Move to Jagran APP

अबतक 821 स्वास्थ्यकर्मियों ने लिया कोविड-19 का टीका

सहरसा। जिले में कोरोना टीकाकरण के पहले चरण का कार्य गुरुवार को भी सफलतापूर्वक संपन्न

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 06:24 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 06:24 PM (IST)
अबतक 821 स्वास्थ्यकर्मियों 
ने लिया कोविड-19 का टीका
अबतक 821 स्वास्थ्यकर्मियों ने लिया कोविड-19 का टीका

सहरसा। जिले में कोरोना टीकाकरण के पहले चरण का कार्य गुरुवार को भी सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। अबतक 821 स्वास्थ्यकर्मियों ने कोविड का टीका लिया है जिसमें कई डॉक्टर भी शामिल हैं।

loksabha election banner

जिले में निर्धारित छह टीकाकरण केंद्रों पर प्रथम चरण के लिए चयनित लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है। टीकाकरण के उपरांत लाभार्थी को आधे घंटे तक चिकित्सकीय निगरानी में रखा जा रहा है। पहला डोज लेने वालों को दूसरा डोज 28 दिनों पर दिया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने बताया कि सभी छह टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से अबतक लगभग 821 स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण का लाभ दिया जा चुका है। टीकाकरण के उपरांत लाभार्थियों को कोई समस्या या परेशानी नहीं हुई है।

------

अब कोविड वैक्सीन को लेकर मिटने लगी है भ्रांतियां

----

सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना संक्रमण से लोगों को बचने के लिए देश में तैयार किये गये कोविड-19 वैक्सीन को लेकर लोगों के बीच फैली भ्रांतियां अब धीरे-धीरे मिटने लगी है। उन्होंने बताया कि अबतक इस अभियान के अंतर्गत लाभान्वित हुए स्वास्थ्य कर्मियों एवं अन्य टीकाकरण के पश्चात पूरी तरह स्वस्थ हैं और हमेशा की तरह अपने कार्यों को निष्पादित भी कर रहे हैं।

-----

पहला टीका लेने वाले ने कहा पूरी तरह हूं फिट

-----

जिले में प्रथम टीका सदर अस्पताल के सफाईकर्मी अनिल कुमार को 16 जनवरी को दिया गया था। लाभार्थी अनिल कुमार कहते हैं कि टीका लगने के बाद किसी भी तरह के परेशानी उन्हें नहीं हुई है। वे हमेशा की तरह सदर अस्पताल में अपनी जिम्मेदारियों का निष्पादन भी कर रहे हैं।

-----

वैक्सीन के रखरखाव एवं प्रबंधन तथा शीत श्रृंखला का किया मुआयना

-----

सिविल सर्जन ने बताया कि कोविड - 19 वैक्सीन का रख-रखाव के लिए शीत श्रृंखला में उचित तापक्रम बनाये रखने के लिए सभी चिकित्सा पदाधिकारियों को लगातार निर्देश दिया जा रहा है। जिला स्तर के पदाधिकारियों द्वारा इसका अनुश्रवण भी किया जा रहा है। बताया कि गुरुवार को जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. कुमार विवेकानंद द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सलखुआ में स्थापित कोविड-19 टीकाकरण सत्र स्थल का भ्रमण कर पर्यवेक्षण किया गया।

------

टीकाकरण के बाद भी इन नियमों का पालन जरूरी

-----

- मास्क का इस्तेमाल

- नियमित साबुन पानी से हाथ धोना

- हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल

- छह फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन

- कोविड-19 के लक्षण दिखने पर सेल्फ आइसोलेशन

- कोविड -19 के लक्षण होने की आशंका पर जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.