Move to Jagran APP

सदर अस्पताल में पांच आइसीयू बेड, तीन वेंटिलेटर चालू

सदर अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनाया गया है। गंभीर मरीजों के इलाज के लिए कुल पांच आइसीयू बेड लगाया गया गया है। प्रत्येक बेड पर पाइपलाइन से आक्सीजन की आपूर्ति को लेकर सिलेंडर लगाए गए हैं। कुल तीन वेंिटलेटर तैयार हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 02:10 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 02:10 AM (IST)
सदर अस्पताल में पांच आइसीयू बेड, तीन वेंटिलेटर चालू
सदर अस्पताल में पांच आइसीयू बेड, तीन वेंटिलेटर चालू

समस्तीपुर । सदर अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनाया गया है। गंभीर मरीजों के इलाज के लिए कुल पांच आइसीयू बेड लगाया गया गया है। प्रत्येक बेड पर पाइपलाइन से आक्सीजन की आपूर्ति को लेकर सिलेंडर लगाए गए हैं। कुल तीन वेंिटलेटर तैयार हैं। इसके अलावा दो वेंटिलेटर को इंस्टाल करने की प्रक्रिया चल रही है। इसमें 10 आक्सीजन सिलेंडर भरा हुआ रखा गया है। इसके अलावा आरटी-पीसीआर कोविड टेस्टिग लैब का संचालन किया जा रहा है। वेंटिलेटर चलाने हेतु ऐनिथेसिस्ट उपलब्ध नहीं है। पूर्व में जिन स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया था, उन्हीं द्वारा चलाया जाना है।

loksabha election banner

सदर अस्पताल के पीकू वार्ड व इमरजेंसी में आक्सीजन प्लांट से पाइपलाइन के जरिए आक्सीजन आपूर्ति करने की तैयारी की गई। आक्सीजन प्लांट तैयार स्थिति में है। इसमें 100 डी-टाइप जंबो सिलेंडर को भरकर तैयार स्थिति में रखा गया है। साथ ही कोविड-19 हेतु कुल 25 बेड पर पाइपलाइन के माध्यम से आक्सीजन की सप्लाई तैयार स्थिति में रखी गई है। सभी बेड पर आक्सी फ्लोमीटर भी चालू अवस्था में रखा गया है। इसके संचालन के लिए जेनरेटर की भी व्यवस्था नहीं की गई है। पीकू वार्ड में नहीं लगा विद्युत मीटर व जेनरेटर की सुविधा

सदर अस्पताल में कोविड-19 से निपटने हेतु बच्चों के लिए 10 बेड का पीकू वार्ड तैयार स्थिति में रखा गया है। पीकू वार्ड में सभी बेड पर आक्सीजन पाइपलाइन, दो वेंटिलेटर तैयार व चालू अवस्था में रखा गया है। बच्चे के इलाज के लिए अलग से 15 आक्सीजन बेड भी तैयार स्थिति में पाया गया। इस वार्ड में अब तक विद्युत मीटर नहीं लगाया गया है और ना ही जेनरेटर की सुविधा अब तक उपलब्ध नहीं कराई गई है। मरीजों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

सिविल सर्जन डा. सत्येन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में प्रभावी कदम है। यहां कोरोना संक्रमित मरीजों का बेहतर इलाज होगा। बेड को आवश्यकता के अनुसार बढ़ाया जाएगा। इलाज के क्रम में निर्धारित ट्रीटमेंट प्रोटोकोल का पालन करने का निर्देश दिया गया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना मरीजों के इलाज के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.