Move to Jagran APP

विद्युत ट्रांसफॉर्मर में धमाके के साथ लगी आग, दो झुलसे, टेंपो राख

रोसड़ा के वार्ड 14 स्थित ग‌र्ल्स स्कूल मोड़ के निकट एक विद्युत ट्रांसफार्मर में अचानक जोरदार धमाके के साथ आग लग गई। इसमें एक छात्र और छात्रा गंभीर रूप से झुलस गए। ट्रांसफॉर्मर के पास खड़ा एक मालवाहक टेंपो जलकर राख हो गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 12:38 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 12:38 AM (IST)
विद्युत ट्रांसफॉर्मर में धमाके के साथ लगी आग, दो झुलसे, टेंपो राख
विद्युत ट्रांसफॉर्मर में धमाके के साथ लगी आग, दो झुलसे, टेंपो राख

समस्तीपुर । रोसड़ा के वार्ड 14 स्थित ग‌र्ल्स स्कूल मोड़ के निकट एक विद्युत ट्रांसफार्मर में अचानक जोरदार धमाके के साथ आग लग गई। इसमें एक छात्र और छात्रा गंभीर रूप से झुलस गए। ट्रांसफॉर्मर के पास खड़ा एक मालवाहक टेंपो जलकर राख हो गया। स्थानीय लोगों ने विद्युत विभाग को सूचना दी। इसके बाद स्थिति सामान्य हुई। जख्मियों को ले जाकर निजी अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद डीएमसीएच रेफर कर दिया। इधर, घटना के कारण कई घंटे तक अफरातफरी का माहौल रहा। विद्युत आपूर्ति बाधित रही।

prime article banner

जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर उक्त स्थल पर विद्युत ट्रांसफार्मर में अचानक शॉर्ट सर्किट के बाद जोरदार धमाके के साथ आग लग गई। लोग इधर उधर भागने लगे। इस दौरान ट्रांसफार्मर से निकल रही चिगारी और गर्म तेल में सड़क पर फैलने लगा। इस क्रम में रास्ते से गुजर रहे भिरहा के भरत राय के पुत्र अमित कुमार (12) तथा अशोक सहनी की पुत्री चंदा कुमारी (17) गंभीर रुप से झुलस गए। ट्रांसफार्मर के पास खड़ी बीआर-33जीबी/2487 नम्बर की एक मालवाहक टेम्पो जलकर राख हो गई, जो पुरानी बाजार के मनीष कुमार की बताई गई है। सूचना पर दलबल के साथ पहुंचे थानाध्यक्ष सीताराम प्रसाद, बीडीओ अनुरंजन कुमार, सीओ अम्बपाली यादव ने स्थिति का जायजा लिया।

---------------------------------------------------

ओवरलोड या उचित देखभाल नहीं

व्यवसायियों ने विभाग के प्रति नाराजगी जताते हुए तकनीकी खामियों को दूर करने की मांग की है। व्यवसायियों का कहना है कि विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था निश्चित रूप से बेहतर हुई है, लेकिन समय पर ट्रांसफार्मर या तकनीकी खामियों की वजह से उपभोक्ताओं को काफी कठिनाई होती है।

------------------------------------------

केबल में शॉर्ट से लगी आग

विद्युत प्रमंडल रोसड़ा के सहायक अभियंता नीरज कुमार ने बताया कि प्रथम ²ष्ट्या केवल में शॉर्ट सर्किट से यह घटना हुई है। आगे मामले की जांच भी की जा रही है। उक्त स्थल पर नया ट्रांसफार्मर लगाने की स्वीकृति भेज दी गई है। जल्द ही विद्युत व्यवस्था सुचारू कर लिया जाएगा। उन्होंने घटना में हुए क्षतिपूर्ति का आकलन करते हुए पीड़ितों को नियमानुकुल सहायता व मुआवजा प्रदान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK