Move to Jagran APP

बीसा फार्म में अत्याधुनिक तकनीक से हुई फसलों की कटाई

पूसा स्थित बोरोलॉग इंस्टीट्यूट फॉर साउथ एशिया में गेहूं की कटाई इस बार अत्याधुनिक तकनीक से बने कंबाइंड हार्वेस्टर से की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 01:03 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 01:03 AM (IST)
बीसा फार्म में अत्याधुनिक तकनीक से हुई फसलों की कटाई
बीसा फार्म में अत्याधुनिक तकनीक से हुई फसलों की कटाई

समस्तीपुर । पूसा स्थित बोरोलॉग इंस्टीट्यूट फॉर साउथ एशिया में गेहूं की कटाई इस बार अत्याधुनिक तकनीक से बने कंबाइंड हार्वेस्टर से की जा रही है। इस मशीन की खासियत यह है कि फार्म में लगे गेहूं के ब्लीडिग रिसर्च ट्रायल में लगाए गए प्लॉट को काफी तेजी से कटाई करता है। साथ ही मौसम के कुप्रभाव से बचाने में काफी मददगार साबित हो रहा है। संस्था के प्रधान वैज्ञानिक राजकुमार जाट का बताना है कि पिछले 10 वर्षों में यह देखा गया है कि 10 अप्रैल के बाद वर्षा और आंधी तूफान का प्रभाव रहता है, जो खेती को प्रभावित करता है। वैसे में यह कंबाइंड छोटे से टुकड़ों में भी गेहूं की कटाई कर दाना तैयार करता है एवं कटाई के उपरांत बचे फसल अवशेष को भूसा भी बना देता है। इस मशीन की मदद से किसान फसलों का अधिकतम उत्पादन कम समय में कर सकते हैं। जिससे वह फसल चक्र में कम समय वाली तीसरी फसल लगाकर अतिरिक्त लाभ होगा। मौके पर मौजूद सहायक मनीष कुमार का बताना है कि कृषि में नवीनतम मशीनरी की आवश्यकता है। मशीनरी के द्वारा किए गए किसी भी कार्य को कम समय से समाप्त किया जाता है। फसल को मौसम के कुप्रभाव से भी बचाया जा सकता है। महिला कॉलेज में 11 सदस्यीय कमेटी गठित, आइसा ने किया संगठन विस्तार

loksabha election banner

समस्तीपुर: आइसा जिला कमेटी की बैठक में संगठन का विस्तार करते हुए महिला कॉलेज इकाई के लिए 11 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। सर्वसम्मति से काजल कुमारी को अध्यक्ष और शिखा कुमारी को सचिव बनाया गया। वहीं जानवी कुमारी, पलक कुमारी, सोनम कुमारी, चंदा कुमारी, काजल कुमारी अन्नू, रेखा कुमारी, राखी कुमारी, स्वीटी कुमारी, लता रानी, संध्या कुमारी, दीपशिखा कुमारी, मनीषा कुमारी सदस्य चुनी गई। बैठक को संबोधित करते हुए जिला सचिव सुनील कुमार ने कहा कि संगठन की ओर से छात्रों के लिए एक समान शिक्षा, सम्मानजनक रोजगार एवं सामाजिक समरसता के आधार पर छात्र युवाओं की समस्याओं को लेकर लगातार संघर्षरत है। जिला अध्यक्ष लोकेश राज ने कहा कि नई कमेटी की ओर से महाविद्यालय में छात्रों के निशुल्क नामांकन, कॉमन रूम को व्यवस्थित करने, पुस्तकालय एवं प्रयोगशाला को समृद्ध करने, कैंपस में बैंक शाखा खोलने, गृह विज्ञान से पीजी की पढ़ाई शुरू कराने आदि मुद्दों को जल्द ही आंदोलन शुरु किया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता आइसा जिला सह सचिव प्रीति कुमारी ने की। मौके पर जानवी राय, मनीषा कुमारी, रौशन कुमार, राजू झा, दीपक यादव, राजू कुमार, द्रखशा जवी, दीपक यदुवंशी, प्रमिला राय मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.