Move to Jagran APP

अफसर बनने में बाधक नहीं बनेगी गरीबी, मुफ्त कोचिंग में पढ़ेंगे छात्र-छात्राएं

समस्तीपुर के बलिराम भगत महाविद्यालय में छात्रों को यूपीएससी बीपीएससी रेलवे पुलिस एसएससी व अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए निशुल्क कोचिग की व्यवस्था होगी। बिहार राज्य पिछड़ा वर्ग वित्त और विकास निगम की ओर से यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 01:04 AM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 01:04 AM (IST)
अफसर बनने में बाधक नहीं बनेगी गरीबी, मुफ्त कोचिंग में पढ़ेंगे छात्र-छात्राएं
अफसर बनने में बाधक नहीं बनेगी गरीबी, मुफ्त कोचिंग में पढ़ेंगे छात्र-छात्राएं

समस्तीपुर । समस्तीपुर के बलिराम भगत महाविद्यालय में छात्रों को यूपीएससी, बीपीएससी, रेलवे, पुलिस, एसएससी व अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए निशुल्क कोचिग की व्यवस्था होगी। बिहार राज्य पिछड़ा वर्ग वित्त और विकास निगम की ओर से यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कालेज के प्रधानाचार्य डा. बिरेंद्र कुमार चौधरी को प्रशिक्षण केंद्र का निदेशक बनाया गया है। योजना के तहत पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग को कोचिग के लिए आवेदन देने वाले आवेदकों का चयन संबंधित विषय के मूल्यांकन परीक्षा के बाद तैयार मेधा सूची के आधार पर किया जाएगा।

loksabha election banner

बीआरबी कालेज स्थित प्रशिक्षण केंद्र में कुल 120 छात्र-छात्राओं के दो बैच संचालित होंगे। प्रशिक्षण अवधि छह महीने की होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए उपलब्ध सीटों में से पिछड़ा वर्ग के लिए 40 और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 60 प्रतिशत सीट अनुमान्य किया गया है। अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं की अनुपलब्धता की स्थिति में पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को एवं पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं की अनुपलब्धता की स्थिति में अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं का नामांकन किया जाएगा। लिखित परीक्षा के उपरांत मेधा सूची के आधार पर होगा चयन

आवेदकों को संबंधित कोर्स के अंतर्गत होने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुरूप विषय के बहु विकल्पीय लिखित परीक्षा के उपरांत मेधा सूची के आधार पर चयन किया जाएगा। कोर्स का चयन केंद्र द्वारा किया जाएगा। चयनित छात्र-छात्राओं को विभाग एवं प्रशिक्षण केंद्र के निर्धारित नियमों के अनुपालन की स्वीकृति देनी होगी। छात्रों के लिए पात्रता मानदंड :

- छात्र-छात्राएं बिहार के स्थायी निवासी हों। साथ ही पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के सदस्य हों। उनके अभिभावक की वार्षिक पारिवारिक आय सीमा एक लाख रुपये तक हो। छात्र-छात्राओं की आयु सीमा एवं न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता संबंधित कोर्स के अंतर्गत होने वाली प्रतियोगिता परीक्षा के लिए निर्धारित न्यूनतम अर्हता के अनुरूप होनी चाहिए। ऐसे करें आवेदन

- आवेदन परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक को डाक या स्पीड पोस्ट और कार्यालय में दे सकते हैं।

- छात्र-छात्राओं का चयन संबंधित विषयों की बहु विकल्पीय लिखित परीक्षा के उपरांत मेधा सूची के आधार पर किया जाएगा।

- केवल एक ही प्रशिक्षण केंद्र के लिए आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा।

- आवेदन पत्र का प्रारूप वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://ढ्डष्द्गढ्ड2द्गद्यद्घड्डह्मद्ग.ढ्डद्बद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ से डाउनलोड किया जा सकता है।

- परीक्षा व नामांकन संबंधी विशेष जानकारी के लिए प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक के मोबाइल संख्या 9334365989 पर ले सकते है जानकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.