Move to Jagran APP

रेल टिकट पर मिलेगा पांच प्रतिशत का बोनस

सहरसा। रेलवे ने मोबाइल पर रेल टिकट बुक करने पर यात्रियों को 5 प्रतिशत बोनस देगी। रेलवे

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 02:08 AM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 02:08 AM (IST)
रेल टिकट पर मिलेगा पांच प्रतिशत का बोनस
रेल टिकट पर मिलेगा पांच प्रतिशत का बोनस

सहरसा। रेलवे ने मोबाइल पर रेल टिकट बुक करने पर यात्रियों को 5 प्रतिशत बोनस देगी। रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय लेते हुए इस दिशा में सभी रेल मंडलों को निर्देश जारी कर दिया है। वहीं हर मंडल स्तर पर रेल कर्मचारियों को कार्यशाला आयोजित कर उन्हें प्रशिक्षित करने में जुट गयी है। पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में रेल कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर दिया गया है। रेलवे कहती है कि यात्रियों की सुविधा के लिए उन्हें अब स्टेशन के बाहर लंबी लाइन लगने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे मोबाइल से हर जगह का टिकट बुक करा सकते है। पहले यह सुविधा आरक्षित बोगी के लिए निर्धारित थी। लेकिन 1 नवंबर 18 से रेलवे ने अनारक्षित टिकट के लिए भी मोबाइल से टिकट बुक कराने की सुविधा उपलब्ध करा दी है। इसके लिए मोबाइल ऐप की मदद से अनारक्षित टिकट लेना आसान हो गया है। मोबाइल से टिकट लेने पर यात्रियों को पांच प्रतिशत रेलवे बोनस देगी। जिससे टिकट दर कम हो जाएगा।

loksabha election banner

दर्ज करानी होगी पहचान पत्र संख्या

स्मार्ट फोन से गूगल प्ले स्टोर अथवा ¨वडोज स्टोर पर जाकर यूटीएस आन मोबाइल निश्शुल्क ऐप को डाउनलोड करके यात्री को अपना पंजीकरण कराना होगा। जिसमें पहली बार पहचान पत्र की संख्या भी दर्ज करानी होगी। जिसमें पहली बार पहचान पत्र की संख्या भी दर्ज करानी होगी। उसके बाद यात्रियों के पास चार संख्या का पासवर्ड जाएगा। जिसका प्रयोग करके रेलवे ऐप पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और जीरो बैलेंस के साथ आर-वैलेट खुल जाएगा। इस आर वैलेट में 100 से लेकर 5000 रूपये तक से रिचार्ज करा सकते है। जिसमें पांच प्रतिशत का बोनस रेलवे द्वारा दिया जाएगा। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार यात्रा करने से पूर्व स्टेशन के 20 मीटर बाहर से और 2 किलोमीटर के दायरे में मोबाइल टिकट खरीद सकते हैं।

मोबाइल से कटेगा मासिक टिकट

यात्रियों को एकल यात्रा टिकट, वापसी यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट, मासिक और त्रैमासिक टिकट आद इस एप के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। यात्री किसी एक रूट का एक साल तक का टिकट भी खरीद सकते है। 1 नवंबर 18 से देश के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन तक के लिए मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट लिया जा सकता है। इससे यात्रियों को समय की बचत होती है और टिकट कटाने के लिए स्टेशन पर धक्का मुक्की से बचा जा सकता है।

कोट मोबाइल से टिकट यात्रा करनेवाले लोगों को रेलवे पांच प्रतिशत बोनस देगी। जिससे उन्हें किराया दर कमी आएगी। यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन दृढ़ संकल्पित है।

राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.