Move to Jagran APP

जंक्शन सिक्योरिटी का फुलप्रूफ प्लान, व्यवस्था दुरुस्त रखने की हिदायत

रेल मंडल कार्यालय में शनिवार को आरपीएफ अधिकारियों की मासिक अपराध समीक्षा बैठक हुई। मंडल सुरक्षा आयुक्त एके लाल ने समस्तीपुर रक्सौल सीतामढ़ी मोतिहारी दरभंगा सहरसा बनमनखी सहित सभी आरपीएफ पोस्ट की क्रमवार समीक्षा की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 12:06 AM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 12:06 AM (IST)
जंक्शन सिक्योरिटी का फुलप्रूफ प्लान, व्यवस्था दुरुस्त रखने की हिदायत
जंक्शन सिक्योरिटी का फुलप्रूफ प्लान, व्यवस्था दुरुस्त रखने की हिदायत

समस्तीपुर । रेल मंडल कार्यालय में शनिवार को आरपीएफ अधिकारियों की मासिक अपराध समीक्षा बैठक हुई। मंडल सुरक्षा आयुक्त एके लाल ने समस्तीपुर, रक्सौल, सीतामढ़ी, मोतिहारी, दरभंगा, सहरसा, बनमनखी सहित सभी आरपीएफ पोस्ट की क्रमवार समीक्षा की। कमांडेंट ने स्पष्ट कहा कि रेल परिसर में सुरक्षा व्यवस्था काफी दुरुस्त रहनी चाहिए। कमांडेंट ने जंक्शन के सिक्योरिटी पर फुलप्रूफ प्लान बनाकर उसके क्रियान्वयन की भी चर्चा की। वैक्यूम के कारण ट्रेनों के परिचालन में हो रही परेशानी के मद्देनजर हर हाल में ऐसे ट्रेनों को चिह्नित कर वैक्यूम करने वालों के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया। यात्रा के दौरान यात्रियों के सामान आदि की चोरी, नशाखुरानी गिरोह आदि पर विशेष निगरानी करने की बात कही। साथ ही मुख्य रूप से महिला व बाल सुरक्षा, ट्रेस पासिग, वैक्यूम, हंगामा, अवैध वेंडर, यार्ड में असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई पर विशेष निर्देश दिया गया। कमांडेंट ने यात्रियों को होने वाली परेशानी से निजात दिलाने और उन पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके माध्यम से रेलवे में घटित होने वाले किसी प्रकार के अपराध, दुर्घटना, रेल हित में रेल यात्री की सुरक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी। लंबित मामलों के निपटारा करने का दिया निर्देश

loksabha election banner

कमांडेंट ने मंडल के सभी आरपीएफ पोस्ट में लंबित मामलों का निपटारा कराने का निर्देश दिया। ऐसा नहीं करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। रेलवे एक्ट के लंबित मामलों की जांच कर जल्द से जल्द निपटारा करने, चेन पुलिग, आपराधिक घटना की रोकथाम, एसएलआर और लीज की चेकिग, यात्री सामान की सुरक्षा को लेकर आवश्यक निर्देश दिया। बुलेट प्रुफ जैकेट व हेलमेट उपलब्धता की जानी स्थिति

कमांडेंट ने आरपीएफ के लिए बुलेट प्रुफ जैकेट और हेलमेट की उपलब्धता की स्थिति, लंबित कोर्ट केस के मामलों का विवरण, सभी आरपीएफ पोस्ट का इम्प्रेस्ट का विवरण, बैरक निर्माण कार्य की स्थिति, अपराध, रेल सामग्री एवं बुक प्रेषण और लंबित मामलों के विवरण की जांच की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.