Move to Jagran APP

गले मिले न हाथ, घरों में की इबादत, दूर से ही कहा-ईद मुबारक

कोरोना महामारी को लेकर इस वर्ष भी लोगों ने बगैर भीड़-भाड़ के लॉकडाउन के नियमों का अनुपालन करते हुए ईद उल फितर का पर्व मनाया। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश लोगों ने अपने अपने घरों पर ही ईद की नमाज अदा की।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 12:10 AM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 12:10 AM (IST)
गले मिले न हाथ, घरों में की इबादत, दूर से ही कहा-ईद मुबारक
गले मिले न हाथ, घरों में की इबादत, दूर से ही कहा-ईद मुबारक

समस्तीपुर । कोरोना महामारी को लेकर इस वर्ष भी लोगों ने बगैर भीड़-भाड़ के लॉकडाउन के नियमों का अनुपालन करते हुए ईद उल फितर का पर्व मनाया। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश लोगों ने अपने अपने घरों पर ही ईद की नमाज अदा की। गले लगने और हाथ मिलाने की पुरानी परंपरा को शिथिल कर सभी एक दूसरे को दूर से ही ईद की मुबारकबादी भी देते देखे गए। हालांकि कई मस्जिदों एवं ईदगाहों में भी नमाज अदा की गई। लेकिन वहां भी काफी कम संख्या में जुटे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों द्वारा लॉकडाउन के नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन किया गया। अपने घर पर ही स्वजनों के संग ईद का नमाज अदा करने के पश्चात उदयपुर निवासी सलमान सिद्दीकी ने कहा कि ऊपर वाले की मर्जी के बगैर कुछ भी संभव नहीं है। आज भी जो कुछ हो रहा है, वह उन्हीं की रजा है। वही शिक्षक जमशेद आलम ने भी महामारी के कारण लगातार दो वर्षों से ईद का नमाज घर पर ही अदा करने की बात कही।

loksabha election banner

वारिसनगर,संस : कोविड-19 के संक्रमण को लेकर लॉकडाउन में रमजान का माहौल गुजर गया। 30 दिन के रोजे के बाद शुक्रवार को ईद का त्योहार प्रखंड क्षेत्र में मनाया गया। लॉकडाउन की वजह से मस्जिदों एवं ईदगाहों में पाबंदी के कारण रमजान के महीने की तरह ही इस बार ईद का त्योहार घरों में ही रहकर लोगों ने मनाया। नमाज के बाद भले हीं लोग एक-दूसरे को गले नहीं लगाया, लेकिन सभी ने एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी और अल्लाह ताला से इस बीमारी से निजात की दुआ मांगी । मुखिया चंद्र भूषण ठाकुर, अब्दुल समद खान, अरूण भगत, पूर्व मुखिया इरशाद अहमद सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने लोगों को ईद की मुबारक बाद दी।

पूसारोड,संस : कोविड संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन के बीच ईद का पर्व लोगों ने अपने घरों में ही मनाया। मुस्लिम समुदाय के लोगों नें अपने- अपने घरों में ही ईद की नमाज अता की। अल्लाहताला से अपने एवं आम अवाम के लिए अमन, खुशहाली, बेहतर हालात के लिए दुआ मांगी। कोविड प्रोटोकॉल को लेकर लोगों ने मोबाइल पर एक दूसरे को ईद की बधाई दी। ईद को लेकर वैनी ओपी पुलिस सहायक अवर निरीक्षक बी के झा के नेतृत्व में लगातार गश्त लगाते देखी गयी।

हसनपुर,संस : प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार को ईद का त्योहार मनाया गया। क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में लोग एक दूसरे को ईद की बधाई देते दिख रहे थे। हालांकि, कोरोना के साये में ईद का त्योहार बड़ी सादगी से ही मनाया जा रहा था। मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी लोगों से कोविड नियमों का पालन कर ईद का त्योहार मनाने की अपील कर रहे थे।

कल्याणपुर,संस : प्रखंड के क्षेत्र के गांव घरों में कोविड-19 का अनुपालन करते हुए लोगों ने अपने घरों में ईद की नमाज अदा की। एक दूसरे से बिना गले मिले ईद की मुबारकबाद दी। रतवारा गांव के पूर्व मुखिया मोहम्मद सफी के पुत्र इंजीनियर सद्दाब उर्फ निराले ने अपने घर में ईद की नमाज अदा कर पूरे पंचायत के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी।

मोहिउद्दीननगर,संस: ईद उल फितर का त्योहार उत्साह के साथ मनाया गया। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए अधिकांश लोगों ने घरो ंमें ही ईद की नमाज अदा की। विधायक राजेश कुमार सिंह, पूर्व विधायक एज्या यादव, पूर्व विधान पार्षद राणा गंगेश्वर प्रसाद सिंह,पूर्व प्रमुख जवाहर लाल राय, पूर्व विधायक अजय कुमार बुल्गानीन, कृष्ण कुमार चौधरी, मो. सिराज अंसारी, मो. निजाम, मो. आरिफ, अताउर रहमान, अमरनाथ राय, भाई रणधीर, शिक्षक राकेश कुमार आदि ने ईद की बधाई दी ।

ताजपुर,संस : कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रखंड क्षेत्र में भी ईद-उल-फितर का त्योहार बड़े हीं सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाया गया। फिजिकल डिस्टेंसिग बनाकर अपने-अपने घरों में हीं नमाज अदा की गई। विधायक रणविजय साहू, पूर्व विधायक विद्यासागर सिंह निषाद, अभय सिंह, मुखिया रखी सिंह, राजद नेता विनोद राय, मो नसर, तबरेज आलम, डॉ. फैज अहमद, हाजी वासित, निजाम अहमद, आकिल इकबाल आदि ने एक- दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.