Move to Jagran APP

विषयगत जानकारी के साथ मन में आत्मविश्वास का होना बेहद जरूरी

युवाओं को व्यक्तित्व विकास और कॅरियर संबंधी सलाह देने के लिए कर्पूरीग्राम स्थित गोखुल कर्पूरी फुलेश्वरी महाविद्यालय में दूसरे दिन बुधवार को भी दैनिक जागरण और जिलेट गार्ड की संयुक्त पहल सफलता अपनी मुट्ठी मेंकार्यक्रम हुआ।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 12:31 AM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 12:31 AM (IST)
विषयगत जानकारी के साथ मन में आत्मविश्वास का होना बेहद जरूरी
विषयगत जानकारी के साथ मन में आत्मविश्वास का होना बेहद जरूरी

समस्तीपुर । युवाओं को व्यक्तित्व विकास और कॅरियर संबंधी सलाह देने के लिए कर्पूरीग्राम स्थित गोखुल कर्पूरी फुलेश्वरी महाविद्यालय में दूसरे दिन बुधवार को भी दैनिक जागरण और जिलेट गार्ड की संयुक्त पहल 'सफलता अपनी मुट्ठी में'कार्यक्रम हुआ। इसमें करीब 250 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम को लेकर छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह था। इसमें कॉलेज के शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मी भी उपस्थित हुए। कॅरियर और ग्रूमिग वर्कशॉप के जरिये युवाओं में आत्मविश्वास बढ़ाने की कोशिश की गई। मोटिवेशन स्पीकर राजीव चौबे ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से बोलचाल, शारीरिक सज्जा, बातचीत का तरीका आदि बिदुओं पर जानकारी दी। इसमें एक जॉब टेस्ट भी हुआ। कार्यक्रम के दौरान विपिन कुमार, अभय राज, जितेंद्र कुमार, सुशील कुमार, मंगल सिंह आदि थे। मोटिवेशन स्पीकर ने कहा कि आज समाज में पढ़े-लिखे लोगों की कमी नहीं। लेकिन, जरूरतमंद इसे हासिल नहीं कर पाते। इसलिए, विषयों की जानकारी के साथ आपके चेहरे पर आत्मविश्वास भी होना चाहिए। आपकी बातें लोगों को प्रभावकारी लगे। आप किसी से मिलें तो चेहरे पर मुस्कान हो। बॉडी लैंग्वेज पॉजिटिव हो। आपके हावभाव से यह दिखना चाहिए। तभी, सफलता हासिल हो सकेगी।

loksabha election banner

---------------------

सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास जरूरी

प्राचार्य डॉ. स्नेहा ने कहा कि सफलता पाने के लिए कोई शॉटकर्ट नहीं होता। मेहनत करनी पड़ती है। खुद को आत्मविश्वास से लबरेज करना पड़ता है। पढ़ाई के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास बेहद जरूरी है। जीवन में असंभव कुछ भी नहीं है। मेहनत और लगन से लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते हैं। इस दौरान कई शिक्षकों ने भी बच्चों को बेहतर भविष्य बनाने के टिप्स दिए। छात्रों को कहा कि सफल होने के लिए प्रतिभा के साथ साथ-साथ आपका नजरिया स्पष्ट होना चाहिए। सामने वालों को आपका चेहरा, चाल-ढाल एक नजर में पसंद आ जाए। इस दौरान कॉलेज की ओर से प्रो. प्रेमसागर ठाकुर, प्रो. अरविद कुमार, प्रो. सत्यनारायण ठाकुर, प्रो. मनोज कुमार कर्ण, नित्यानंद ठाकुर, अविनाश कुमार सहित कॉलेज के शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मी रहे। ऑनलाइन परीक्षा में सभी छात्रों को 15 मिनट में 15 प्रश्नों का जवाब देना था। इसमें से कई छात्र दस मिनट में ही अपने जवाब दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.