Move to Jagran APP

अच्छे शिक्षक का समाज में बहुत होता है सम्मान : डीएम

शहर में अवस्थित अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन सोमवार को जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने किया। चौदह करोड़ की लागत से बीएड कॉलेज के नए भवन का निर्माण कराया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 01:00 AM (IST)
अच्छे शिक्षक का समाज में बहुत होता है सम्मान : डीएम
अच्छे शिक्षक का समाज में बहुत होता है सम्मान : डीएम

समस्तीपुर । शहर में अवस्थित अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन सोमवार को जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने किया। चौदह करोड़ की लागत से बीएड कॉलेज के नए भवन का निर्माण कराया गया है। इसमें प्रशासनिक भवन, सभाकक्ष, बालक छात्रावास, बालिका छात्रावास के अलावा प्राचार्य का आवास भी शामिल है। आधारभूत संरचना निगम लि. ने इसका निर्माण किया है। सोमवार को नए भवन के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आपका आचरण ऐसा होना चाहिए कि बच्चों पर उसका अच्छा प्रभाव पड़े। समाज में अच्छे शिक्षकों को आज भी बहुत ज्यादा सम्मान किया जाता है। सभी प्रशिक्षु शिक्षकों को यह समझना चाहिए कि वे बच्चों को एक योग्य नागरिक के रूप में तैयार करें। उसे अपना अधिकार के साथ-साथ कर्तव्य की भी शिक्षा दें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को समाज की विसंगतियां दूर करने के लिए आगे आना चाहिए। माता-पिता एवं गुरु का सम्मान करना बच्चे सीखें। डीएम ने कहा कि एक आदर्श शिक्षक के रूप में अपने को स्थापित करें। जीवन में कभी निराश नहीं हों। सफलता एक दिन जरूर मिलेगी, ऐसा ध्येय बनाए रखे। उन्होंने जल, जीवन हरियाली पर भी विस्तार से बताते हुए कहा कि हमें समाज को इसके लिए जागरूक करना होगा। पूर्व विधायक दुर्गा प्रसाद सिंह ने कहा कि शिक्षक को लोग हमेशा से सम्मान की ²ष्टि से देखते हैं। पिछले दिनों लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में भारत के राष्ट्रपति ने अपने गुरु को देखते ही उनके पैर छूकर आर्शीवाद ग्रहण किया। संभवत : यह पहला अवसर है जब सार्वजनिक समारोह में कोई राष्ट्रपति अपने गुरु को पैर छूकर आर्शीवाद लिया हो। इसी से समझ सकते हैं कि एक शिक्षक की क्या महत्ता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य प्रमिला कुमारी ने कहा कि चहारदीवारी नहीं रहने के कारण छात्राएं छात्रावास में नहीं रहती हैं। पचास से अधिक छात्र छात्रावास में ही रहकर अध्ययन करते हैं। उन्होंने कहा कि कॉलेज परिसर में मिट्टीकरण एवं चहारदीवारी का निर्माण कराया जाना आवश्यक है। इस पर डीएम ने कहा कि वे इस पर विचार कर रहे हैं। कॉलेज की छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत नाटक अनेकता ने एकता को अतिथियों ने जमकर सराहा। समारोह को पूर्व प्राचार्य सुभाष चंद्र झा, प्रधानाध्यापक शाहजफर इमाम, अंजुम वारिस, प्रभा कुमारी आदि ने भी संबोधित किया। मौके पर कॉलेज के शिक्षक अमरेन्द्र कुमार कर्ण, प्रभा कुमारी समेत अन्य शिक्षकों ने सक्रिय सहयोग किया। अतिथियों ने कॉलेज परिसर में पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में अव्वल आए छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.