Move to Jagran APP

शीतलहर के बीच गर्म हुआ इलेक्ट्रॉनिक बाजार

कड़ाके की ठंड के बीच इलेक्ट्रॉनिक सामान का बाजार गर्म हो गया है। ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक सामान की खूब खरीदारी कर रहे हैं। बीते एक सप्ताह से ठंड में रूम हीटर ब्लोअर गीजर खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या में तीन गुना तक इजाफा हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 11:01 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 11:01 PM (IST)
शीतलहर के बीच गर्म हुआ इलेक्ट्रॉनिक बाजार
शीतलहर के बीच गर्म हुआ इलेक्ट्रॉनिक बाजार

समस्तीपुर । कड़ाके की ठंड के बीच इलेक्ट्रॉनिक सामान का बाजार गर्म हो गया है। ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक सामान की खूब खरीदारी कर रहे हैं। बीते एक सप्ताह से ठंड में रूम हीटर, ब्लोअर, गीजर खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या में तीन गुना तक इजाफा हुआ है। दिसंबर माह का दूसरा सप्ताह बीतने के साथ ही ठंड ने अपना रंग दिखना शुरु कर दिया। मौसम के बदले मिजाज ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी। शीतलहर के प्रकोप से जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। मंगलवार सुबह ठंड ज्यादा होने से दोपहर तक बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। दोपहर बाद से बाजारों में रौनक बढ़ने लगी। गर्म कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक दुकानों पर खूब खरीदारी हुई। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के ब्रांडेड सामान की मांग अधिक है। खासकर, जो बिजली की खपत कम करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामानों के विक्रेता मयंक कुमार के मुताबिक लोग सामान की कीमत के साथ उसमें होने वाली बिजली की खपत का हिसाब जरूर लगा रहे हैं। ऐसे में ब्रांडेड सामान की विशेष डिमांड है। घर, दुकान व ऑफिस में ठंड से बचने के लिए हीटर और ब्लोअर का प्रयोग करते हैं। इसके अलावे पानी गर्म करने के लिए इमरशन रॉड और गीजर की अधिक मांग है। अभी तो सर्दी की शुरुआत है। ठंड अगर टिकी रही तो यह डिमांड और बढ़ेगी। इधर, बाजार में रजाई, गद्दे, गर्म कपड़ों की भी खुब बिक्री हो रही है।

loksabha election banner

-----------------------------------------

ब्रांडेड उपकरण ग्राहकों की पहली पसंद

लोग ब्रांडेड उपकरणों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। यही वजह है कि जिन दुकानों में ब्रांडेड इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे रूम हीटर व गीजर उपलब्ध है, उन दुकानों में ग्राहकों की भीड़ जुट रही है। गीजर के अलावा ठंड में रूम हीटर की भी सबसे अधिक मांग रहती है। बाजार में बजाज, ओरिएंट, केनस्टार, हैवल्स, क्रंप्टन, पालीकैब, उषा सहित अन्य कंपनियों के हीटर, गीजर, ब्लोअर उपलब्ध हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिक केतली की बहुत मांग है। सर्दी में ओवन की बिक्री भी बढ़ जाती है। कई बार तो पैसा रहने के बाद भी लोगों को मनपसंद सामान नहीं मिल पा रहा है।

---------------------------------

सर्दी से बचाव के इलेक्ट्रानिक उपकरण

हीटर : 800 से 3500 रुपये

इमरसन रॉड 450 से 550 रुपये

इले. गीजर 6500 से 8000 रुपये

रूम हीटर 500 से 2000 रुपये

वाटर वायलर 1000 से 2500 रुपये

इले. केतली : 1300 से 1800 रुपये

इनसेट ठंड में रूम हीटर व ब्लोअर का न करें अधिक इस्तेमाल

फोटो फाइल नंबर : 22 एसएएम 22 जासं, समस्तीपुर : बढ़ते ठंड ने लोगों को हिला कर रख दिया है। इससे बचने के लिए गर्म कपड़ों के अलावा लोग अपने घरों में रूम हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल अधिक करते है। यहीं नहीं, कार में भी लोगों को ब्लोअर चलाकर घूमना पसंद है। लेकिन क्या आपको यह जानकारी है कि रूम हीटर और ब्लोअर घातक हो सकता है। ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. सैयद मेराज इमाम ने बताया कि रूम हीटर और ब्लोअर भले ही शरीर को गर्म करने का काम करता है। लेकिन इसकी हवा ठीक नहीं है। रूम हीटर बंद कमरे में घबराहट का एहसास करा सकता है। इससे घुटन महसूस होती है। वहीं ठंड में जो लोग ब्लोअर का ज्यादा उपयोग करते हैं, वैसे लोगों को ब्लड प्रेशर की वजह से नाक से खून निकलने की शिकायत आम हो जाती है, क्योंकि नाक का स्कीन पतला होता है और लगातार ब्लोअर चलने की वजह से स्किन गर्म होकर सूख जाता है। इससे ब्लीडिग होने की शिकायत बढ़ जाती है। नाक से ब्लीडिग की हो सकती है शिकायत ब्लोअर और रूम हीटर से शरीर का तापमान भी सामान्य वातावरण से अत्यधिक बढ़ जाता है। यह शरीर और चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में जब इंसान अचानक से प्राकृतिक हवा का सामना करता है तो नाक से ब्लीडिग, चक्कर आना और सर भारी लगना जैसी शिकायत होने लगती है, जो कि आगे चलकर काफी खतरनाक हो जाता है। बच्चे और बुजुर्गों को ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत ठंड के मौसम में खास कर बच्चे और बुजुर्ग इससे ज्यादा परेशान होते हैं। डॉक्टर ने उन्हें दिन भर गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी है। बढ़ती ठंड में बीमारी का खतरा अधिक रहता है। क्योंकि शरीर अचानक एक वातावरण से निकलकर दूसरे वातावरण तक पहुंचने लगता है। शुरुआत में शरीर इसका आदी नहीं होता है। इस दौरान शरीर को पूरी तरह ढक कर रखने की जरूरत है। सर में टोपी, नाक-कान गले को अच्छी तरह ढकने के बाद गर्म कपड़े के इस्तेमाल से बीमारियों से बचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.