Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव : करगहर व राजपुर में प्रचार खत्म, कल डाले जाएंगे वोट

रोहतास। जिले में तीसरे चरण के पंचायत चुनाव का प्रचार शनिवार को खत्म हो गया। इस चरण में द

By Edited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 06:31 PM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 06:31 PM (IST)
पंचायत चुनाव : करगहर व राजपुर में प्रचार खत्म, कल डाले जाएंगे वोट

रोहतास। जिले में तीसरे चरण के पंचायत चुनाव का प्रचार शनिवार को खत्म हो गया। इस चरण में दो मई को राजपुर व करगहर प्रखंड में वोट डाले जाएंगे। जिसमें लगभग दो लाख मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य को मतपेटी में बंद करेंगे। इन दोनों प्रखंडों में मतदान कर्मियों ने योगदान कर चुनाव सामग्री प्राप्त की। इन प्रखंड कार्यालयों पर पूरे दिन गहमागहमी बनी रही। सबसे अधिक गहमा गहमी चुनाव भत्ता वितरण काउंटर पर रही। जहां भीषण गर्मी व धूप के बावजूद राशि लेने के लिए कर्मियों में आपाधापी बनी रही।

loksabha election banner

डीएम अनिमेष कुमार पराशर व एसपी मानवजीत ¨सह ढिल्लो ने उच्च विद्यालय करगहर में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की बैठक कर चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण कराने का टिप्स दिया। कहा कि मतदान केंद्र पर निषेधाज्ञा आदेश का सख्ती से पालन हो। सौ मीटर के दायरे में न तो प्रत्याशियों को जाने की अनुमति दी जाए, न उनके समर्थकों व फर्जी वोटरों को। आदेश का उल्लंघन करने वालों को तत्काल गिरफ्तार कर उन पर प्राथमिकी की कार्रवाई करें। डीएम ने कहा कि सभी संवेदनशील बूथों पर सीआरपीएफ की तैनाती की जाएगी। इसके अलावे चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वालों को चिन्हित कर उनपर कड़ी नजर रखी जा रही है। बैठक के बाद दोनों अधिकारियों ने प्रखंड के सभी अतिसंवेदनशील का बूथों का निरीक्षण कर वहां उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। मतदाताओं से भयमुक्त हो मतदान करने की बात कही। कहा कि असामाजिक तत्वों से पुलिस सख्ती से निबटेगी व फर्जी वोटरों पर नजर रखेगी।

करगहर में शाम पांच बजे व नक्सल प्रभावित राजपुर प्रखंड में चार बजे प्रचार खत्म हो गया। इसी तरह मतदान भी दो मई को करगहर में सात से पांच व राजपुर में सात से चार बजे तक कराए जाएंगे। कगहर में 1148 व राजपुर में 400 कर्मी चुनाव के लिए तैनात किए गए हैं। अंतिम समय तक जो भी वोटर लाइन में खड़े होंगे, उन्हें मतदान कर्मी पर्ची देकर अवश्य वोट कराएंगे।

ऐसा नहीं करने वाले कर्मियों पर भी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में डीएम-एसपी के अलावे प्रेक्षक मुकेश दत्त शर्मा, अपर समाहर्ता ओम प्रकाश पाल, वरीय उप समाहर्ता अशोक कुमार गुप्ता, बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी सरफराजुदीन, सदर एसडीएम अमरेंद्र कुमार, एसडीपीओ आलोक रंजन, करगहर, सिढी व बड़हरी के थानाध्यक्षों के अलावा अन्य अधिकारी शामिल थे।

अंतिम दिन प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत :

करगहर व राजपुर प्रखंड में प्रत्याशियों ने प्रचार के अंतिम दिन अपनी ताकत झोंक दी। मौसम में उतार चढ़ाव होने से प्रत्याशी सुबह में थोड़ी राहत महसूस किए, लेकिन दोपहर बाद तेज धूप व भीषण गर्मी होने से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा।घर से लेकर खलिहान तक घूम- घूम कर वोटरों को आकर्षित करने की कोशिश की। हालांकि अंतिम दिन मतदाता हर प्रत्याशियों के साथ रहने व उन्हें वोट देने का आश्वासन देते रहे।

शुरू हुआ जीत-हार का आंकलन

सासाराम: जिले के जिन चार प्रखंडों में अब तक चुनाव हुए हैं। वहां अभी से ही जीत हार के आंकलन शुरू हो गए हैं। चुनावी पंडित गांव के गलियों व चौक- चौराहों के अलावा चाय पान व नास्ता के दुकानों पर बैठ टोलियों में जीत हार के अंतर को भी बताने लगे हैं। कोई 50 तो कोई सौ- दो सौ वोट के अंतर से अपने प्रत्याशी के जीतने-हारने का दावा करने लगे हैं। हालांकि मतगणाना शुरू होने में लगभग एक माह है। अभी से जारी चुनावी पंडितों की जीत हार की गणित को सुन कई लोग अचंभित हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.