Move to Jagran APP

कोविड टीकाकरण को ले कोल्ड चैन हैंडलर को दिया गया प्रशिक्षण

जिले में एक मार्च से तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। 60 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति घर बैठे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा टीकाकरण करा सकते हैं। साथ ही ऑन द स्पॉट पंजीयन व टीकाकरण भी किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 10:23 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 10:23 PM (IST)
कोविड टीकाकरण को ले कोल्ड चैन हैंडलर को दिया गया प्रशिक्षण
कोविड टीकाकरण को ले कोल्ड चैन हैंडलर को दिया गया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। जिले में एक मार्च से तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। 60 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति घर बैठे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा टीकाकरण करा सकते हैं। साथ ही ऑन द स्पॉट पंजीयन व टीकाकरण भी किया जा रहा है। वहीं नियमित टीकाकरण के तहत जिले के सभी प्रखंड के शीत-श्रृंखला (कोल्ड चैन) के जिम्मेदार कर्मियों को कोल्ड चैन हैंडलर को प्रशिक्षण दिया गया, ताकि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित रह सके।

loksabha election banner

डीआइओ डॉ. आरकेपी साहु ने बताया कि प्रशिक्षण में मुख्य रूप से नियमित टीकाकरण के तहत सभी प्रकार के वैक्सीन की रख रखाव के संबंध जानकारी दी गई। उचित तापमान में करने 2-8ए डिग्री तथा रिपोर्ट संधारण पर बताया गया। रिकॉर्ड संधारण के लिए ई-वीन एप्प पर भी रियल टाइम सूचना अद्यतन करने को बताया गया। यूएनडीपी के वीसीसीएम मोहम्मद हाशिम, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. अफाक आमिर, यूनिसेफ के एसएमसी अशजद इकबाल सागर समेत अन्य उपस्थित थे।

एसएमसी के मुताबिक एक मार्च से तीसरे चरण का कोविड-19 टीकाकरण शुरू हो गया है। 60 वर्ष के ऊपर के अलावा 45 से 59 वर्ष के बीच वैसे लोग जो गंभीर बीमारी से ग्रसित वे सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण करा सकते हैं। रजिसट्रेशन व टीकाकरण को ले दस प्रक्रिया का सहारा लोग ले सकते हैं। पहला वैक्सीनेशन के लिए समीप के टीकाकरण केंद्र या को-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकात है। इसके अलावा लाभुकों को आधार व वोटर आइडी कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा। चिकित्सकों कोमोरबीडीटी सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मैसेज के माध्यम से लाभुकों को वैक्सीन सेंटर का विवरण मिलेगा। साथ ही लाभुकों का पहचान पत्र व मैसेज टीकाकरण केंद्र जांचा जाएगा। वैक्सीन लगाने वाले एप से भी विवरण को जांचा जाएगा। यही नहीं चिकित्सकों द्वारा वैकसीन लेने के लिए इंतजार करने को कहा जाएगा तथा सेंटर पर उपलब्ध वैक्सीन की जांच की जाएगी। वैक्सीनेशन के बाद 28 दिन बाद दूसरा डोज लेने के लिए दोबारा बुलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.