Move to Jagran APP

केन्नानूर से पांच को सहरसा पहुंचेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

सहरसा। बिहार के अन्य प्रदेशों में फंसे बिहार के मजदूरों को उसके गृह जिला भेजने का का

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 05:39 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 05:39 PM (IST)
केन्नानूर से पांच को सहरसा पहुंचेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

सहरसा। बिहार के अन्य प्रदेशों में फंसे बिहार के मजदूरों को उसके गृह जिला भेजने का काम केंद्र सरकार की पहल पर शुरू कर दिया है। दूसरे प्रदेशों में फंसे मजदूरों और छात्र-छात्राओं को घर लाने के लिए रेलवे ने संख्या के हिसाब से ट्रेन उपलब्ध कराई है।

loksabha election banner

दक्षिण भारत में फंसे कोसी क्षेत्र के मजदूरों व छात्र-छात्राओं को लेकर केन्नानूर से 3 मई, 20 की देर शाम सात बजे सहरसा के लिए 06085 श्रमिक स्पेशल ट्रेन खुली है। जो सहरसा पांच मई को पहुंचेगी। ट्रेन के आगमन की सूचना पूर्व मध्य रेल के अधिकारियों को मिल गई है। उनके आने से पहले ही सहरसा स्टेशन पर यात्रियों की स्क्रीनिग, शारीरिक दूरी बनाए रखने सहित सभी तरह की जरूरी व्यवस्था करने में जुट गए हैं। सहरसा स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक पर ट्रेन को प्लेस कराया जाएगा। इसीलिए सारी व्यवस्था इसी प्लेटफार्म पर की जा रही है।

स्टेशन के अन्य हिस्सों को पूरी तरह सील कर दिया गया है। मुख्य द्वार से बसों से यात्रियों को ले जाने की व्यवस्था की गई है। स्टेशन पर रेल अधिकारियों सहित रेल पुलिस और विभिन्न विभागों के रेल अधिकारियों ने बैठक कर तैयारी की समीक्षा की गयी। केन्नानूर से आनेवाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 18 बोगी स्लीपर एवं चार सामान्य बोगी लगी है। एक स्लीपर बोगी में 52 यात्रियों के रहने की व्यवस्था रेल द्वारा निर्धारित है।

------------------------

डीएम-एसपी ने किया सहरसा स्टेशन का निरीक्षण

शनिवार को ही जिलाधिकारी कौशल कुमार एवं एसपी राकेश कुमार सहित अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों ने सहरसा स्टेशन का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी कौशल कुमार ने एसपी राकेश कुमार के साथ सहरसा स्टेशन का जायजा लिया तथा प्लेटफार्म पर एक हिस्सा में पूरी तरह से बैरिकेडिग करने को कहा। डीएम ने कहा कि प्लेटफार्म का एक हिस्सा में रस्सी व कपड़ा से बैरेकेडिग कर उसे पूरी तरह सील कर दिया जाए। जिससे कोई उस परिधि से बाहर न जा सकें। वहीं सहरसा स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर ही ट्रेन लगेगी। जिससे उन्हें सहरसा स्टेशन पर ही उनकी थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। जिससे उसकी जांच भी पूरी हो जाए। साथ ही स्टेशन पर ही किस प्रखंड व पंचायत का नाम सहित उसकी सूची बनायी जाएगी। जिससे उन्हें संबंधित प्रखंड व पंचायत स्थित क्वारंटाइन शिविर में बस से भेजा जा सकें। मजदूरों को भेजने के लिए एक दर्जन से अधिक बसों को इस कार्य में लगाया जाएगा। जिससे उन्हें जाने में कोई परेशानी न हो। क्वारंटाइन शिविर हर प्रखंडों में बनाया गया है। वहीं जरूरत पड़ने पर और क्वारंटाइन शिविर बनाया जाएगा। डीएम व एसपी ने स्टेशन अधीक्षक नीरज चन्द्र से ट्रेन के आने से लेकर मजदूरों के जाने तक की तैयारी को लेकर आपस में बातचीत किया। डीएम ने कहा कि इस कार्य में आपदा विभाग से भी मदद ली जाएगी। साधन मुहैया कराने में आपदा विभाग को दिशा निर्देश दिया गया। स्टेशन अधीक्षक नीरज चन्द्र ने भी अपनी कार्य योजना से जिलाधिकारी को अवगत कराया। वहीं एसपी ने प्लेटफार्म पर बैरेकेडिग व पुलिस फोर्स की व्यवस्था में जवानों की तैनाती करने का भरोसा दिलाया। इस मौके पर स्टेशन पर डीएम- एसपी के अलावा एसडीओ शंभूनाथ झा, डीआरडीए निदेशक राकेश कुमार, एसडीपीओ प्रभाकर तिवारी, सदर थानाध्यक्ष आरके सिंह, वरिष्ठ मंडल चिकित्सा पदाधिकारी डा. अनिल कुमार, एईएन मनोज कुमार, डीसीआई राजेश श्रीवास्तव, आरपीएफ इंस्पेक्टर सारनाथ, ट्रैफिक इंचार्ज नागेन्द्र राम सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

------------------

बस का है पूरा इंतजाम

मजदूरों व छात्रों को जिले के विभिन्न शिविरों में भेजे जाने के लिए जिला प्रशासन ने बस का पूरा इंतजाम कर लिया है। डीएम कौशल कुमार ने इसके लिए प्रभारी परिवहन पदाधिकारी राकेश कुमार को पर्याप्त संख्या में बसों की उपलब्धता करने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा कि बस की कोई कमी नहीं है। शिविर तक पहुंचाने की जिम्मेवारी जिला प्रशासन की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.