Move to Jagran APP

एक टीका 12 जानलेवा बीमारियों पर पड़ेगा भारी: डीएम

सासाराम शहरी समेत जिले के चार प्रखंडों में सोमवार से मिशन इंद्रधनुष 2.0 टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। जिला मुख्यालय से सटे मुरादाबाद कला (बढ़इयाबाग) में डीएम पंकज दीक्षित ने टीकाकरण का शुभारंभ करते हुए कहा कि इंद्रधनुष टीका 12 जानलेवा बीमारियों पर काबू पाने में कारगर होगा। जिसे जन्म से दो वर्ष तक के बचों के साथ गर्भवती महिलाओं को भी अनिवार्य रूप से लगाया जाना है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 06:02 PM (IST)
एक टीका 12 जानलेवा बीमारियों पर पड़ेगा भारी: डीएम
एक टीका 12 जानलेवा बीमारियों पर पड़ेगा भारी: डीएम

सासाराम शहरी समेत जिले के चार प्रखंडों में सोमवार से मिशन इंद्रधनुष 2.0 टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। जिला मुख्यालय से सटे मुरादाबाद कला (बढ़इयाबाग) में डीएम पंकज दीक्षित ने टीकाकरण का शुभारंभ करते हुए कहा कि इंद्रधनुष टीका 12 जानलेवा बीमारियों पर काबू पाने में कारगर होगा। जिसे जन्म से दो वर्ष तक के बच्चों के साथ गर्भवती महिलाओं को भी अनिवार्य रूप से लगाया जाना है।

loksabha election banner

मिशन 2.0 के इस पहले चरण की सफलता में स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा आमलोगों का सहयोग अपेक्षित है। माता समूह को समय से टीकाकरण कराने के महत्व को बताते हुए कहा कि एएनएम व आशा प्रशिक्षित होती हैं, इसलिए इनके द्वारा दिए गए सुझाव को •ारूर मानें व चिकित्सक से परामर्श लें। सिविल सर्जन ने डॉ. जनार्दन शर्मा ने कहा कि डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, तपेदिक, खसरा, रूबेला, हेपेटाइटिस-बी, पीसीवी, हिब, रोटा वायरस, जेइ जैसी जानलेवा बीमारियों को रोकने के लिए आंशिक रूप से लगाए जाते हैं। इन बीमारियों को एक साथ टीकाकरण से कवर किया जाता है। मिशन इंद्रधनुष 2.0 उन प्रखंडों में चलाया जा रहा है, जिन सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का टीकाकरण का स्तर 70 फीसद से कम रहा है। यह अभियान दो दिसंबर से चार चरणों में होगा। प्रत्येक चरण में सात दिनों तक स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण करेंगे। दूसरा चरण छह जनवरी, तीसरा तीन फरवरी और चौथा दो मार्च को होगा। इसमें उन लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा, जो समय से टीका नहीं लगवाते हैं। इस अवसर पर कई चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित थे। इनसेट :

लक्ष्य को पाने को तैयार है जिला: डीआइओ

स्थानीय एक होटल में सोमवार को यूनिसेफ, डब्ल्लूएचओ, यूएनडीपी एवं स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से स्ट्रेंथिनिग इंटेंसिफाइड मिशन इंद्रधनुष पर संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें डीआइओ डॉ. आरकेपी साहु ने कहा कि जिले में मिशन इंद्रधनुष 2.0 के लक्ष्य को पूरा करने को ले हर प्रकार का एहतियात बरता जा रहा है। अभियान के तहत 557 शिशु और 109 गर्भवती माताओं को लक्षित किया गया है। जिले का सालाना लक्ष्य का 90 फीसद को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। यूनिसेफ के एसएमसी असजद इकबाल सागर ने कहा कि हर व्यक्ति का यह दायित्व बनता है कि जन्म लेने वाले सभी बच्चे पांच साल की आयु में लगने वाले सभी 12 प्रकार के जीवनरक्षक टीकाकरण से प्रतिरक्षित हों। यदि किसी कारणवश किसी बच्चे के इस लाभ से वंचित रह जाने की अवस्था में उसे वह जहां भी है, वहीं के नजदीकी केंद्र में टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया जाए। समुदाय को जागरूक करना अति आवश्यक है, जिसके लिए जनभागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।पहाड़ी क्षेत्र के नौहट्टा तथा सासाराम शहरी क्षेत्र के मलिन बस्तियों के लिए विशेष संचार योजना बनाकर क्रियान्वयन किया जा रहा है। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध कराया जा रहा है। संवाद कार्यक्रम में कई लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.