Move to Jagran APP

समीक्षा बैठक में छाया रहा समस्तीपुर में उर्वरकों की कमी का मुद्दा

जिला उर्वरक निगरानी समिति स्वास्थ्य एवं जलजमाव से संबंधित समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी की मौजूदगी में बैठक हुई। इस बैठक में केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री सह उजियारपुर के सांसद नित्यानंद राय और समस्तीपुर के सांसद प्रिस राज वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से शामिल हुए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Dec 2021 12:13 AM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 12:13 AM (IST)
समीक्षा बैठक में छाया रहा समस्तीपुर में उर्वरकों की कमी का मुद्दा
समीक्षा बैठक में छाया रहा समस्तीपुर में उर्वरकों की कमी का मुद्दा

समस्तीपुर । जिला उर्वरक निगरानी समिति, स्वास्थ्य एवं जलजमाव से संबंधित समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी की मौजूदगी में बैठक हुई। इस बैठक में केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री सह उजियारपुर के सांसद नित्यानंद राय और समस्तीपुर के सांसद प्रिस राज वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से शामिल हुए। वहीं जिले के विभूतिपुर के विधायक अजय कुमार,समस्तीपुर के अख्तरुल इस्लाम शाहीन, उजियारपुर के आलोक कुमार मेहता, मोहिउद्दीननगर के राजेश कुमार सिंह, रोसड़ा के वीरेंद्र कुमार एवं मोरवा के विधायक रणविजय सहू भी मौजूद थे। सिविल सर्जन, प्रभारी नगर आयुक्त,, जिला कृषि पदाधिकारी,अपर समाहर्ता समेत जिले के सभी कार्यपालक अभियंता भी बैठक में मौजूद रहे।

loksabha election banner

बैठक में कृषि विभाग की ओर से उर्वरकों की उपलब्धता, उठाव और वितरण की जानकारी पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से दी गई।

विधायकों ने अपने- अपने क्षेत्र के किसानों को उर्वरक से संबंधित समस्याओं से अवगत कराया। कहा किसानों को डीएपी ओर पोटाश नही मिला रहा है। जिससे खेती प्रभावित हो रही है। उर्वरक विक्रेताओं के द्वारा उंचे दामों पर चोरी-छिपे डीएपी एवं पोटाश की बिक्री किए जाने की बात भी कही गई। जिलाधिकारी ने इस पर कहा कि बिना किसान सलाहकार की उपस्थिति में उर्वरक या खाद का वितरण होता है, तो प्रखंड कृषि पदाधिकारी पर जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा कार्रवाई की जाएगी। रबी 2021-22 में उर्वरक की आवश्यकता, प्राप्ति एवं वितरण संबंधी प्रतिवेदन यूरिया, डीएपी, एनपीके, एमओपी, एसएसपी के संदर्भ में समीक्षा की गई। वहीं प्रखंडवार मांग एवं आपूर्ति को भी बताया गया। माहवार यूरिया, डीएपी, एनपीके, एमओपी,एसएसपी की आवश्यकता प्रखंड वार साझा की गई। रबी वर्ष 2021-22 में उर्वरक कंपनी द्वारा जिला को प्राप्त उर्वरकों का माहवार प्रतिवेदन भी रखा गया। उर्वरकों की कालाबाजारी को रोकने के उद्देश्य से कुल 286 जांच या छापेमारी करने की बात प्रशासन ने कही। साथ ही यह भी कहा कि कार्रवाई भी की गई है। स्वास्थ्य से संबंधित अद्यतन स्थिति की समीक्षा भी की गई। चिकित्सकों का रोस्टर, सदर अस्पताल समस्तीपुर में कार्यरत एक्स-रे, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड की स्थिति, पोस्टमार्टम एवं जख्म प्रतिवेदन की स्थिति, ओमीक्रोन की तैयारी, डीसीएचसी की स्थिति, पीएसए प्लांट की स्थिति, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एवं बाईपास की उपलब्धता, कोविड जांच से संबंधित प्रतिवेदन, टीकाकरण से संबंधित प्रथम एवं सेकंड डोज में उपलब्धि एवं प्रतिवेदन, प्रथम डोज एवं सेकेंड डोज से संबंधित प्रखंड वार रैंकिग की भी जानकारी दी गई। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपनी उपस्थिति में अंचल अधिकारी, बाढ प्रमंडल के अभियंता, जल निस्सरण के अभियंता के साथ बैठक कर जल निकासी के लिए डीपीआर तैयार कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही दस दिनों के अंदर प्रतिवेदन जिलाधिकारी को सौंपेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.