Move to Jagran APP

अब ऑनलाइन होगा यूथ पार्लियामेंट का आयोजन, 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करवाएं

समस्तीपुर। छात्रों और युवाओं को संसद की कार्यप्रणाली के बारे में जागरूक करने के लिए स्कूल

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 12:10 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 05:05 AM (IST)
अब ऑनलाइन होगा यूथ पार्लियामेंट का आयोजन, 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करवाएं
अब ऑनलाइन होगा यूथ पार्लियामेंट का आयोजन, 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करवाएं

समस्तीपुर। छात्रों और युवाओं को संसद की कार्यप्रणाली के बारे में जागरूक करने के लिए स्कूलों में यूथ पार्लियामेंट करवाई जाती है। बच्चे इस प्रतियोगिता के जरिए यह जानते हैं कि सरकार कैसे काम करती है। इस बार यह यूथ पार्लियामेंट केवल ऑनलाइन होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी बीरेंद्र नारायण ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्र जारी किया है। कार्यक्रम में नौंवी से बारहवीं तक के युवा को भाग लेने के लिए निबंधन कराने का अनुरोध किया गया है। सभी बीईओ से विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने हेतु आवश्यक निर्देश देने को कहा गया है। कोरोना के कारण स्कूल पूरी तरह से बंद हैं और वहां यूथ पार्लियामेंट का आयोजन नहीं किया जा सकता है। इसे लेकर राज्य परियोजना निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को यूथ पार्लियामेंट प्रोग्राम संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दी है।

loksabha election banner

इसका उद्देश्य यही है कि युवाओं को इस प्रोग्राम के जरिये पार्लियामेंट के सिस्टम और सरकार की कार्यप्रणाली की जानकारी मिल सके। इस बार ऑनलाइन तरीके से यूथ पार्लियामेंट आयोजित करने के लिए एक वेबपोर्टल डवलप की गई है। इसकी पावर सभी शिक्षण संस्थानों को दी गई है। केंद्र व राज्य सरकारों के अधीन आने वाले सभी स्कूल इस प्रोग्राम के लिए योग्य हैं। शिक्षण संस्थान इस तरह करवाएं रजिस्ट्रेशन

शिक्षण संस्थान डब्लूडब्लूडब्लूडॉटएनवाईपीएसडॉटएमपीएडॉटगोवरएनडॉटइन के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। इसके बाद शिक्षण संस्थान अपने-अपने इंस्टीट्यूशन का ऑनलाइन प्रोग्राम करवा सकते हैं। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाल विद्यार्थियों को डिजिटल सर्टिफिकेट देकर प्रोत्साहित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.