Move to Jagran APP

मार्च में होगा सीआरएस का निरीक्षण: मुख्य अभियंता

सहरसा। पूर्व मध्य रेल के मुख्य अभियंता विद्युत राकेश तिवारी ने कहा कि मार्च 18 के पहले सप्ताह

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Feb 2018 12:10 AM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2018 12:10 AM (IST)
मार्च में होगा सीआरएस का निरीक्षण: मुख्य अभियंता
मार्च में होगा सीआरएस का निरीक्षण: मुख्य अभियंता

सहरसा। पूर्व मध्य रेल के मुख्य अभियंता विद्युत राकेश तिवारी ने कहा कि मार्च 18 के पहले सप्ताह में सीआरएस को पत्र लिखकर रेल विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण करने के लिए अनुरोध किया जाएगा। मुख्य संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण पश्चात ही इस रेलखंड में इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन शुरू होगा। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि बिना उनके निरीक्षण के इस रेल खंड पर किसी तरह का परिचालन संभव नहीं है। शुक्रवार को उन्होंने मानसी-सहरसा रेल खंड के बीच ¨वडो सैलून से रेल विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण किया। जनहित एक्सप्रेस में लगे विशेष सैलून से पहुंचे मुख्य अभियंता ने सहरसा में ही विद्युत अथिकारियों व कार्य से जुड़े अधिकारियों के बीच कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि हर हाल में मार्च के पहले सप्ताह तक रेल विद्युतीकरण कार्य पूरा करें। समीक्षा के दौरान उन्होंने इस रेल खंड में चल रहे विद्युतीकरण कार्यों का जायजा लेते हुए कहा कि यह कार्य काफी द्र्रुत गति से चल रहा है। काम को ससमय पूरा करने के लिए सहरसा में दो दिनों तक कैम्प करेंगे। जिससे कार्य की बारी-बारी से समीक्षा की जा सकें। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में पूछने पर कहा कि काम तो फरवरी तक पूरा करने का लक्ष्य था। लेकिन काम के दौरान बालू बंदी सहित नदियों पर बने पुल पर पोल लगाना किसी चुनौती से कम नहीं है। बावजूद इसके यह काम समय पर पूरा हो इसके लिए रेलवे सजग है। मैंने खुद कई बार रेल खंड का निरीक्षण किया। लेकिन अब काम कम ही रह गया है। फनगो से मानसी के बीच नदी पर बने पुल पर 36 पोल में से करीब 30 पोल लगाया जा चुका है। शेष लगाने का काम जारी है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस रेलखंड में रात में काम कराने में बाधा आ रही है। वहीं इस रेल खंड में अभी 550 लोगों को काम पूरा करने में लगाया गया है। जो दिन रात निर्माण कार्य में जुटे हुए हैं। निरीक्षण के दौरान उनके साथ चीफ इलेक्ट्रिक इंजीनियर इलाहाबाद यतीन्द्र कुमार, चीफ इलेक्ट्रिक डिस्ट्रीब्यूशन सुरेन्द्र झा, पावर ग्रिड के महाप्रबंधक एम क्यू होडा सहित अन्य रेल अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

इंजन कब निकलेगा कहना मुश्किल

विशेष सैलून में ही बातचीत के दौरान मुख्य अभियंता विद्युत राकेश तिवारी ने पूछे गए एक प्रश्न के जबाब में कहा कि इंजन निकालने का अलग मामला है। मधेपुरा रेल फैक्ट्री में 960 मीटर का रेल ट्रेक तैयार है। इंजन कब निकलेगा यह कहना मुश्किल है। लेकिन रेल विद्युतीकरण कार्य मार्च माह में हर हाल में पूरा होगा। इसके लिए मानसी-सहरसा- मधेपुरा के बीच सभी एक-एक स्टेशनों का निरीक्षण करेंगे। साथ ही संबंधित स्टेशन पर रेल विद्युतीकरण कार्य से संबंधित कार्य केा पूरा कराया जाएगा। जिससे एक साथ सभी जगहों पर काम होता रहे। मार्च माह के पहले सप्ताह में सीआरएस को पत्र जीएम स्तर पर चला जाए। जिससे मार्च माह में सीआरएस का निरीक्षण कार्य पूरा हो सकें। क्योंकि इसके बाद ही इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन होगा।

सहरसा स्टेशन पर होगा काम शुरू

सहरसा यार्ड में विद्युतीकरण कार्य का काम कल से शुरू हो जाएगा। यार्ड में फाउण्डेशन का काम हो गया है। पोल व तार लगाना है। शनिवार से यहां स्टेशन पर भी काम शुरू हो जाएगा। विद्युतीकरण कार्य से संबंधित हर समस्या का समाधान किया जाएगा।

अगले वित्तीय वर्ष में शुरू होगा मधेपुरा-पूर्णिया कोर्ट के बीच विद्युतीकरण कार्य

अगले वित्तीय वर्ष 2018-19 में मधेपुरा- पूर्णिया कोर्ट के बीच रेल विद्युतीकरण कार्य शुरू किया जाएगा। करीब 100 किमी. तक रेल विद्युतीकरण कार्य के लिए टेंडर मार्च माह के बाद निकाला जाएगा। इसके बाद रेल विद्युतीकरण कार्य पूरा किया जाएगा। इस कार्य को पूरा करने में एक वर्ष से अधिक लग जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.