Move to Jagran APP

बिजली के तार से लगी आग, 46 घर जलकर राख

समस्तीपुर। जिले के विभिन्न स्थानों पर बुधवार को हुई अगलगी की घटना में लगभग 46 घर जल गए। वही एक दुकान भी जलकर राख हो गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 11:26 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 11:26 PM (IST)
बिजली के तार से लगी आग, 46 घर जलकर राख
बिजली के तार से लगी आग, 46 घर जलकर राख

समस्तीपुर। जिले के विभिन्न स्थानों पर बुधवार को हुई अगलगी की घटना में लगभग 46 घर जल गए। वही एक दुकान भी जलकर राख हो गया। आग से झुलसकर तीन मवेशी की मौत हो गई। वहीं दूसरी ओर बिथान के सोहमा गांव में साढ़े तीन बीधा गन्ने की फसल में आग लग गई। शहर के जितवारपुर में आग से एक दुकान जलकर राख हो गया। खानपुर के खतुआहा में अगलगी से 18 घर जलकर राख हो गए। वहीं हसनपुर के बड़गामा में 11 हजार वोल्ट धारा प्रवाहित तार से निकली चिगारी से 16 घर जलकर राख हो गए। विभूतिपुर के मुस्तफापुर तरूणियां में आग लगने से दो दर्जन घर जलकर राख हो गए। साथ ही आग से झुलसकर एक गाय, एक बछिया और एक बकरी समेत तीन मवेशी की मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने अग्निशमन दस्ता के सहयोग से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

loksabha election banner

हसनपुर, संस: थाना क्षेत्र के बड़गांव ग्राम में 11 हजार वोल्ट की तार से निकली चिगारी ने 16 घरों को जलाकर राख कर दिया। ग्रामीणों द्वारा पम्प सेट चालू कर करीब दो घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस अग्निकांड में लाखों रुपये की संपत्ति नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त गांव के सत्तो यादव के खपरैलनुमा घर के ऊपर से 11 हजार वोल्ट की तार गुजरी है। इसी क्रम में बुधवार को विद्युत धारा प्रवाहित तार से अचानक चिगारी निकलने लगी। इससे सत्तो यादव के घर को जलाकर राख कर दिया। पछिया हवा के कारण आग की लपटें इतनी तेज हो गयी कि देखते ही देखते योगी यादव, संजीत कुमार, बदन यादव, श्रवण यादव, लक्ष्मण यादव, नितेश यादव, सुभाष कुमार, रौशन कुमार, सुजीत यादव, अमरजीत यादव, विपिन यादव, जंगी यादव, राम एकबाल यादव एवं दिनेश यादव का घर को भी अपने आगोश में लेकर जला कर राख कर दिया। ग्रामीणों द्वारा आग पर काबू पाने के लिए सर्वप्रथम बाल्टी से पानी डाला गया। मगर कोई फायदा नहीं हुआ। इसके बाद दो-दो पम्प सेट चालू कर करीब दो घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। भीषण अग्निकांड की सूचना मिलते ही अंचलाधिकारी अरुण कुमार एवं थानाध्यक्ष चंद्रकांत गौरी पुलिस बल के साथ पहुंच कर आग पर काबू पाने में सहयोग किया। इस संबंध में पंचायत मुखिया महराज पासवान ने बताया कि बिजली विभाग की लापरवाही के कारण इस भीषण अग्निकांड की घटना घटी है। जिस कारण 16 परिवार के लोग खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हो गए हैं।

अगलगी में दो दर्जन घर जलकर राख, झुलसकर मवेशी की मौत

विभूतिपुर, संस: थाना क्षेत्र के मुस्तफापुर वार्ड 4 टोले तरूणियां और सीमावर्ती महमदपुर सकरा पंचायत के वार्ड 01 में बुधवार दोपहर अचानक आग लगने से देखते-देखते ही करीब 2 दर्जन घर जल गए। जिसमें कुछ आंशिक रूप से भी जले हैं। हवा की लपटें काफी तेज थी कि आग तेजी से फैली और कई घरों को अपने आगोश में ले लिया। स्थानीय लोगों की मानें तो इस घटना में लाखों रुपये की संपत्ति जलकर राख हो गई है। मौके पर पहुंची अग्निशामक दल और ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। इसमें रामजीनिस राय, राजेश राय, रामउदगार राय, कमल राय, रंजीत राय, उमेश राय, रामटहल राय, रामविलास राय, सुरेश राय, मुकेश राय, अजय राय, मिकेश राय, हरेराम राय, विजय राय, मनोज कुमार, उपेन्द्र राय, सिकेन्द्र राय, देवेन्द्र राय, अमोल राय, नरेश राय, राजेश कुमार, भोला राय, सूर्य नारायण राय, देवनारायण राय, सुरेश राय आदि के घर, कपड़े, बर्तन, समेत अन्य सामाग्री और नकद जले हैं। लोग खुले छत आसमान के नीचे आ गए। इस दौरान नारायण राय के एक गाय व हरि राय के भी एक गाय तथा कमल राय के एक बछिया व बकरी भी जल गयी। घटना की सूचना मिलते हीं स्थानीय मुखिया सीता देवी, समाजसेवी महिन्द्र महतो, उपमुखिया उपेन्द्र कुशवाहा पहुंचकर लोगों को ढ़ांढस बधाते हुए हर संभव मदद की बात कही। इधर, थानाध्यक्ष अगम राम अपने दल-बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। सीओ उदयकांत मिश्र ने बताया कि क्षति के आकलन को लेकर राजस्व कर्मचारी सतीश चन्द्र मिश्रा को घटना स्थल पर भेजा गया है। साढे तीन बीघे ईख के खेत में लगी आग

बिथान,संस : प्रखंड क्षेत्र के खनुआ टोल के समीप एक गन्ने के खेत में आग लगने से तीन बीघा 5 कट्ठा में लगी गन्ना की फसल जल गई। ग्रामीणों ने बताया कि गन्ना सोहमा पंचायत के पूर्व मुखिया परमानंद साहू का है। घटनास्थल पर उपस्थित भूस्वामी पूर्व मुखिया ने बताया कि एक साजिश के तहत उनके गन्ने के खेत में आग लगा दी गई। घटना की सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष संतोष कुमार ने घटनास्थल पर पहुंचकर आग लगने की सूचना एसडीओ एवं डीएम को दिया। थानाध्यक्ष श्री कुमार के प्रयास पर अनुमंडल से अग्निशामक सेवा वाहन पहुंचकर आग पर काबू पाया। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि आग पर काबू पाने के लिए कई पंपसेट चलाया गया। लेकिन हवा इतनी तेज थी कि पंपसेट चलाकर आग पर काबू पाना मुश्किल था। मौके पर थाना के सअनि राजेश कुमार सिंह, पंचायत के सरपंच सुनीता देवी ,समाजसेवी लक्ष्मी नारायण, प्रेमलाल साहू, चंदन यादव,स्वगारथ साहू समेत सैकड़ों ग्रामीणों को आग पर काबू पाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.