Move to Jagran APP

दुकान से यूरिया गायब, दुकानदार साढ़े पांच सौ में करा रहे होम डिलेवरी

रोहतास गेहूं का पटवन करने के बाद खेतों में खाद देने के लिए किसान दुकानों के चक्कर लगा

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 09:40 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 09:40 PM (IST)
दुकान से यूरिया गायब, दुकानदार साढ़े पांच सौ में करा रहे होम डिलेवरी
दुकान से यूरिया गायब, दुकानदार साढ़े पांच सौ में करा रहे होम डिलेवरी

रोहतास : गेहूं का पटवन करने के बाद खेतों में खाद देने के लिए किसान दुकानों के चक्कर लगा रहे हैं। इसके बाद भी किसानों को अदद एक बोरी यूरिया नहीं मिल पा रही है। विभाग के तमाम दावे के बावजूद दुकानों से यूरिया गायब है। अधिकांश जगहों पर दुकानदार 266 रुपये के यूरिया की एक बोरी को साढ़े पांच सौ रुपये में घर बैठे होम डिलेवरी करा रहे हैं। यूरिया नहीं मिलने से किसानों को फसल में रोग लगने की चिता हर रोज सता रही है। खाद की किल्लत ऊपर से मौसम के बदलते मिजाज ने को भारी मुसीबत में डाल दिया है। कुछ दिन पूर्व हुई ओला वृष्टि से जिले के कोचस व दिनारा प्रखंडों में किसानों के फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। उर्वरक के अभाव में फसल पीली पड़ने लगी हैं। कृषि विभाग के अधिकारी3680.636 टन यूरिया पूर्व से उपलब्ध रहने तथा रविवार को भी रैक से आई यूरिया में 1728.63 टन मिलने की बात कह रहे है।

loksabha election banner

किसानों की मानें तो हर रोज दुकानों के चक्कर लगा मायूस हो खाली हाथ ही घर लौट जा रहे हैं। जिला कृषि पदाधिकारी संजय नाथ तिवारी के अनुसार अभी भी 3680.636 मीट्रिक टन यूरिया खाद उपलब्ध था। रविवार को भी यूरिया का 1728 .63 मीट्रिक टन का रैक भी लगा है। फिर भी जिला मुख्यालय के कई दुकानों पर ताला लटका हुआ है। ग्रामीण इलाकों के कुछ दुकानों पर चार से पांच सौ रुपये प्रति बोरी खर्च करने के बाद भी सिर्फ दो बोरी ही यूरिया मिल रही है। दिनारा, कोचस, सासाराम, चेनारी व शिवसागर प्रखंड के कई किसानों का कहना है कि दुकानों पर दुकानदार यूरिया का स्टाक खत्म होने की बात कहते हैं, वहीं दूसरे जगहों पर स्टाक कर होम डिलेवरी करवा रहे हैं। 266 की यूरिया गांव तक पहुंचवा वे साढ़े पांच सौ रुपये बोरी दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.