Move to Jagran APP

सीवरेज प्लांट की अव्यवस्था के कारण पेयजल से वंचित हो रहे लोग

संस सहरसा विकसित बिहार के सात निश्चय में शामिल हर घर नल का जल की व्यवस्था सहरसा जिले में सीवरेज सिस्टम के बिना चरमरा रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 07:01 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 07:35 PM (IST)
सीवरेज प्लांट की अव्यवस्था के  कारण पेयजल से वंचित हो रहे लोग
सीवरेज प्लांट की अव्यवस्था के कारण पेयजल से वंचित हो रहे लोग

संस, सहरसा: विकसित बिहार के सात निश्चय में शामिल हर घर नल का जल की व्यवस्था सहरसा जिले में सीवरेज सिस्टम के बिना चरमरा रही है। शहरी क्षेत्र में वुडको द्वारा 51 करोड़ की लागत से ग्यारह किलोमीटर जलनिकासी का कार्य किया गया, परंतु इसके लिए ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य अबतक शुरू भी नहीं हो पाया है। फलस्वरूप शहर का भूजल दूषित हो रहा है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में भूमि विवाद के कारण लगभग ढाई सौ से अधिक वाटर प्लांट का निर्माण नहीं हुआ। जहां इसका निर्माण हुआ भी विभाग द्वारा इसका सही तरीके से पर्यवेक्षण नहीं हो रहा है। जिसके कारण जबतक संवेदकों द्वारा आपरेटर का भुगतान रोक दिया जाता है और आपरेटर प्लांट को बंद कर फरार होने के लिए विवश हो जाते हैं। अधिकांश गांवों में अबतक पक्की नाली भी नहीं बन सकी है। ऐसे में प्लांट बंद रहने के कारण लोग दूषित जल पीने के लिए ही विवश हैं। शहर से गांव तक सीवरेज सिस्टम ठीक नहीं है। जहां जिला मुख्यालय बारिश के समय- तीन चार महीना पानी में डूबा रहता है, वहां गांव की गलियां भी चलने लायक नहीं रहती। सीवरेज सिस्टम की अव्यवस्था के कारण लोग जलजमाव के साथ दूषित पेयजल सेवन का दोहरा मार झेलने के लिए विवश हो रहे हैं।

loksabha election banner

--

लौह निस्सरण संयंत्र के साथ 2074 वाटर टावर का है लक्ष्य -----

जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 2074 वार्ड मे टावर लगाए जाने की योजना है। इसके विरुद्ध अबतक 1696 टावर लगाए गए हैं। इसमें 1143 टावरों में विशेष डिवाइस लगा दिया गया है, जिससे इन टावरों पर निगरानी रखी जा रही है। परंतु, शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए न तो सीवरेज सिस्टम को ठीक किया गया और न ही नियमित भुगतान कराने की मुकम्मल व्यवस्था की गई है। ----

हर- घर नल का जल की व्यवस्था सु²ढृ करने का कार्य पीएचईडी से किया जाना है। ग्रामीण क्षेत्र में सीवरेज सिस्टम को दुरूस्त करने के लिए पंचायत की योजनाएं चलाई जा रही है। कुछ जगह भूमि विवाद के कारण अड़चन आ रही है, जिसे शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा।

अहमद अली अंसारी

जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सहरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.