Move to Jagran APP

याद रहेंगे कर्तव्य की रक्षा में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मी: एसपी

देश की आंतरिक सुरक्षा में शहीद हुए पुलिसकर्मियों की साहस समर्पण और उनकी सेवा को हम कभी नहीं भूल सकते।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 05:21 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:21 PM (IST)
याद रहेंगे कर्तव्य की रक्षा में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मी: एसपी

रोहतास। देश की आंतरिक सुरक्षा में शहीद हुए पुलिसकर्मियों की साहस ,समर्पण और उनकी सेवा को हम कभी नहीं भूल सकते। यह हम सभी के लिए अनुकरणीय है। यह बातें एसपी सत्यवीर सिंह ने बुधवार को पुलिस लाइन में पुलिस संस्मरण दिवस पर देश व राज्य की आंतरिक सुरक्षा में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि हमारे पुलिसकर्मी देश की आंतरिक सुरक्षा में अपनों से लड़ते लड़ते शहीद होते हैं। अपनी जान को न्योछावर कर कर्तव्य का निर्वहन करते हैं। उन्होंने कहा कि देश की सीमा पर दुश्मन का तो पता होता है, लेकिन यहां अपने ही समाज में रहने वाले दुश्मनों से लड़ना पड़ता है। पुलिसकर्मियों को दुश्मन पहचानना ,मानवाधिकार की रक्षा करना, भीड़ की भी सुरक्षा करना और समाज में ही रह रहे असामाजिक तत्वों पर नकेल कसना होता है। उन्होंने कहा कि 21 अक्टूबर 1959 को अ‌र्द्धसैनिक बल की एक टूकड़ी लद्दाख में चाइनिज टूल के साथ में लड़ाई के समय उनके द्वारा वीरता का परिचय देते हुए अपने प्राणों की आहूति दी थी। हम सब पूरे देश में उस तारीख से उनकी याद में पुलिस संस्मरण दिवस मनाते हैं। आज के दिन हम उनको याद करते हैं। उनकी वीरता को याद करते हैं और उनके परिवार को याद करते हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी कोरोना काल के समय पुलिसकर्मी पूरे देश भर में अपनी जान इस बीमारी से गंवाई। कहा कि इस महामारी के समय भी पुलिसकर्मियों ने वीरता व दृढ़ता का परिचय दिया। इस वर्ष पूरे देश भर में कुल 264 पुलिस पदाधिकारी व कर्मियों ने अपने प्राण कर्तव्य की रक्षा में गंवाए। उन्होंने बिहार पुलिस के निरीक्षक नंद किशोर सिंह, हवलदार मोहम्मद साकिम, हवलदार मलेश्वर राम, हवलदार अरविद कुमार सिंह, सिपाही रंजन कुमार राणा, सिपाही संतोष कुमार, सिपाही पंकज कुमार दास, सिपाही संजय कुमार, चालक सिपाही तरुण कुमार को कर्तव्य के दौरान जान गंवाने पर नमन किया। पुलिसकर्मियों को सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए अलर्ट रहने और जान दिए बगैर सब की सुरक्षा करने की बात कही। जिला पुलिस बल ने सार्जेट मेजर बिपिन शर्मा के नेतृत्व में शहीद जवानों को सलामी दी। मौके पर प्रशिक्षु आइपीएस अमित रंजन, एसडीपीओ सासाराम अरविद प्रताप सिंह, डीएसपी मुख्यालय बूंदी मांझी व लक्ष्मण प्रसाद, एमटी सार्जेंट आदित्य कुमार, पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष अवध यादव, मंत्री जनार्दन पासवान सहित अन्य पुलिस बल शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.