Move to Jagran APP

सहरसा बना नगर निगम, पांच पंचायत हुआ शामिल

- पटुआहा, बैजनाथपुर, सुलिदाबाद, भेलवा सुखासन, नरियार, शाहपुर होगा नगर निगम का हिस्सा - दो लाख 16

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 07:15 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 07:15 PM (IST)
सहरसा बना नगर निगम, पांच पंचायत हुआ शामिल
सहरसा बना नगर निगम, पांच पंचायत हुआ शामिल

- पटुआहा, बैजनाथपुर, सुलिदाबाद, भेलवा सुखासन, नरियार, शाहपुर होगा नगर निगम का हिस्सा

loksabha election banner

- दो लाख 16 हजार 491 होगी जनसंख्या

जासं, सहरसा : सहरसा अब नगर निगम होगा। मंगलवार को कैबिनेट ने इसकी स्वीकृति दे दी है। इसके साथ ही आसपास के पांच पंचायत भी नगर निगम का हिस्सा बन जाएंगे। इसमें नरियार, सुलिदाबाद, पटुआहा, बैजनाथपुर, भेलवा सुखासन व शाहपुर पंचायत को शामिल किया गया है। पंचायतों को शामिल करने से इन पंचायतों के नागरिक भी शहरी क्षेत्र में शामिल हो जाएंगे।

इससे जिले में शहरीकरण बढ़ेगा और जिले का विकास होगा। कुछ दिन पूर्व सरकार ने जिले के दस पंचायतों को नगर पंचायत घोषित कर दिया था। सहरसा नगर परिषद को नगर निगम बनने से जिले का शहरीकरण बढ़ेगा और तीव्रगति से इलाके का विकास होगा।

---

2 लाख 16 हजार 491 होगी जनसंख्या

---

नगर परिषद क्षेत्र की वर्तमान आबादी एक लाख 56 हजार 540 है। पांच पंचायतों को शामिल करने के बाद नगर निगम की आबादी 2 लाख 16 हजार 491 हो जाएगी।

------

पंचायत प्रतिनिधि मायूस

---

नगर निगम में पंचायतों के शामिल करने से उन पंचायतों के प्रतिनिधियों के चेहरे मायूस हैं जो चुनाव जीतकर आए हैं। उम्मीद थी कि पंचायत का प्रतिनिधित्व करेंगे और सरकारी योजनाओं का संचालन उनके माध्यम से होगा परंतु सरकार के इस निर्णय से पंचायत प्रतिनिधियों के चेहरे पर मायूसी है। ज्ञात हो कि इस बार चुनाव में मुखिया से लेकर वार्ड सदस्य तक के प्रत्याशियों को वोटर को रिझाने के लिए लाखों रुपये खर्च किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.