Move to Jagran APP

नारायण कृषि विज्ञान संस्थान में रिफ्रेशर कोर्स शुरू

गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय जमुहार के अंतर्गत संचालित नारायण कृषि विज्ञान संस्थान व समग्र विकास वेलफेयर सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को कृषि अनुसंधान विधि पर सात दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स का शुभारंभ किया गया। यह 30 जनवरी तक आनलाइन चलेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 10:46 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 10:46 PM (IST)
नारायण कृषि विज्ञान संस्थान में रिफ्रेशर कोर्स शुरू
नारायण कृषि विज्ञान संस्थान में रिफ्रेशर कोर्स शुरू

संवाद सहयोगी, डेहरी आनसोन (रोहतास) : गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय जमुहार के अंतर्गत संचालित नारायण कृषि विज्ञान संस्थान व समग्र विकास वेलफेयर सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को कृषि अनुसंधान विधि पर सात दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स का शुभारंभ किया गया। यह 30 जनवरी तक आनलाइन चलेगा।

loksabha election banner

सचिव गोविद नारायण सिंह के अनुसार कृषि के क्षेत्र में निरंतर नए व उन्नत शोध की आवश्यकता को देखते हुए इस कोर्स की शुरुआत की गई है। इसमें लगातार व्यापक व क्षेत्र-विशिष्ट अनुसंधान की जरूरत है। समय को ध्यान में रख किए गए अच्छे शोध से ही किसानों की आय में वृद्धि संभव है। कुलपति प्रो. एमएल वर्मा ने कहा कि शोध को आसान भाषा में लोगों तक उपलब्ध कराना भी जरूरी है, जिससे इसका वास्तविक उद्देश्य पूर्ण हो सके। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय रांची प्के कुलपति प्रो. ओएन सिंह ने कहा कि कृषि में निरंतर विकास होता है, जो कि समय की मांग के अनुरूप ढलता रहता है। शोधकर्ता को अपने शोध की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए सांख्यिकी की बेहतर समझ होना आवश्यक है। मुख्य अतिथि आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बिजेद्र सिंह ने कहा कि विश्व में कृषि की महत्ता अतुलनीय है। हर क्षेत्र की तरह कृषि भी अब काल और परिस्थिति के अनुसार बदल रही है। यह रोजगार का एक अहम जरिया है। किसी भी अन्य क्षेत्र की तरह इसमें भी हमें नवीनता बनाए रखने की जरुरत है, जो की अच्छे शोध कार्य से ही संभव है। संस्थान के निदेशक प्रो. एपी. सिंह ने प्रतिभागियों का स्वागत किया। धन्यवाद ज्ञापन उपनिदेशक डा. प्रशांत बिसेन ने किया। प्रज्ञा तिवारी ने अतिथियों का परिचय कराया। मौके पर पाठ्यक्रम निदेशक प्रो. एपी सिंह, समन्वयक ज्योति स्वरूप, डा. केके मिश्र, डा. ज्योति चौधरी, प्रशांत कुमार चौरसिया समेत अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.