Move to Jagran APP

विभूतिपुर में आक्रोशित भीड़ का 'अंधा इंसाफ'

भीड़ के कानून हाथ में लेने तथा इंसाफ के नाम पर पिटाई व हत्या (मॉब लिचिग) की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रहीं। ऐसी घटनाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त है लेकिन समस्तीपुर के विभूतिपुर में सोमवार को एक संदिग्ध युवक की पीट-पीटकर हत्या कर भीड़ ने कानून को अपने हाथ में ले लिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 11:33 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 11:33 PM (IST)
विभूतिपुर में आक्रोशित भीड़ का 'अंधा इंसाफ'
विभूतिपुर में आक्रोशित भीड़ का 'अंधा इंसाफ'

समस्तीपुर । भीड़ के कानून हाथ में लेने तथा इंसाफ के नाम पर पिटाई व हत्या (मॉब लिचिग) की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रहीं। ऐसी घटनाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त है, लेकिन समस्तीपुर के विभूतिपुर में सोमवार को एक संदिग्ध युवक की पीट-पीटकर हत्या कर भीड़ ने कानून को अपने हाथ में ले लिया। गनीमत यह रही कि समय पर पहुंची पुलिस ने दूसरे को बचा लिया। दो-दो हत्या से इलाके में तनाव है। दोनों पक्षों में आक्रोश फैला है। पुलिस घटनास्थल पर कैंप कर रही है।

loksabha election banner

आरोपित युवक को देखते ही आपा खो बैठी भीड़

जानकारी के अनुसार विभूतिपुर थाना के बोरिया डीह वार्ड 12 निवासी महेश महतो के पुत्र सोनू राज के लापता होने के मामले में उक्त युवक को पिता ने आरोपित किया था। लापता किशोर का शव मिलने के बाद लोगों का गुस्सा भड़क उठा। उसी समय इस मामले में आरोपित दोनों युवक दिख गया तो भीड़ ने कानून को अपने हाथ में लेते हुए अपना अंधा इंसाफ भी दे डाला। यानि एक किशोर की शव बरामदगी के बाद दूसरे की हत्या से अपने आक्रोश की आग को बुझाया। वैसे दोनों ही हत्या के बाद से इलाके में मातमी सन्नाटा छा गया। लोग आक्रोशित हैं।

मेधावी छात्र था सोनू राज

गांव के लोग सोनू राज को मेधावी छात्र बता रहे थे। उनका कहना था कि बेगूसराय जिला अंतर्गत एक निजी विद्यालय में वह कक्षा 9 वीं का छात्र था। सोनू राज के शव से लिपटकर माता मीना देवी, पिता महेश महतो, बहन किरण कुमारी, स्वाति कुमारी समेत स्वजनों का रो रो कर बुरा हाल हो रहा था। स्वजनों को पूर्व विधायक मंजू प्रकाश, मुखिया जितेंद्र प्रसाद सिंह, पंचायत समिति सदस्य कृष्णमूर्ति, एसएफआई के जिला अध्यक्ष अवनीश कुमार, जनौस जिला मंत्री महेश कुमार, बबलू कुमार, राजद प्रखंड अध्यक्ष गंगा प्रसाद यादव, संतोष कुमार सिंह, लोजपा नेता शेखर प्रसाद सिंह, रामबाबू यादव, जदयू नेता रामबहादूर सिंह समेत दर्जनों बुद्धिजीवी ढाढस बंधाने में जुटे थे। माता-पिता का इकलौता पुत्र था सोनू राज

महेश महतो और मीना देवी की कुल तीन संतान थी। दो पुत्रियों में किरण कुमारी, स्वाति कुमारी और सबसे छोटा व इकलौता पुत्र सोनू राज था। घटना की सूचना ज्योंही माता-पिता को मिली बेसुध होकर जमीन पर गिर पड़े। सोनू के लाश के पास जब लोग पहुंचे और चर्चा होने लगी कि सोनू राज की लाश मिली है तो उन्हें भरोसा हुआ कि सचमुच मेरा पुत्र इस दुनिया में नहीं है। घटना के बाद जुटे हजारों की संख्या में भीड़ नसीब को कोसने से नहीं थक रही थी। सभी की जुबान से आह निकल रही थी।

अश्लील डांस प्रोग्राम बन सकता है हत्याकांड का कारण

डीह बोरिया गांव से विगत 14 जनवरी से लापता सोनू राज के हत्या का कारण समीप ही अश्लील गानों पर डांस प्रोग्राम का विरोध करना तो नहीं ? उक्त बातें ग्रामीणों में दबे स्वर चर्चा का विषय बना रहा। बताया जाता है कि गत 6 जनवरी को दिनदहाड़े गांव के ही ब्रह्मस्थान परिसर में कुछ नर्तकियों को बुलाया गया था। अश्लील भोजपुरी गीतों पर ठुमके बदस्तूर लगाए जा रहे थे। ग्रामीणों ने ब्रह्म स्थान में ऐसे काम करने से पूर्व में हीं रोक लगा रखी थी। इस कार्यक्रम का विरोध सोनू राज के पिता ने किया था। इसके कारण दुश्मनी को पनाह मिल गई। रोसड़ा एसडीपीओ सहरियार अख्तर बताते हैं कि पुलिस विभिन्न बिदुओं पर जांच करने में जुट गई है। पुलिस जल्द ही इस हत्याकांड का पर्दाफाश कर लेगी। ...................

दुकान बदलना भी बन रहा हत्या संदेह का कारण आक्रोशित ग्रामीणों की पिटाई से घटनास्थल के समीप ही मारे गए सोनू कुमार राय की मां सुधा देवी गांव के ही महावीर चौक के निकट लापता छात्र सोनू राज के पिता की दुकान के सामने एक नाश्ता पानी की दुकान चलाती थी। छात्र सोनू राज के गायब होने में सोनू कुमार राय की संलिप्तता की बातें लोगों में होने लगी तो सोनू की मां ने अपनी दुकान बदलकर दूसरे जगह स्थापित कर ली। स्थानीय लोगों का संदेह और भी गहराता चला गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.