Move to Jagran APP

कोरोना से जंग में सामाजिक दायित्व की सीख दे रहीं जीविका दीदियां

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रोकथाम की लड़ाई में जीविका दीदियां सामाजिक दायित्व निभा रहीं। सामाजिक गतिविधियों का संचालन कर कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक कर रहीं। मास्क निर्माण व वितरण कर प्रशासनिक महकमे व जनसमुदाय को सहायता प्रदान कर रहीं। साथ ही जीविकोपार्जन योजना से जुड़कर लाभार्थियों के बीच नकद राशि के वितरण से भी जरूररतमंदों को मदद पहुंचा रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 12:18 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 12:18 AM (IST)
कोरोना से जंग में सामाजिक दायित्व की सीख दे रहीं जीविका दीदियां
कोरोना से जंग में सामाजिक दायित्व की सीख दे रहीं जीविका दीदियां

समस्तीपुर । वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रोकथाम की लड़ाई में जीविका दीदियां सामाजिक दायित्व निभा रहीं। सामाजिक गतिविधियों का संचालन कर कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक कर रहीं। मास्क निर्माण व वितरण कर प्रशासनिक महकमे व जनसमुदाय को सहायता प्रदान कर रहीं। साथ ही, जीविकोपार्जन योजना से जुड़कर लाभार्थियों के बीच नकद राशि के वितरण से भी जरूररतमंदों को मदद पहुंचा रही हैं।

loksabha election banner

जिले के सभी प्रखंडों से 68 जीविका दीदियां मास्क निर्माण में जुटी हैं। इन मास्क को जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की मदद से वितरित किया जा रहा। कई प्रखंडों में इन मास्क की बिक्री भी की जा रही है। जिले में लगभग 52 हजार मास्क का निर्माण कर उनका वितरण विभिन्न स्तरों पर किया जा चुका है। दीदियों का भी रखा गया ध्यान

कोरोना संक्रमण के दौर में दीदियों के बीच खाद्यान्न की कमी नहीं हो, इसके लिए विभिन्न प्रखंडों के ग्राम संगठनों द्वारा खाद्य सुरक्षा निधि का उपयोग किया गया। अब तक 18 प्रखंडों के 77 ग्राम संगठनों द्वारा चावल, दाल, तेल, चना आदि की खरीद कर जीविका दीदियों के स्वजन के बीच वितरित किया जा चुका है। इसके अलावा सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत जिले के छह प्रखंडों के लगभग 250 ग्राम संगठनों के माध्यम से कुल 1718 अत्यंत गरीब दीदियों के बीच 2000 की नकद राशि का वितरण किया जा चुका है। उजियारपुर के 345, विभूतिपुर में 309, कल्याणपुर में 211, समस्तीपुर सदर में 252, पटोरी में 317 एवं वारिसनगर में 284 दीदियां इस योजना से लाभान्वित हुई हैं। हेल्थ एंड न्यूट्रीशन टीम रख रही ध्यान

जीविका दीदियों द्वारा जिले के विभिन्न प्रखंडों में लगभग 108 ग्राहक सेवा केंद्रों का संचालन किया जा रहा। केंद्र द्वारा आवश्यकतानुसार दिव्यांग, वृद्ध, लाचार, बीमार आदि व्यक्तियों के लिए उनके घर पर भी जाकर राशि की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही। जीविका की ओर से कोरोना संक्रमण के बीच धात्री एवं गर्भवती माताओं के बीच उनके स्वास्थ्य एवं पोषण का ध्यान रखा जा रहा। प्रसव की स्थिति में उन्हें सरकार द्वारा उपलब्ध आवश्यक सेवाओं व उसके उपयोग के बारे में जानकारी दी जा रही। एचएन (हेल्थ एंड न्यूट्रीशन) टीम द्वारा कोरोना जागरूकता के लिए कई स्तरों पर प्रयास किया जा रहा।

समस्तीपुर की दर्जनों दीदियों द्वारा कोरोना संक्रमण में कई तरह के प्रयोग किए जा रहे। इनके द्वारा सब्जी की दुकानों का संचालन भी किया जा रहा। विभूतिपुर, कल्याणपुर, मोरवा, हसनपुर, पूसा व ताजपुर आदि प्रखंडों में 10 से अधिक दीदियां सब्जी के उत्पादन से जुड़ी हैं। राशन कार्ड निर्माण के सर्वे में जीविका का मिला साथ

कोरोना संक्रमण के बीच राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड से वंचित परिवारों को कार्ड निर्माण के सर्वे में भी दीदियों का साथ रहा। जिला प्रशासन एवं जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक के नेतृत्व में राशन कार्ड निर्माण व उससे पूर्व 1000 की सहायता राशि का सर्वे हुआ। जिलेभर में 15 हजार जीविका दीदियों के बीच किचन गार्डन का किट उपलब्ध करवाकर यह कार्य करवाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.