विकास योजना के संचालन के बाद भी नहीं बदली वार्ड एक की तस्वीर

संवाद सहयोगी डेहरी आन-सोन (रोहतास) नगर परिषद डेहरी डालमियानगर के वार्ड संख्या एक नगर परिषद डेहरी डालमियानगर के वार्ड संख्या एक में विकास योजनाओं के संचालन के बाद भी तस्वीर नही बदली। नाली निर्माण नही होने के कारण जगह जगह जलजमाव से आमजन को परेशानी हो रही।

JagranPublish: Sun, 15 May 2022 11:12 PM (IST)Updated: Sun, 15 May 2022 11:12 PM (IST)
विकास योजना के संचालन के बाद भी नहीं बदली वार्ड एक की तस्वीर

संवाद सहयोगी, डेहरी आन-सोन (रोहतास): नगर परिषद डेहरी डालमियानगर के वार्ड संख्या एक में विकास योजनाओं के संचालन के बाद भी तस्वीर नही बदली। नाली निर्माण नही होने के कारण जगह जगह जलजमाव से आमजन को परेशानी हो रही। कई जगहों पर स्ट्रीट लाइट की बैटरी चोरी हो जाने और खराब हो जाने के कारण रात में गलियों में अंधेरा पसर जाता है। वहीं पूरे वार्ड में इलाज के लिए सरकारी स्तर पर चिकित्सीय सेवा का अभाव है। ना स्वास्थ्य उप केंद्र है, ना ही निजी क्लीनिक। जबकि कभी शहर में सबसे बेहतरीन चिकित्सा सेवा सुलभ कराने वाला ईएसआई अस्पताल इसी वार्ड में पड़ता है। डालमियानगर उद्योग समूह के बंद हो जाने के बाद यह अस्पताल मृतप्राय: हो गया है। इस वार्ड की शिक्षा व्यवस्था एक मात्र राजकीय प्राथमिक विद्यालय प्रयागबिगहा और दो आंगनबाड़ी केंद्र के सहारे है।

वार्ड एक में 4500 मतदाता है। मुख्य मंत्री नल जल योजना के तहत पाइप लाइन तो बिछा दी गई है। सबके दरवाजे पर नल भी लगा दिए गए है, कितु टंकी का संचालन नही होने से शुद्ध पेयजल नसीब नहीं होता। नगर परिषद द्वारा सौंदर्यीकरण करने के क्रम में कुछ कार्य अच्छे भी हुए है, जिसके तहत प्रत्येक घर गली मुहल्ले मंदिर समेत चिह्नित स्थलों के नाम के साथ बोर्ड लगाए गए है, जिससे अन्य जगहों से आने वाले लोगो को गंतव्य स्थल तक पहुंचने में परेशानी नहीं होती। कहते है वार्डवासी:

परमानंद सिंह,नंद किशोर सिंह और मेरे घर के सामने बने नाली के पानी का निकास नहीं होने के कारण दरवाजे पर हमेशा जलजमाव बना रहता है।

लक्ष्मण सिंह

नल जल योजना के तहत सभी मुहल्ले में पाइप लाइन तो बिछा दी गई है, लेकिन किसी भी घर में नल नहीं लगाए गए हैं। सिर्फ घर के सामने दरवाजे पर ही नल लगे हैं।

रमेश कुमार

नगर परिषद द्वारा लगाए गए अधिकांश स्ट्रीट लाइट मामूली खराबी या बैटरी चोरी हो जाने के कारण बेकार पड़ी हैं। इसकी शिकायत कई बार लोगो ने वार्ड पार्षद से की, लेकिन अभी तक इसपर ध्यान नहीं दिया गया।

रमेश देव यादव

जगह जगह जल जमाव के कारण मच्छरों का काफी प्रकोप रहता है। जलजमाव और नाली निकास की कोई व्यवस्था नगर परिषद द्वारा नही की गई है, जिससे इस वार्ड के मथुरापुर कालोनी के पास जलजमाव से काफी परेशानी हो रही है।

शशि शेखर यादव कहती हैं पूर्व वार्ड पार्षद:

वर्ष 2017 तक स्ट्रीट लाइट और ड्रेनेज के लिए पर्याप्त राशि आती थी, परंतु 2017 से 2021 तक में लगाई गई दो दर्जन से अधिक स्ट्रीट लाइट मामूली खराबी के कारण बंद है।

सुमन देवी, पूर्व वार्ड पार्षद

कहती हैं वार्ड पार्षद :

जल जमाव की समस्या के समाधान के लिए ड्रेन निर्माण कार्य चल रहा है। नाली का पानी नहर में गिराया जाएगा, ताकि जल जमाव नही हो। स्ट्रीट लाइट बनाने की लिखित सूचना कार्यपालक पदाधिकारी को दी गई है। बंद पड़ी लाइट तत्काल चालू कराई जाएगी। वार्ड में विकास कार्य 20 वर्षो में सबसे अधिक मेरे कार्यकाल में हुए है।

रीना देवी, वार्ड पार्षद

वार्ड संख्या - एक

वार्ड एक नजर में

वार्ड में कुल मतदाता 4500

पुरुष 2315 व महिला 2185

- एक प्राथमिक विद्यालय

- आंगनबाड़ी केंद्र दो

- ईएसआई अस्पताल फिलहाल बंद

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept