Move to Jagran APP

सिविल सर्जन, डीआइओ समेत 1366 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने ली कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज

सिविल सर्जन सत्येंद्र कुमार गुप्ता जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिन्हा समेत 1366 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने गुरुवार को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। सदर अस्पताल समेत कुल 22 स्थानों पर कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाया गया था।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 12:06 AM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 12:06 AM (IST)
सिविल सर्जन, डीआइओ समेत 1366 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने ली कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज
सिविल सर्जन, डीआइओ समेत 1366 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने ली कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज

समस्तीपुर । सिविल सर्जन सत्येंद्र कुमार गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिन्हा समेत 1366 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने गुरुवार को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। सदर अस्पताल समेत कुल 22 स्थानों पर कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाया गया था। इसमें कुल 2345 लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य निर्धारित किया था। जिसमें 58 फीसद लोगों ने ही वैक्सीन लिया। इसमें सबसे अधिक सदर अस्पताल में ही स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन लगवाया। यहां पर 91 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ली। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोरदीवा में 50 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन ली। सिविल सर्जन ने बताया कि उन्होंने पूर्व में पहली डोज लगवाई थी। इसमें किसी तरह का साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। अब दूसरी डोज लगवाई है। लोगों को वैक्सीनेशन से डरने की जरूरत नहीं है। लोगों को अपनी बारी पर वैक्सीन लगवानी चाहिए। सीएस ने कहा कि वैक्सीन का दोनों डोज लेना जरूरी है। तभी यह टीकाकरण अभियान सफल हो पाएगा। टीकाकरण में सभी उत्साहपूर्वक टीका लगवा रहे है। टीका पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि किसी भी अफवाह या भ्रांति पर ध्यान न दें। टीके से किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं है, कोरोना से लड़ाई के लिए यह बहुत जरूरी है। कोरोना के नए मामले बेहद कम है। कोविड से लड़ाई में हम संक्रमण के दौरान दिन रात काम करना पड़ा था। हमें सबसे पहले वैक्सीन का लाभ मिला। जिन लोगों का टीकाकरण होना है, वे लापरवाही न बरतें। कोविड टीकाकरण के जरिए ही कोरोना के वायरस से बचा जा सकता है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने कोरोना टीका की दूसरी डोज लगवाने के बाद बताया कि उन्हें दोनों बार इस टीके से किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा और उनमें आत्मविश्वास का भाव भी भर आया है। सभी लोग वैक्सीन लेने के बाद आधे घंटे तक निगरानी में रहे। निबंधन कराने के बाद भी नहीं ले रहे टीका

loksabha election banner

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने कहा कि निबंधन कराने के बाद भी कोविड-19 का टीका नहीं लेने आ रहे है। टीका लेने के लिए वरीय अधिकारियों से मिलकर जागरूक किया जा रहा है। कहीं-कहीं पर जागरूकता अभियान चलाने पर भी लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं। होमगार्ड के जवान का रजिस्ट्रेशन हुआ था। उनका डिटेल्स प्राप्त हो चुका है। शुक्रवार से होमगार्ड को टीका दिया जाएगा। सुरक्षित होने के लिए दोनों डोज लेना जरूरी

केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार कोविड-19 की दूसरी खुराक के दो सप्ताह बाद सुरक्षा के लायक एंटीबॉडी विकसित होती है। पहली खुराक लेने के बाद आप अगर खुद को कोरोना से सुरक्षित मान लेते हैं तो यह बड़ी भूल होगी। कोरोना से तभी सुरक्षित हो पाएंगे जब दूसरी खुराक भी समय पर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.