Move to Jagran APP

रोहतास के डेहरी रेलवे स्टेशन पर अब स्मार्ट कार्ड से टिकट

रोहतास। डेहरी स्टेशन पर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा में भारी विस्तार किया है। डेहरी रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड ले अब यात्री टिकट के लिए काउंटर की लंबी कतार के झंझट से छुटकारा पा सकेंगे। यह कार्ड जंक्शन के यूटीएस काउंटर पर उपलब्ध है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:14 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 11:15 PM (IST)
रोहतास के डेहरी रेलवे स्टेशन पर अब स्मार्ट कार्ड से टिकट
रोहतास के डेहरी रेलवे स्टेशन पर अब स्मार्ट कार्ड से टिकट

सासाराम। डेहरी स्टेशन पर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा में भारी विस्तार किया है। डेहरी रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड ले अब यात्री टिकट के लिए काउंटर की लंबी कतार के झंझट से छुटकारा पा सकेंगे। यह कार्ड जंक्शन के यूटीएस काउंटर पर उपलब्ध है। इस कार्ड को लेने के लिए न तो बहुत अधिक धनराशि खर्च करने की जरूरत है और ना ही इसके नाम पर अतिरिक्त चार्ज लिया जाता है। इसका उपयोग इतना सरल है कि सामान्य व्यक्ति भी आसानी से इसका संचालन कर लेता है। नेट बैंकिग की भी जरूरत नहीं है। बिना एंड्राइड मोबाइल सेट के इसका उपयोग होता है। कुल मिलाकर यह कहे कि जिस तरह बैंक एटीएम काम करता है, कुछ ऐसी ही यह स्मार्ट कार्ड भी काम करता है।

loksabha election banner

रेलवे के मुख्य बुकिग सुपरवाइजर हरेंद्र कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए यह कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि डिजिटल पेमेंट नहीं करने वालों के लिए रेलवे ने स्मार्ट कार्ड की सुविधा प्रदान की है। यहां के अनारक्षित टिकट काउंटर से यह कार्ड कोई भी इच्छुक यात्री ले सकता है। कम से कम 70 रुपए से इसे रिचार्ज कराना होगा। इसमें 50 रुपए सिक्योरिटी मनी रहेगी व 21 रुपए बैलेंस मिलेगा, जिससे यात्री टिकट बुक कर सकते हैं। ऐसे काम करता है कार्ड :

इस कार्ड का इस्तेमाल ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन के सहारे किया जाता है। मशीन में कार्ड रखने की जगह पर कार्ड डालते ही एटीवीएम उसे स्कैन करता है और उसके बाद बाकी प्रक्रिया मशीन के डिस्प्ले पर अंकित निर्देशों के अनुसार करना होता है। यात्रियों की सुविधा के लिए अंग्रेजी समेत अन्य भाषाओं के साथ हिदी माध्यम का भी सहारा लेने की सुविधा है। कौन सी ट्रेन व कहां से कहां तक की जानकारी के लिए रेलवे मैप की भी सुविधा मशीन में है। इसके माध्यम से देश भर के लिए अनारक्षित टिकट लिया जा सकता है। रेल महकमा ने यात्रियों के सुविधा के लिए टिकट घर के समीप तीन मशीन लगा रखी है। पूरा परिवार ले सकता है एक कार्ड से लाभ:

इसके उपयोग व लाभ की बाबत पूछने पर रेलवे हाजीपुर जोन के जेडआरयूसीसी सदस्य मनीष कुमार सिन्हा ने बताया कि हम महाप्रबंधक पूर्व मध्य रेलवे की बैठक के दौरान लगातार यहां के यात्रियों की सुविधा के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन लगाने की मांग उठाते रहे।, डेहरी टिकट काउंटर पर यात्रियों की काफी भीड़ होती थी इसको देखते हुए यह मांग की गई थी। महाप्रबंधक के निर्देश पर यहां के टिकट काउंटर पर भीड़ कम करने के उद्देश्य से तीन ऑटोमेटिक वेंडिग टिकट मशीन लगाई गई, जहां यात्रियों को काफी सुविधा मिल रही है। अब काउंटर पर भीड़ भी कम लगती है, जिससे ट्रेन छूटने की संभावना खत्म हो गई। रेलवे का यह इकलौता कार्ड है, जिसमें रिचार्ज कराने पर यात्री को तीन फीसद का अतिरिक्त लाभ विभाग देता है यानी 100 रुपए के रिचार्ज पर 103 रुपए मिलते हैं। इस एक कार्ड का इस्तेमाल पूरा परिवार कर सकता है। कार्ड की विशेषताएं :

- कम से कम 70 रुपए का रिचार्ज

- एक साल में कम से कम एक बार रिचार्ज कराना जरूरी

- कार्ड से बना सकते हैं एमएसटी पास

- कार्ड खो जाने पर लाक करने की सुविधा

- टिकट कट जाने के बाद करा सकते हैं कैंसिल

- काउंटर से ले सकते रिफंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.