Move to Jagran APP

खूब खाएं हरी सब्जियां, मिलता रहेगा भरपूर पोषण

जासं सहरसा पोषण के लिए आवश्यक तत्वों एवं खनिज से भरपूर सब्जियां इस समय उपलब्ध रहती हैं ए

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 12:13 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 12:13 AM (IST)
खूब खाएं हरी सब्जियां, मिलता रहेगा भरपूर पोषण

जासं, सहरसा : पोषण के लिए आवश्यक तत्वों एवं खनिज से भरपूर सब्जियां इस समय उपलब्ध रहती हैं, ऐसे में कुपोषण को दूर करने के लिहाज से यह समय अधिक उपयोगी है। जिला पोषण समन्वयक, रौनक प्रताप सिंह ने कहा, इस समय पोषक तत्वों एवं आवश्यक खनिज से भरपूर सब्जियों का उत्पादन होने लगता है, जिसके सेवन से कुपोषण को दूर किया जा सकता है। मौसमी सब्जियां-फल खाकर करें कुपोषण को दूर :

loksabha election banner

जिला समन्वयक ने बताया मौसमी फल सब्जियां खा कर ही कुपोषण को दूर किया जा सकता है। वर्तमान समय में पालक, हरी साग, फूलगोभी, बन्धागोभी, गाजर, मूली, टमाटर, इत्यादि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनका सेवन शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। इनकी उपलब्धता भी आजकल सभी जगहों पर कम कीमतों पर होने लगी है। साथ ही बताया शरीर को सतत ऊर्जा देने वाला काबोहाईड्रेट से भरपूर आलू का भी उत्पादन बड़े पैमाने पर इस समय होने लगता है, ऐसे में आलू के सेवन से शरीर को नियमित रूप से ऊर्जा मिलती रहती है। इसके अलावा विटामिन-ए एवं प्रोटीन से भरपूर से भरपूर बीन्स जैसे मटर की फलियाँ, राजमा की फलियाँ, सेम की फलियाँ आदि का समय निकट ही है, जिसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है। प्रोटीन बच्चों एवं किशोरों के मानसिक एवं शारीरिक विकास में काफी मददगार होता है। प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण श्रोत दालें भी हैं। इस दौरान दाल का सेवन भी अनिवार्य रूप से करना चाहिए। जमीन के नीचे से प्राप्त होने वाली सब्जियाँ जैसे गाजर, मूली, शलजम, प्याज आदि कई प्रकार के सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर रहती हैं। ऐसे में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से होने वाले कुपोषण को भी काफी हद तक दूर किया जा सकता है। पोषण से भरपूर आहार हमें कोरोना से भी बचाएगा-

कहा कि वर्तमान कोविड- 19 महामारी के दौरान जहां बच्चों एवं किशोर के संक्रमण के मामले कम आ रहे है किन्तु पोषक तत्वों एवं खनिज से भरपूर आहार लेने से उनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी जो उन्हें कोविड- 19 के संक्रमण से बचाएगी। साथ ही कई प्रकार के अन्य संक्रमणों से उनके बचाव में कारगर साबित होगी। कुपोषित बच्चे एवं किशोर आसानी से कोविड- 19 के शिकार बन सकते हैं क्योंकि कुपोषण से उनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, ऐसे में खासकर कुपोषित बच्चों एवं किशोरों को चाहिए कि वे वर्तमान समय में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हरी सब्जियां, बीन्स, दूध, दाल, पॉल्ट्री उत्पाद, मछली आदि का सेवन करते हुए कुपोषण से बचें एवं अभिभावकों को भी चाहिए कि इनके सेवन के लिए बच्चों एवं किशोरों को प्रोत्साहित करें। अपने घर के आस-पास की जमीन पर सब्जियों का उगाए, जिससे थोड़े श्रम से ही आपके पास पोषण से भरपूर सब्जियाँ उपलब्ध हो जाएगी। इस दौरान बच्चों एवं किशोरों को कोविड- 19 के नियमों का पालन करवाएं-

रौनक प्रताप सिंह ने कहा कि बच्चों एवं किशोरों का पोषण तो महत्वपूर्ण है ही किन्तु वर्तमान कोविड- 19 महामारी के समय बच्चों एवं किशोरों को कोविड- 19 के नियमों, जिसमें मास्क का प्रयोग, हाथों की सफाई तथा दो गज की शारीरिक दूरी का पालन कराएं ताकि वे कोरोना से संक्रमित न होने पाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.