीपुर । समस्तीपुर रेल मंडल मुख्यालय के जंक्शन पर आने वाले दिनों में दो और एक्सक्लेटर की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। इसके लिए जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या छह-सात का चयन किया गया है। जल्द ही कार्य का शुभारंभ कर दिया जाएगा। जबकि, फिलहाल चार एक्सक्लेटर का यात्री लाभ उठा रहे है। इसके बाद कुल छह हो जाएंगे। वहीं दरभंगा जंक्शन पर पांच एक्सक्लेटर का कार्य प्रगति पर है। यह जानकारी शनिवार को मंडल रेल प्रबंधक अशोक माहेश्वरी ने दी। डीआरएम ने बताया कि रेल मंडल में पांच स्टेशनों के लिए 10 नए लिफ्ट के निर्माण की स्वीकृति मिली है। इसमें मधुबनी, जयनगर, बेतिया, रक्सौल और नरकटियागंज स्टेशनों पर दो-दो लिफ्ट का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा बापूधाम मोतिहारी और सगौली के लिए दो-दो लिफ्ट निर्माण के लिए प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। वहीं समस्तीपुर जंक्शन पर दो लिफ्ट का शुभारंभ कर यात्रियों की सुविधा दी जा रही है। जबकि, दरभंगा और सहरसा स्टेशनों पर दो-दो लिफ्ट का कार्य प्रगति पर है। 38 स्टेशनों में प्लेटफॉर्म ऊंचीकरण का होगा कार्य

loksabha election banner

समस्तीपुर रेल मंडल के 38 स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म के ऊंचीकरण एवं दूसरे प्लेटफॉर्म के निर्माण का कार्य होगा। जबकि, 10 स्टेशनों पर निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके अलावा दो पर कार्य तेज गति से चल रहा है। रेल मंडल के हसनपुर रोड, जयनगर, पूर्णियां कोर्ट, सलौना, चमुआ, भैरोगंज, खैरपोखरा, गोकुला, मरजदवा, भेलवा, कमतौल, बाजपट्टी, जुब्बासहनी, परमजीवर-ताराजीवर, तारसराय, काकरघाटी, पंडौल, राजनगर, खजौली, ओलापुर, कोपरिया, सोनवर्षा कचहरी, मुरलीगंज, बनमंखी, चनपटिया, कुमारबाग, मझौलिया, सेमरा, जीवधारा, महवल, पीपरा, मोतीपुर, मेहसी, कपरपुरा, कांटी, छौड़ादानों, आदापुर, ईमली, घोड़ासहन स्टेशन में प्लेटफॉर्म ऊंचीकरण का कार्य प्रस्तावित है। जबकि मोतीपुर, मेहसी, पिपरा, जीवधारा, धमाराघाट, कोपरिया, कुमारबाग, मझौलिया, बैरगनिया एवं सिमरी बख्तियारपुर में निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। वहीं रुसेड़ाघाट के प्लेटफॉर्म संख्या एक और दो और दौरम मधेपुरा के प्लेटफॉर्म संख्या एक व दो का ऊंचीकरण कार्य प्रगति पर है। समेत समेत 14 स्टेशनों के सरकुलेटिग एरिया का हुआ उन्नयन समस्तीपुर रेल मंडल के 14 स्टेशनों के उन्नयन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जबकि, पांच स्टेशनों का कार्य प्रगति पर है। वहीं तीन के कार्य का प्रस्ताव दिया गया है। इसमें समस्तीपुर, दरभंगा, जयनगर, बेतिया, हसनपुर रोड, गढ़पुरा, सलौना, सिमरी बख्तियारपुर, सगौली, चनपटिया, चकिया, सीतामढ़ी, सहरसा एवं मेहसी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके अलावा बापूधाम मोतिहारी, मुक्तापुर, किशनपुर, सुपौल और सरायगढ़ में कार्य प्रगति पर है। वहीं नरकटियागंज, बैरगनिया व छौड़ादानो स्टेशन के सरकुलेटिग एरिया में कार्य कराने का प्रस्ताव दिया गया है। समस्तीपुर और रक्सौल में इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर और रक्सौल स्टेशन के सुरक्षा ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए एकीकृत सुरक्षा प्रणाली (इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम) से लैस किया गया है। इससे जंक्शन के सभी प्लेटफार्म पर यात्रियों की बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। वर्ष 2019 के अगस्त तक आरपीएफ ने 215 बच्चों को रेस्क्यू किया। साथ ही सात मानव तस्कर को स्टेशन परिसर से गिरफ्तार किया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए मंडल सुरक्षा नियंत्रण कक्ष 24 घंटे सेवा में कार्यरत है। रेल परिसर और गाड़ियों में गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कुल 541 व्यक्तियों को पकड़ा गया। जिससे दो लाख 55 हजार 100 रुपये जुर्माना वसूल किया गया। वर्ष 2019 के अगस्त तक कुल 636 अवैध वेंडरो की गिरफ्तारी की गई। जिससे 6 लाख 39 हजार 800 रुपये वसूल किया गया। एक सप्ताह के अंदर विद्युत इंजन से परिचालित होंगी ट्रेनें

समस्तीपुर-खगड़िया रेलखंड के यात्रियों को जल्द ही नई सुविधा मिलेगी। इस खंड पर 85 किलोमीटर की दूरी में ट्रैक पर विद्युत तार लगाने का पिछले एक वर्ष से चल रहा कार्य पूरा कर लिया गया है। पूर्व रेलवे कोलकाता के कमिश्नर ऑफ सेफ्टी अभय कुमार राय ने ट्रायल ले लिया है। एक सप्ताह के अंदर उक्त खंड के ट्रैक पर विद्युत ट्रेनों के परिचालन की संभावना है। इस ट्रैक पर चार जोड़ी पैसेंजर ट्रेन को विद्युत से चलाने की अनुमति पहले ही मिल गई है। जबकि जल्द ही मेमो ट्रेन भी चलाई जाएगी। समस्तीपुर-खगड़िया के ट्रैक पर विद्युत तार लगाने का कार्य सितंबर 2018 में शुरू किया गया था। इलेक्ट्रिक ट्रेन का परिचालन शुरू होने से यात्रियों को समय की काफी बचत होगी। इधर, विद्युतीकरण कार्य के पूरा होने तथा इलेक्ट्रिक ट्रेन के परिचालन की खबर से यात्रियों के साथ-साथ आमलोगों में हर्ष देखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.