Move to Jagran APP

कोरोना बीमारी से बचाव के लिए सतर्कता और सावधानी जरूरी

सहरसा। सदर अस्पताल में कार्यरत स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. विभा झा कहती हैं कि गर्भवती महिलाएं एवं स्तनपान करानेवाली महिलाएं कोरोना वैक्सीन ले सकती हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 05:15 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 05:15 PM (IST)
कोरोना बीमारी से बचाव के लिए 
सतर्कता और सावधानी जरूरी
कोरोना बीमारी से बचाव के लिए सतर्कता और सावधानी जरूरी

सहरसा। सदर अस्पताल में कार्यरत स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. विभा झा कहती हैं कि गर्भवती महिलाएं एवं स्तनपान करानेवाली महिलाएं कोरोना वैक्सीन ले सकती हैं। वैक्सीन के बाद स्तनपान कराया जा सकता है। गर्भवती महिलाओं को कोरोनाकाल में भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। साथ ही नियमित रूप से पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। वैक्सीन लेने से किसी को भी नहीं घबराना चाहिए और अवसर मिलने पर निश्चित वैक्सीन ले लेना चाहिए। वैक्सीन ही हमें कोरोना से लड़ने में मदद कर सकता है। यह वैक्सीन रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। कोरोना बीमारी से बचाव के लिए सतर्कता एवं सावधानी जरूरी है। इसके लिए मास्क लगाना जरूरी है तथा शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। अगर कोई कोरोना पॉजिटिव है तो उसे खुद को आइसोलेट होकर इलाज शुरू कर देना चाहिए। आइसोलेशन में कम से कम बारह दिनों के लिए रहना चाहिए। इसके अलावा पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन सेचुरेशन एवं पल्स रेट जांच करते रहना चाहिए। ऑक्सीजन सेचुरेशन कम होने पर एवं सांस लेने में तकलीफ तथा सीने में दर्द होने पर तुरंत चिकित्सक से मिलें एवं अस्पताल में भर्ती हो जाए। इस महामारी से निजात पाने के लिए सही समय पर जांच एवं संक्रमित होने पर तुरंत इलाज करवाना जरूरी है। इस बीमारी को गंभीरता को समझते हुए खुद बचें और दूसरों को भी बचाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। अपने घर सहित आसपास पूरी सफाई रखें और बच्चों को स्तनपान कराने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं। अगर कोरोना संक्रमित है तो मास्क लगाकर स्तनपान कराएं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.