Move to Jagran APP

Railway Food News: बिहार के इन 6 स्टेशनों पर नई सुविधा, यात्रियों को 20 रुपये में मिल रहा खाना

समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर ही जनरल कोच के सामने रेलवे का अधिकृत सस्ता खाना और पीने का पानी यात्रियों को मिलने लगा है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत योजना तैयार की है। मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि लंबी दूरी की ट्रेनों में सामान्य श्रेणी कोच में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा मिलेगी।

By Prakash Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 25 Apr 2024 03:33 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 03:33 PM (IST)
बिहार के इन 6 स्टेशनों पर नई सुविधा, यात्रियों को 20 रुपये में मिल रहा खाना

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। अगर आप ट्रेन के जनरल कोच में सफर कर रहे हैं या करने वाले हैं तो यह खबर खास आपके लिए है। ट्रेन में सफर के दौरान यात्री सुविधा को लेकर रेलवे ने नई योजना शुरू की है। पूर्व मध्य रेल अंतर्गत समस्तीपुर मंडल अंतर्गत 6 स्टेशन पर सस्ता खाना (इकोनॉमी मील) का स्टाल लगाया गया है।

loksabha election banner

समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर ही जनरल कोच के सामने रेलवे का अधिकृत सस्ता खाना और पीने का पानी यात्रियों को मिलने लगा है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत योजना तैयार की है।

मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि लंबी दूरी की ट्रेनों में सामान्य श्रेणी कोच में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा मिलेगी। जनरल कोच के सामने ही स्टाल लगाने की योजना बनाई गई है।

इन स्टेशनों पर लगेगा स्टाल

समस्तीपुर रेल मंडल के नरकटियागंज, रक्सौल, समस्तीपुर, बेतिया, बापूधाम मोतिहारी और सहरसा स्टेशन पर जल्द ही खानपान का नया स्टाल लगाया गया है। इसके लिए प्लेटफार्म पर जनरल कोच खड़े होने वाले स्थान को चिन्हित किया गया है।

20 रुपये में मिल रही पूड़ी और सब्जी

आइआरसीटीसी की ओर से खानपान का मूल्य निर्धारित किया गया है। 20 रुपये में पूड़ी और सब्जी का पैकेट मिलेगा। इसमें सात पूड़ी, 150 ग्राम सब्जी और आचार शामिल है। साथ ही तीन रुपये में 200 मिलीलीटर पानी का ग्लास मिल जाएगा। इसके अलावा 50 रुपये का कॉम्बो मील भी रखा गया है। इसमें राजमा-चावल, खिचड़ी, छोले-भठूरे, पावभाजी या मसाला डोसा भी मिलेगा।

जनरल कोच के यात्रियों को होगी सुविधा

समस्तीपुर जंक्शन होकर बिहार संपर्क क्रांति, वैशाली सुपरफास्ट, स्वतंत्रता सेनानी, पवन एक्सप्रेस, आम्रपाली एक्सप्रेस, अवध आसाम एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस सहित अन्य महत्वपूर्ण लंबी दूरी वाली ट्रेन परिचालित होती है। ऐसे में जनरल बोगी में यात्रियों की काफी भीड़ रहती है। जिस कारण यात्री को बाहर निकलने में काफी समय लग जाता है। जबकि, खाना के लिए स्टाल पर जाने के चक्कर में ट्रेन छूटने की समस्या बनी रहती है। इसको लेकर यात्री सुविधा को लेकर नई पहल की गई है।

ये भी पढ़ें- बीकानेर-दानापुर समेत तीन शहरों के लिए चलेगी Special Train, टाइम टेबल और रूट के साथ देखें पूरी लिस्ट

ये भी पढ़ें- Vande Metro Train: भागलपुर से हावड़ा के बीच चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, इन स्टेशनों पर रुकेगी; टाइम टेबल जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.