Move to Jagran APP

अधिक अन्न का उत्पादन करके ही समृद्ध होंगे जिले के किसान : डीएम

स्थानीय बाजार समिति परिसर तकिया में मंगलवार को जिला स्तरीय दो दिवसीय कृषि मेला सह उद्यान प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 05:52 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 05:52 PM (IST)
अधिक अन्न का उत्पादन करके ही समृद्ध होंगे जिले के किसान : डीएम
अधिक अन्न का उत्पादन करके ही समृद्ध होंगे जिले के किसान : डीएम

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। स्थानीय बाजार समिति परिसर तकिया में मंगलवार को जिला स्तरीय दो दिवसीय कृषि मेला सह उद्यान प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उद्घाटन डीएम धर्मेंद्र कुमार व डीएओ संजय नाथ तिवारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। मेले में कृषि विभाग से जुड़े यंत्रों, कीटनाशकों, हस्त शिल्प, मशरूम उत्पादन आदि की जानकारी के लिए स्टॉलों पर पूरे दिन किसानों की भीड़ लगी रही।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि रोहतास कृषि के क्षेत्र में बिहार के सबसे समृद्ध जिलों में से एक है। अब वक्त आ गया है कि जागरूक होकर आप सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ उठाएं, ताकि अधिक उत्पादन कर समृद्ध बन सकें। इसके लिए सरकार अनुदान के साथ-साथ ऋण भी उपलब्ध करा रही है। डीएओ ने किसानों को अनुदान, बीज समेत अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई तथा किसानों को कृषि यंत्रों का भी अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कृषि में क्रांति के लिए विभाग प्रयत्नशील है। किसानों को कम अवधि के फसल को अपनाना होगा।

कृषि विज्ञान केंद्र बिक्रमगंज के वैज्ञानिक डॉ. रतन कुमार ने जल जीवन हरियाली के विस्तार पर बल देते हुए कहा कि केविके अपने पांच चिह्नित गांवों में इसे बढ़ावा देने पर कार्य कर रहा है। इसके तहत जगभग 400 एकड़ में गेहूं, 50 एकड़ में चना, 50 एकड़ में मसूर, 50 एकड़ में सरसों की खेती की गई है। वरीय वैज्ञानिक व केविके के प्रधान डॉ. आरके जलज ने कहा कि मत्स्य पालन व उद्यान के विविध आयामों पर काम चल रहा है। किसानों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इस दौरान कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों द्वारा गेहूं, चना, भिडी आदि फसलों में लगने वाले रोग व कीट से संबंधित समस्याओं को लेकर पूछे गए प्रश्नों के जवाब भी दिए। डॉ. प्रवीण कुमार पटेल आदि ने भी किसानों की समस्याओं के निदान की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रोहतास जिला मेंथा की खेती में बिहार में पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर भागलपुर जिला है। मौके पर सहायक निदेशक पौधा संरक्षण संतोष कुमार, कृषि इंजीनियरिग अकरम अंसारी, सहायक निदेशक मिट्टी जांच अंशु राधे, नोडल कृषि समन्वयक नवनीत किशोर सिंह, कृषि समन्वयक जितेंद्र कुमार, सतीश सिंह, अरविद सिंह, गौतम सिंह, डॉ. संतोष सिंह, बसंत कुमार, किसान सलाहकार किशोर मधुर प्रताप, नवल कुमार, आलोक कुमार सिंह समेत अन्य मौजूद थे। प्रदर्शनी को किसानों ने भी सराहा :

कृषि मेला सह उद्यान प्रदर्शनी को ले किसानों में काफी उत्साह दिखा। चेनारीसे आए निवासी किसान मनोज कुमार ने बताया कि यहां मेले में आकर काफी जानकारी मिली। तरह-तरह के अत्याधुनिक कृषि यंत्रों को देखने का मौका मिला। शिवसागर से पहुंचे किसान परमानंद सिंह ने बताया कि मेले में स्प्रिंकलर से सिचाई की प्रदर्शनी काफी प्रेरक रही। मेले में लगे विभिन्न यंत्रों के स्टॉलों पर किसानों की खूब भीड़ जुटी। किसानों ने कृषि यंत्रों को देखा, परखा और फिर उसके बारे में विशेष जानकारी ली। सुबह 10 बजे से ही यहां किसानों की भीड़ जुटने लगी थी।

इनसेट:

फोटो संख्या- 5

कृषि मेला में फल, फूल व सब्जी के स्टॉलों पर भी रही भीड़

सासाराम : स्थानीय बाजार समिति परिसर तकिया में लगे कृषि मेला सह उद्यान प्रदर्शनी प्रतियोगिता में फल, फूल व सब्जी के स्टॉलों पर भी खूब भीड़ रही। डीएम धर्मेंद्र कुमार, डीएओ संजयनाथ तिवारी समेत अन्य अधिकारियों ने परिसर में लगे सभी 40 स्टॉलों का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने किसानों के उत्पादों की सराहना करते हुए उन्हें प्रोत्साहित भी किया। स्टॉलों पर मूंगा मशरूम, मशरूम के प्रसंस्करण से बना अचार, मिठाई, नमकीन, मशरूम का पाउडर, जैविक सब्जियों में गोभी, आलू, बैगन, टमाटर, मूली, प्याज, पपीता, स्ट्रा बेरी, कद्दू, कोंहड़ा आदि की प्रदर्शनर लगाई गई थी। इस दौरान कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को वैज्ञानिक पद्धति से फसल लगाने के बारे में बताया। कब किस फसल के बीज लगाना चाहिए, उसकी देखरेख कैसे करें, रोग उपचार कैसे किया जाता है, खाद और पानी की मात्रा कब कितनी होनी चाहिए, रोपनी व बोवनी कैसे करें, उपज की वृद्धि कैसे होगी आदि की जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.