Move to Jagran APP

मंडल संसदीय समिति की बैठक में आरओबी निर्माण व जनहित से जुड़े मुद्दों पर उठी बात

समस्तीपुर। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय प्रांगण स्थित मंथन सभागार में गुरुवार को मंडल संसदीय समिति की बैठक हुई। अध्यक्षता पश्चिम चंपारण के सांसद सह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल ने की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Feb 2022 11:57 PM (IST)Updated: Thu, 17 Feb 2022 11:57 PM (IST)
मंडल संसदीय समिति की बैठक में आरओबी निर्माण व जनहित से जुड़े मुद्दों पर उठी बात
मंडल संसदीय समिति की बैठक में आरओबी निर्माण व जनहित से जुड़े मुद्दों पर उठी बात

समस्तीपुर। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय प्रांगण स्थित मंथन सभागार में गुरुवार को मंडल संसदीय समिति की बैठक हुई। अध्यक्षता पश्चिम चंपारण के सांसद सह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल ने की। बैठक में समस्तीपुर मंडल क्षेत्र के 14 सांसदों ने भाग लिया। सभी सांसदों द्वारा जनहित से जुड़े मुद्दे एवं रेल के सर्वांगीण विकास के लिए अपने-अपने सुझावों को रखा। सांसदों द्वारा रेल विकास व यात्री सुविधाओं में और वृद्धि एवं उसे सु²ढ़ करने के संबंध में बहुमूल्य सुझाव मिले। इसके पूर्व बैठक के प्रारंभ में महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने सांसदों का स्वागत किया। महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में मंडल द्वारा यात्री सुविधा, रेल विकास आदि के क्षेत्र में किए गए कार्यों से सांसदों को अवगत कराया। बैठक की समाप्ति के पश्चात महाप्रबंधक ने सांसदों से प्राप्त सुझावों को विकास कार्यों की रूप-रेखा तय करने में सहायक बताया। उन्होंने सकरी-हसनपुर रेल परियोजना के तहत हरनगर से कुशेश्वरस्थान तक का कार्य पक्षी अभ्यारण्य के कारण बाधित रहने पर उचित कदम उठाने की बात भी कही। बैठक में राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर, प्रो. मनोज कुमार झा, समस्तीपुर के सांसद प्रिस राज, सुपौल के सांसद दिलेश्वर कामत, दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर, वैशाली की सांसद वीणा देवी, पूर्णिया के सांसद संतोष कुमार, अररिया के सांसद प्रदीप कुमार सिंह, खगड़िया के सांसद चौधरी महबूब अली कैसर, मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद, झंझारपुर के सांसद रामप्रीत मंडल, मधुबनी के सांसद अशोक कुमार यादव, सीतामढ़ी के सांसद सुनील कुमार पिटू उपस्थित रहे। पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल सहित मुख्यालय एवं समस्तीपुर मंडल के अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित रहे। मुक्तापुर में आरओबी निर्माण के लिए निगम ने तैयार किया डीपीआर :

loksabha election banner

राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर ने कहा कि मुक्तापुर रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट हो जाने के बाद रेलवे गुमटी पर घंटों प्रतीक्षा करनी पड़ती है। जाम की समस्या को देखते हुए रेलवे ब्रिज निर्माण की नितांत आवश्यकता है। जीएम ने बताया कि समस्तीपुर-दरभंगा रेल खंड में मुक्तापुर स्टेशन पर गुमटी संख्या दो पर आरओबी का कार्य स्वीकृत है। इसके लिए रेलवे द्वारा जीएडी का अनुमोदन कर बिहार राज्य सड़क विकास निगम को सिपुर्द किया गया है। निगम ने 58 करोड़ की लागत पर डीपीआर तैयार कर अनुमोदन के लिए रेलवे को दिया है। भोला टॉकिज गुमटी पर आरओबी निर्माण के लिए पुल निर्माण निगम तैयार कर रही डीपीआर :

सांसद प्रिस राज ने शहर के भोला टाकिज गुमटी पर आरओबी निर्माण की मांग की। बताया कि यहां की जनता लंबे समय से पुल निर्माण की मांग कर रही है। रेल प्रशासन ने बताया कि समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड के समपार फाटक संख्या 53 पर आरओबी का कार्य स्वीकृत है। उसे बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के द्वारा किया जाना है। इसके लिए रेलवे की ओर से जीएडी का अनुमोदन कर निगम को सौंप दिया गया है। निगम की ओर से डीपीआर तैयार किया जा रहा है। रेलवे इस कार्य को कराने के लिए प्रयत्नशील है। इसके अलावा सांसद ने मंडल मुख्यालय स्थित हस्त शिल्प कला केंद्र में कार्यरत कर्मियों की छान परीक्षा कराने को भी कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.